चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

IPL History: आईपीएल के इतिहास में किन टीमों को मिली है सबसे ज्यादा हार? टॉप 5 में चैंपियन टीम भी शामिल

12:23 PM Mar 23, 2023 IST | Siddharth Sharma
IPL History Most losing teams
Advertisement

IPL 2023 Rules: दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट प्रीमियर लीग आईपीएल के 16वें सीजन की शुरुआत 31 मार्च 2023 से होने वाली है। इस टूर्नामेंट का पहला मैच चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात लायंस के बीच खेला जाएगा। आईपीएल के 15 साल के इतिहास में कई टीमों ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए जीत हासिल की है वहीं बाकियों को हार का भी सामना करना पड़ा है।

Advertisement

आईपीएल के इतिहास में अब तक सिर्फ 6 ही टीमें चैंपियन बन पाई है। जिसमें से सबसे ज्यादा बार विजेता बनने का रिकॉर्ड मुंबई इंडियंस के पास है। जिसने 5 बार इसे हासिल किया है। जीत के अलावा हारने वाली टीमों की भी बात करना जरुरी है। तो आइये जानते हैं कि कौन-सी वे 5 टीमें हैं जिसने आईपीएल में सबसे ज्यादा बार हार का सामना किया है।

और पढ़िए – IPL 2023 Impact Player Rule: क्रिकेट में दिखेगा फुटबॉल जैसा रोमांच, जानें टीमें कैसे कर सकती हैं 12वें प्लेयर का उपयोग

Most losing teams in IPL: ये है सबसे ज्यादा हारने वाली टीमें

1. दिल्ली कैपिटल्स

Advertisement

आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा हार का रिकॉर्ड दिल्ली कैपिटल्स के नाम है जिसका पहले दिल्ली डेयरडेविल्स नाम था। दिल्ली टीम ने आईपीएल इतिहास में कुल 224 मैच खेलते हुए 118 मैचों में हार का सामना किया है। साथ ही दिल्ली टीम आईपीएल का खिताब एक बार भी नहीं जीत सकी, जबकि टीम प्लेऑफ में साल 2008, 2009, 2019, 2020 और 2021 में पहुंची है।

2. पंजाब किंग्स

प्रीति जिंटा की टीम पंजाब किंग्स आईपीएल की दूसरी सबसे ज्यादा असफल टीम है। इसका नाम पहले किंग्स इलेवन पंजाब था। आईपीएल इतिहास में पंजाब को 116 मैचों में हार का सामना किया है। पंजाब टीम का आईपीएल में विनिंग प्रतिशत 45.62 का रहा है। इस सीजन पंजाब टीम की कमान शिखर धवन के पास है। टीम सिर्फ दो बार प्लेऑफ में जगह बना पाई है।

3. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

विराट कोहली, एबी डी वीलियर्स, क्रिस गेल समेत कई दिग्गजों की टीम हर साल आईपीएल में अपना दमखम दिखाती है लेकिन वह एक बार भी खिताब नहीं जीत पाई है। खिताब के अलावा इसका विनिंग पर्सेंटेज भी कम है। टीम ने कुल 227 मैच खेलते हुए 113 मैचों में हार का सामना किया है। आरसीबी टीम ने एक बार भी आईपीएल का खिताब नहीं जीता है, जबकि टीम कुल 3 बार प्लेऑफ तक का सफर तय कर चुकी है।

4. कोलकाता नाइट राइडर्स

कोलकाता नाइट राइडर्स ने भले ही दो बार आईपीएल की ट्रॉफी पर कब्जा जमाया हो, लेकिन फिर भी उसकी हार का परसेंटेज काफी ज्यादा है। वे इस लिस्ट में चौथे नंबर पर है। कोलकाता की टीम ने अब तक कुल 226 मैच खेले हैं और इसमें से उसे 106 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। टीम का विनिंग परसेंटेज 50 है।

5. मुंबई इंडियंस

आईपीएल की सबसे सफल टीम कहलाने वाली मुंबई इंडियंस ने भले ही 5 बार खिताब जीता हो लेकिन उसका हारने का रिकॉर्ड भी कमाल का है। वे इस लिस्ट में पांचवे नंबर पर है। टीम ने 231 मैच खेलते हुए कुल 98 मैच गंवाए है। वह आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाली दूसरी टीम है।

और पढ़िए – खेल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

(cart-away.com)

Advertisement
Tags :
Delhi CapitalsIndian Premier League 2023IPLIPL 2023IPL Historymumbai indians
Advertisement
Advertisement