whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

World Cup 2023: विजेता और उपविजेता टीम पर होगी पैसों की बारिश, नॉकआउट मुकाबलों से पहले जान लें सबकुछ

वर्ल्ड कप के लिए कुल 10 मिलियन अमेरिकी डॉलर की घोषणा की गई है। खिताब जीतने वाली टीम को कुल चार मिलियन अमेरिकी डॉलर प्राप्त होंगे।
09:22 AM Nov 14, 2023 IST | News24 हिंदी
world cup 2023  विजेता और उपविजेता टीम पर होगी पैसों की बारिश  नॉकआउट मुकाबलों से पहले जान लें सबकुछ
World Cup Trophy

ODI World Cup 2023. वर्ल्ड कप 2023 का लीग चरण समाप्त हो गया है। सेमी फाइनल में शिरकत करने वाली चारो टीमों की तस्वीर अब साफ है। खिताब पर कब्जा जमाने के लिए सभी टीमों के पास दो मैच शेष हैं। इन दोनों मुकाबलों में जिस टीम को जीत मिलेगी, उसका वर्ल्ड कप 2023 पर कब्जा होगा। मैच शुरू होने से पूर्व नॉकआउट चरण की कुछ अहम जानकारी इस प्रकार है-

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा पहला सेमी फाइनल मुकाबला:

वर्ल्ड कप 2023 का पहला सेमी फाइनल मुकाबला भारत और न्यूजीलैंड के बीच 15 नवंबर को खेला जाएगा। इस मैच का गवाह मुंबई स्थित वानखेड़े स्टेडियम बनेगा। इस मुकाबले में जिस टीम को जीत मिलेगी, उसे फाइनल का टिकट प्राप्त होगा।

यह भी पढ़ें- ‘कोहली मैदान में चार घंटे दौड़ते हैं और फिर…’, माइकल वॉन ने इंग्लिश खिलाड़ियों को दिया गुरुमंत्र

2019 में भारत को मिली थी शिकस्त:

वर्ल्ड कप 2019 में भी भारत और न्यूजीलैंड की टीम सेमी फाइनल तक पहुंचने में कामयाब हुई थी। हालांकि, सेमी फाइनल मुकाबले में भारत को कीवी टीम के खिलाफ शिकस्त का सामना करना पड़ा था। वहीं न्यूजीलैंड की टीम भी खिताब जीतने से चूक गई थी। उसे फाइनल में इंग्लैंड ने मात दिया थी।

दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा दूसरा सेमी फाइनल मुकाबला:

वर्ल्ड कप 2023 का दूसरा सेमी फाइनल मुकाबला दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच 16 नवंबर को खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच यह मैच कोलकाता स्थित ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेला जाएगा। यहां जीतने वाली टीम पहले सेमी फाइनल की विजेता टीम से खिताब के लिए जंग लगाएगी।

19 नवंबर को खेला जाएगा फाइनल मुकाबला:

वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मुकाबला 19 नवंबर को खेला जाएगा। इस ऐतिहासिक मैच का गवाह अहमदाबाद स्थित नरेंद्र मोदी स्टेडियम बनेगा।

भारत बनाम न्यूजीलैंड मुकाबले के लिए अंपायर और मैच रेफरी:

मैदानी अंपायर: रॉड टकर और रिचर्ड इलिंगवर्थ
थर्ड अंपायर: जोएल विल्सन
फोर्थ अंपायर: एड्रियन होल्डस्टॉक
मैच रेफरी: एंडी पायक्राफ्ट

दक्षिण अफ्रीका बनाम ऑस्ट्रेलिया मुकाबले के लिए अंपायर और मैच रेफरी:

मैदानी अंपायर: रिचर्ड केटलबरो और नितिन मेनन
थर्ड अंपायर: क्रिस गैफनी
फोर्थ अंपायर: माइकल गॉफ
मैच रेफरी: जवागल श्रीनाथ

सेमी फाइनल और फाइनल के लिए रखा गया है रिजर्व डे:

वर्ल्ड कप 2019 में कई मुकाबले बारिश की भेंट चढ़ गए थे। कई अन्य टूर्नामेंट में भी बारिश ने मैच के रोमांच को किरकिरा किया है। ऐसे में बोर्ड ने वर्ल्ड कप 2023 के सेमी फाइनल और फाइनल मुकाबले के लिए रिजर्व डे रखा है। मैच के दौरान मौसम की वजह से खलल पड़ती है तो मैच का परिणाम अगले दिन निकाला जाएगा।

इनामी राशि:

वर्ल्ड कप के लिए कुल 10 मिलियन (83 करोड़ 27 लाख 55 हजार 500 रूपए) अमेरिकी डॉलर की घोषणा की गई है। खिताब जीतने वाली टीम को कुल चार मिलियन (33 करोड़ 17 लाख रूपए) अमेरिकी डॉलर प्राप्त होंगे, जबकि उपविजेता टीम को दो मिलियन (16 करोड़ 58 लाख रूपए) अमेरिकी डॉलर मिलेंगे।

Zolpidem

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो