होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

राजधानी में वो 13 हॉटस्पॉट कहां, जहां 300 के पार पहुंचा AQI, वायु प्रदूषण पर दिल्ली सरकार का बड़ा बयान

Delhi Air Pollution Latest Update : दिल्ली में एक बार फिर वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है। इससे लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है। दिल्ली में ऐसे 13 स्थानों की पहचान की गई है, जहां एक्यूआई 300 के पार पहुंच गया। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने इसकी जानकारी दी।
05:02 PM Oct 18, 2024 IST | Deepak Pandey
दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने वायु प्रदूषण पर की प्रेस कॉन्फ्रेंस। (File Photo)
Advertisement

Delhi Air Pollution Latest Update : वायु प्रदूषण की चपेट में एक बार फिर राजधानी आ चुकी है। सर्दी के साथ एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) का स्तर तेजी से बढ़ रहा है। दिल्ली के कई जगहों पर एक्यूआई खराब श्रेणी के स्तर तक पहुंच गया है। दिल्ली सरकार ने अधिकारियों के साथ बैठक की। दिल्ली में वो 13 हॉटस्पॉट कहां हैं, जहां एक्यूआई 300 के पार पहुंच गया है। इसे लेकर दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बड़ा बयान दिया।

Advertisement

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि सर्दी आ रही है और वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है। दिल्ली में यह स्तर खराब श्रेणी में पहुंच गया है। दिल्ली में 13 हॉटस्पॉट हैं, जहां एक्यूआई 300 को पार कर गया है- वजीरपुर, मुंडका, रोहिणी, जहांगीरपुरी, आनंद विहार, द्वारका सेक्टर-8, बवाना, नरेला, विवेक विहार, ओखला फेस 2, पंजाबी बाग, अशोक विहार और आरके पुरम। वजीरपुर में एक्यूआई का स्तर सबसे ज्यादा है। उन्होंने अधिकारियों को इसके पीछे के लोकल सोर्स का पता लगाने के निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़ें : प्रदूषण से निपटने को दिल्ली तैयार; सरकार ने बनाई SOP, जानें क्या है विंटर एक्शन प्लान?

Advertisement

ग्राउंड का दौरा करेंगे गोपाल राय

गोपाल राय ने आगे कहा कि दिल्ली में वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में पहुंच गई है, लेकिन 13 हॉटस्पॉट में प्रदूषण बढ़ रहा है। इन 13 हॉटस्पॉट के लिए 13 समन्वय समिति बनाई गई है, वहां के सोर्स की पहचान की गई है और एमसीडी डीसी को इसका प्रभारी बनाया गया है। वे शनिवार को ग्राउंड का दौरा करेंगे। पीडब्ल्यूडी द्वारा मोबाइल एंटी-स्मॉग गन तैनात की जाएंगी, ताकि वहां धूल प्रदूषण को नियंत्रित किया जा सके।

यह भी पढ़ें : दिल्ली में फिर खराब हुई ‘हवा’, 316 रहा AQI, IMD का अनुमान अगले कुछ दिनों तक बारिश नहीं

हरियाणा सरकार ने भी उठाया सख्त कदम

आपको बता दें कि दिल्ली के आसपास वाले राज्यों में पराली जलाने से यहां की आबोहवा खराब हो रही है। वायु प्रदूषण पर कंट्रोल के लिए दिल्ली सरकार की ओर से जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। इस बीच हरियाणा सरकार ने पराली जलाने वाले किसानों के खिलाफ सख्त आदेश दिया। अगर कोई किसान पराली जलाते हुए पकड़ा गया तो उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज होगी। साथ ही वह किसान मंडियों में अपनी फसल को बेच नहीं सकेगा।

Open in App
Advertisement
Tags :
delhi air pollution
Advertisement
Advertisement