खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Sandeep Pathak कौन? जो CM अरविंद केजरीवाल के जेल जाने के बाद देख रहे AAP का सारा कामकाज

AAP Leader Sandeep Pathak Profile: अरविंद केजरीवाल की गैर-मौजूदगी में आम आदमी पार्टी की जिम्मेदारी संदीप पाठक संभाल रहे हैं। पार्टी का सारा कामकाज देख रहे हैं। वे पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव हैं और केजरीवाल के काफी करीबी माने जाते हैं। आइए जानते हैं, उनके बारे में...
02:27 PM Apr 01, 2024 IST | Khushbu Goyal
Sandeep Pathak AAP Rajya Sabha Member
Advertisement

AAP Leader Sandeep Pathak Profile: दिल्ली CM और आम आदमी पार्टी अध्यक्ष आज 15 अप्रैल तक के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिए गए। अब वे तिहाड़ जेल में रखे जाएंगे, लेकिन देशवासियों के दिल दिमाग में बड़ा सवाल है कि आखिर केजरीवाल की अनुपस्थिति में आम आदमी पार्टी को कौन संभालेगा? या कौन संभाल रहा है? पार्टी लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियां कैसे करेगी? पार्टी का कामकाज कौन देखेगा?

Advertisement

तो जानकारी के लिए बता दें कि आम आदमी पार्टी का कामकाज AAP के राष्ट्रीय महासचिव संदीप पाठक संभाल रहे हैं। संदीप पाठक अप्रैल 2022 से पंजाब से आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद हैं। गुजरात में आम आदमी पार्टी के प्रभारी और पंजाब-हिमाचल प्रदेश में आप के सह-प्रभारी हैं। उन्हें राजनीति का काफी अनुभव हैं और अरविंद केजरीवाल की गैर-मौजूदगी में वही कामकाज संभाल रहे हैं। वे अरविंद केजरीवाल के करीबी हैं।

 

Advertisement

कौन हैं संदीप पाठक और कितना अनुभव?

संदीप पाठक आम आदमी पार्टी से शुरुआत से ही जुड़े हुए हैं। और आम आदमी पार्टी का 'चाणक्य' माने जाते हैं। वे पंजाब और गुजरात विधानसभा चुनाव के प्रभारी नियुक्त हुए थे। उनके नेतृत्व में ही पंजाब में आप की सरकार बनी। गुजरात में पार्टी ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया। उनकी भूमिका को सराहते हुए केजरीवाल ने उन्हें राज्यसभा में सांसद बनाकर भेज दिया।

उनके अनुभव और पंजाब में विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज कराने में उनकी भूमिका को देखते हुए केजरीवाल ने उन्हें पार्टी का राष्ट्रीय महासचिव भी बनाया। वे पार्टी के राजनीतिक मामले देखने वाली समिति के स्थायी सदस्य भी हैं। अब उन पर केजरीवाल की गैर-मौजूदगी में पार्टी, नेताओं, मंत्रियों, विधायकों, वर्करों का मनोबल बनाए रखने की जिम्मेदारी है।

संदीप पाठक ने आम आदमी पार्टी को नेशनल पार्टी बनाने में अहम भूमिका निभाई है। उन्होंने हीं पंजाब में बूथ स्तर पर पार्टी को मजबूत बनाया।

 

संदीप पाठक का निजी जीवन

Advertisement
Tags :
Arvind KejriwalDelhi liquor policy caselok sabha election 2024sandeep Pathak
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement