DDA Housing Scheme में कैसे लें 11 लाख में फ्लैट? आवेदन के लिए किन डॉक्यूमेंट्स की जरूरत?

DDA Housing Scheme 2024: 22 अगस्त से DDA के फ्लैट्स लेने के लिए नामांकन भरना शुरू हो गया है। DDA ने इन फ्लैटों को तीन भागों में बांटा हैं, जिसकी कीमत अलग अलग रखी गई है। हालांकि इस स्कीम के जरिए मार्किट से सस्ते दामों पर फ्लैट दिए जाते हैं। पढ़िए क्या है इसका पूरा प्रोसेस।

featuredImage

Advertisement

Advertisement

DDA Housing Scheme 2024: दिल्ली डिवेलपमेंट अथॉरिटी (DDA) ने सस्ता घर हाउसिंग स्कीम की है, जिसमें लगभग 34177 फ्लैट दिए जाएंगे। इस स्कीम के रिजिस्ट्रेशन आज से शुरू हो गया है। इन घरों को अफॉर्डेबल, मिड-इनकम और हाई-इनकम कैटेगिरी में दिया जा रहा है। जिसमें 11 लाख से लेकर 1 करोड़ ज्यादा कीमत के फ्लैट भी शामिल हैं। इसमें 34,000 फ्लैट्स खासतौर पर EWS और LIG कैटेगिरी के लिए होंगे। इस स्कीम के तहत रामगढ़ कॉलोनी, सिरसापुर, लोकनायकपुरम, रोहिणी और नरेला, जसोला में फ्लैट्स दिए जा रहे हैं।

इन फ्लैट्स को पहले आओ, पहले पाओ के तहत दिया जाएगा। इस बात का पूरा ध्यान रखा जाएगा कि इस स्कीम में वही लोग आवेदन करें जो इसके पात्र हों। इस स्कीम के तहत 22 अगस्त 2024 को सुबह 11 बजे से रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। रजिस्ट्रेशन फीस 2500 रुपये रखी गई है।

किस आधार पर दिए जाएंगे घर

पहले आओ, पहले पाओ
अफॉर्डेबिलिटी- निम्न आय वर्ग के लिए सस्ते घर
लोकेशन- लोकनायकपुरम, नरेला, रोहिणी, सिरसापुर, रामपर्ति कॉलोनी में LIG और EWS फ्लैट्स
शुरुआती कीमत- 11.5 लाख रुपये
कीमत- 2023 जितनी ही कीमत

ये भी पढ़ें... 11 लाख में DDA दे रहा फ्लैट! 22 से शुरू हो रही ‘पहले आओ पहले पाओ की स्कीम’

डीडीए मध्यम श्रेणी आवास योजना 2024

पहले आओ, पहले पाओ
कैटेगिरी- HIG, MIG, LIG और EWS फ्लैट
लोकेशन- जसोला, लोकनायकपुरम और नरेला
शुरुआती कीमत- 29 लाख रुपये

डीडीए द्वारका आवास योजना 2024

किस आधार पर आबंटन ई-नीलामी
कैटेगिरी- MIG, HIG और हाई कैटेगिरी प्रीमियम फ्लैट
लोकेशन- सेक्टर 14, 16बी और 19बी द्वारका
प्रॉपर्टी टाइप- फ्रीहोल्ड
शुरुआती कीमत- 1.28 करोड़ रुपये

जरूरी डॉक्यूमेंट्स

इसमें अप्लाई करने के लिए पैन कार्ड की सेल्फ-अटेस्टेड कॉपी, और पहचान पत्र (पासपोर्ट, सरकारी आईडी कार्ड , ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड, आधार कार्ड) में से कोई भी एक होना जरूरी है। इसके अलावा रेजिडेंस प्रूफ ( बिजली बिल, पानी का बिल, टेलिफोन बिल में से कोई एक) होना चाहिए। इनकम प्रूफ EWS कैटेगिरी के आवेदकों के लिए जरूरी है। जिसमें जाति प्रमाण पत्र अगर लागू होता हो दिव्यांग सर्टिफिकेट अगर योग्य हैं तो। बैंक अकाउंट पासबुक की सेल्फ-अटेस्टेड कॉपी, विधिवत भरा हुआ शपथ पत्र का होना जरूरी है।

कैसे जमा करें पैसा

फ्लैट्स की पेमेंट करने के लिए डीडीए के आधिकारिक पेमेंट पोर्टल पर सबसे पहले ई-चालान जेनरेट करें। नेट बैंकिंग, RTGS या NEFT करें। इसके अलावा डीडीए से जुड़े इंस्टीट्यूशन द्वारा हाउसिंग लोन भी कराया जा सकता है। दिव्यांग व्यक्तियों के लिए नकद या किस्तों पर पेमेंट करने का ऑप्शन है। इसके अलावा DDA Housing Scheme की वेबसाइट पर जाकर सीधे Payments लिंक पर क्लिक करके प्रोसेस फॉलो करके भुगतान कर सकते हैं।

पेमेंट करने के दौरान एक फ्लैट को सेलेक्ट करने का मौका मिलेगा। इस दौरान आपके लिए वो घर लगभग 15 मिनट तक फ्रीज कर दिया जाएगा। अगर 15 मिनट में पैसे जमा कर दिए गए तो वो फ्लैट आपका हो जाएगा, वहीं 15 मिनट के अंदर जमा नहीं कर पाए तो वो फ्लैट बाकियों के लिए ऑप्शन में दिखने लगेगा।

Open in App
Tags :