खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

अगले कुछ दिनों तक भूल जाइए तंदूरी चिकन, रोटी और नान, प्रदूषण ने बिगाड़ा जायका

Delhi Air Pollution Ban Tandoor Bhatti: कनॉट प्लेस और NDMC के कई और इलाकों में तंदूर भट्टियां न जलाने के लिए ढाबों, होटलों और रेस्टोरेंट ओनर्स को नोटिस दिया गया है।
12:57 PM Nov 08, 2023 IST | Pooja Mishra
Advertisement

Delhi Air Pollution Ban Tandoor Bhatti: ऐसा माना जाता है कि दिल्ली के लोग खाने के बहुत ही शौकिन होते हैं। दिल्ली का लगभग हर ढाबा, होटल और रेस्टोरेंट अपनी किसी न किसी खास डिश के लिए फेमस हैं। इसी तरह से कनॉट प्लेस एरियां के कुछ ढाबे अपने टेस्टी तंदूर वेराइटी के लिए फेमस है, लेकिन अफसोस दिल्ली के लोग कुछ दिनों तक इन टेस्टी तंदूर वेराइटी का स्वाद नहीं ले सकेंगे। ऐसा इसलिए है क्योंकि दिल्ली में ग्रैप-4 (GRAP-4) लागू किया गया है।

Advertisement

ढाबों, होटलों और रेस्टोरेंट को नोटिस 

दिल्ली के वायु प्रदूषण को देखते हुए रविवार को ग्रैप-4 लागू किया गया था। ग्रैप-4 लागू होने के बाद डस्ट पल्यूसन में इजाफा करने वाली जितनी भी चीजें हैं, उन्हें एनडीएमसी NDMC द्वारा बंद करवाया जा रहा है। इसी के तहत NDMC ने सबसे पहले दिल्ली-एनसीआर के ढाबों, होटलों और रेस्टोरेंट में तंदूर भट्टियों को बंद करने का नोटिस दिया है। इसके साथ ही इन ढाबों, होटलों और रेस्टोरेंट को चेतावनी भी दी गई है कि अगर कोई भी इस दौरान तंदूर भट्टियां जलाता है, तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें: क्या है क्लाउड सीडिंग? जो दिल्ली-एनसीआर में खत्म कर देगा वायु प्रदूषण, जानें कैसे करेगा काम

बता दें कि, ग्रैप-4 के नियम के तहत NDMC ने इन इलाकों में अब तक 254 लोगों के खिलाफ तंदूर में भट्टियां जलाने पर कार्रवाई की है।

Advertisement

तंदूर भट्टियों को जलाने की अनुमति नहीं

NDMC उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने बताया कि कनॉट प्लेस और NDMC के कई और इलाकों में तंदूर भट्टियां न जलाने के लिए ढाबों, होटलों और रेस्टोरेंट ओनर्स को नोटिस दिया गया है। इसके साथ ही इनकी जांच करने के लिए एनडीएमसी के एनफोर्समेंट डिपार्टमेंट की एक टीम बनाई गई है। ये टीम अगले कुछ दिनों तक कनॉट प्लेस एरिया में जांच करेगी। उपाध्यक्ष ने कहा कि दिल्ली की हवा को देखते हुए प्रदूषण फैलाने वाली लकड़ी के कोयले वाली तंदूर भट्टियों को जलाने की अनुमति नहीं हैं।

https://youtu.be/RGjpIrzNtZU

(mnspas.com)

Advertisement
Tags :
Air PollutionBan Tandoor Bhattiyanconnaught placedelhi air pollutionDelhi Air Pollution Ban Tandoor BhattiyanDhabahindi newshotelrestaurantTandoori ChickenTandoori NanTandoori Roti
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement