होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

प्रदूषण से निपटने को दिल्ली तैयार; सरकार ने बनाई SOP, जानें क्या है विंटर एक्शन प्लान?

Delhi Air Pollution: दिल्ली की हवा खराब होने लगी है। इसे देखते हुए मंत्री गोपाल राय ने विंटर एक्शन प्लान और SOP तैयार की है, जिसे जल्दी लागू करने का आश्वासन उन्होंने दिया है। आइए जानते हैं कि इस बार प्रदूषण से निपटने के लिए दिल्ली कितनी तैयार है?
02:21 PM Sep 30, 2024 IST | Khushbu Goyal
दिल्ली की हवा अभी से खराब होने लगी है।
Advertisement

Delhi Government Winter Action Plan: सर्दी की दस्तक होते ही दिल्ली में प्रदूषण असर दिखाने लगा है। आज 30 सितंबर को दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 121 है, जो खराब AQI की कैटेगरी में आता है। सुप्रीम कोर्ट में भी गत शुक्रवार को दिल्ली में हर बार सर्दियों में प्रदूषण फैलने के मामले पर सुनवाई हुई थी और बेंच ने कमीशन फॉर एयर क्वालिटी मैनेजमेंट (CAQM) को फटकारा था।

Advertisement

दिल्ली में प्रदूषण स्मॉग के मद्देनजर इमरजेंसी जैसे हालात बनाए थे। इस बीच आज दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने विंटर एक्शन प्लान के लिए एक ग्रीन वार रूम का शुभारंभ किया। मंत्री गोपाल राय ने खुद कए विंटर एक्शन प्लान तैयार किया है। साथ ही एक 7 सूत्रीय SOP भी बनाई है। मंत्री ने कहा है कि मिलकर चलेंगे और प्रदूषण से लड़ेंगे। दिल्ली इस बार स्मॉग और प्रदूषण से लड़ने के लिए तैयार है।

यह भी पढ़ें:Video: गाली गलौज करने पर घसीट कर महिला को प्लेन से उतारा, सूरत से बेंगलुरु जा रही थी फ्लाइट

प्रदूषण से निपटने की ये है तैयारी

मिली जानकारी के अनुसार, दिल्ली सरकार का ग्रीन वार रूम प्रदूषण को कम करने के लिए 24 घंटे का करेगा। पराली जलाने की घटनाओं पर ग्रीन वॉर रूम से निगरानी रखेगा। पूरी दिल्ली को वार रूम से कैसे जोड़ा जाए, उसके लिए ग्रीन ऐप काम करेगा। इस ऐप को लोग प्ले स्टोर से डाउनलोड कर पाएंगे। अगर कहीं प्रदूषण फैलाया जा रहा होगा तो ग्रीन दिल्ली ऐप पर शिकायत कर सकते हैं।

Advertisement

एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) की आज से ही मॉनिटरिंग होगी और 24 घंटे मॉनिटरिंग होगी। ग्रीन दिल्ली ऐप पर साल 2020 से अब तक 80 हजार शिकायतें आई हैं और 80% शिकायतो को सरकार ने सॉल्व भी किया है। 8 मेंबरों की एक कमेटी AQI पर नजर रखेगी। इस कमेटी को हर दिन के AQI की रिपोर्ट सरकार को देने को कहा गया है। उस रिपोर्ट के आधार पर आगे की योजना बनाई जाएगी।

यह भी पढ़ें:Video: कांस्टेबल को ‘जानबूझकर’ कुचला गया…दिल्ली पुलिस की जांच में खुलासा, जानें क्यों की गई हत्या?

बता दें कि दिल्ली की हवा हर बार सर्दियों में 'जहरीली' हो जाती है। स्मॉग और प्रदूषण के कारण लोगों को सांस लेने में काफी परेशानी उठानी पड़ती है। दिल्ली का प्रदूषण हर बार सर्दियों में सांस और दिल से जुड़ी बीमारियों के मरीजों के लिए खतरनाक बन जाता है। इससे निपटने के लिए इस बार दिल्ली सरकार ने पहले से ही प्लान तैयार कर लिया है।

यह भी पढ़ें:नोएडा में हादसे में 4 दोस्तों की मौत, माल से लदे ट्रैक्टर ने कार को मारी टक्कर

Open in App
Advertisement
Tags :
Delhi AAPdelhi air pollutionDelhi NewsDelhi SmogMinister Gopal Rai
Advertisement
Advertisement