होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Delhi AQI: दिल्ली में गर्मी से राहत... लेकिन खराब स्तर पर पहुंची राजधानी की 'हवा'

Delhi AQI: रविवार की सुबह दिल्ली की एयर क्वालिटी में काफी गिरावट देखने को मिली। विशेषज्ञों का मानना है कि राजधानी की हवा प्रदूषित होने का कारण दशहरा की आतिशबाजी है। इस दौरान जो धुआं निकला उससे AQI 224 तक पहुंच गया।
07:11 AM Oct 14, 2024 IST | Shabnaz
Advertisement

Delhi AQI: दिल्ली में सर्दियों की शुरुआत होने के साथ ही वायु गुणवत्ता खराब होने लगती है। राजधानी में दशहरे पर हुई आतिशबाजी से रविवार को AQI 224 दर्ज किया गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने बताया कि यह इस महीने का सबसे ज्यादा एक्यूआई रहा है। पिछले दो दिनों में दिल्ली में मौसम भी बदलने लगा है, इस दोरान हवाएं 8 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से चलीं। हालांकि सोमवार से हवा में सुधार की संभावनाएं जताई जा रही हैं।

Advertisement

224 दर्ज किया गया AQI

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के राष्ट्रीय बुलेटिन के मुताबिक, 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता शाम 4 बजे 224 रही, जो कि खराब श्रेणी में आती है। एक दिन पहले इसी समय की बात करें तो ये 155 (मध्यम) दर्ज किया गया। मानसून जाने के बाद ये पहली बार है जब वायु गुणवत्ता खराब हुई है। इससे ये भी पता चलता है कि दिल्ली में सर्दियों की आमद होने वाली है। इस मौसम में दिल्ली की हवा में जहर घुलना शुरू हो जाता है।

ये भी पढ़ें: Congestion Tax क्या? टोल टैक्स से कैसे अलग? दिल्ली वालों की जेब पर पड़ेगा असर

दशहरे की आतिशबाजी से बढ़ा प्रदूषण

वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने कहा कि शनिवार रात से लेकर रविवार दोपहर तक एक्यूआई में वृद्धि देखी है। दिल्ली की हवा में दशहरे पर आतिशबाजी के बाद से बदलाव आया। हालांकि शाम 5 बजे एक्यूआई में सुधार होने लगा, ये 224 से 222 तक पहुंच गया। आने वाले समय में इसमें और सुधार होने की संभावनाएं हैं। सोमवार तक ये मध्यम श्रेणी में पहुंच सकता है।

Advertisement

दशहरे के अलावा इसका एक कारण पराली जलाना भी बताया गया। हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, रविवार की खराब हवा मौसम विज्ञान और सघन पराली जलाने दोनों के कारण थी। सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट में रिसर्च और एडवोकेसी की कार्यकारी निदेशक अनुमिता रॉय चौधरी ने कहा सर्दियों की शुरुआत के साथ, शहर और बड़े एनसीआर क्षेत्र को बेहतर तैयारी के लिए मजबूत निवारक उपायों की जरूरत है।

कितना रहा तापमान?

दिल्ली का न्यूनतम तापमान लगातार दूसरे दिन 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा। रविवार को यह सामान्य से एक डिग्री कम 18.6 डिग्री सेल्सियस रहा। शनिवार को इस मौसम में पहली बार न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे गया था, तब भी यह 18.6 डिग्री सेल्सियस था।

पिछले सालों में कितना रहा AQI?

इस साल इस समय तक AQI पिछले साल से बेहतर रहा। पिछले साल दशहरे के अगले दिन (25 अक्टूबर) दिल्ली का AQI 243 (खराब) था। 2022 में 6 अक्टूबर को यह 79 (संतोषजनक) था। ये 2015 के बाद से दशहरे के बाद के दिन दिल्ली में सबसे अच्छा AQI था। दशहरे के बाद सबसे ज्यादा AQI 2020 (26 अक्टूबर) में 353 (बहुत खराब) था।

ये भी पढ़ें: दिल्ली पुलिस ने कैसे लगाया 2000 करोड़ की कोकेन का पता? किराये की कार में लगी इस डिवाइस ने पहुंचाया ठिकाने पर

Open in App
Advertisement
Tags :
Delhi AQIDelhi AQI NewsDelhi Dussehradelhi firecracker ban
Advertisement
Advertisement