होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Delhi Blast: जांच में मिले 2 तरह के विस्फोटक पदार्थ, धमाका कर किसे डराना चाहते थे आरोपी? इन सोशल मीडिया ऐप पर सुराग तलाश रही पुलिस

Delhi Blast Live: गृह मंत्रालय ने मामले में रिपोर्ट मांगी है, इसके बाद ही बम में यूज विस्फोटक और आरोपियों के सही मकसद का पता चलेगा।
03:58 PM Oct 20, 2024 IST | Amit Kasana
घटनास्थल का फोटो
Advertisement

Delhi Blast news live: रोहिणी इलाके में सीआरपीएफ स्कूल के बाहर हुए विस्फोट की अब तक की जांच में पुलिस के हाथ चौंकाने वाले साक्ष्य लगे हैं। जांच एजेंसी सूत्रों की मानें तो पुलिस को मौके से दो विस्फोटक पदार्थ अमोनिया और फॉस्फेट मिला है। इसके अलावा खुफिया एजेंसियों को ये भी शक है कि ये एक 'टोकन बम' था यानी आरोपी धमाका कर किसी को संदेश (डराना) देना चाहते थे।

Advertisement

गृह मंत्रालय ने मामले में रिपोर्ट मांगी है। जांच एजेंसियां जल्दी ही मंत्रालय में इस पूरी घटना की रिपोर्ट सौपेंगी। इसके बाद ही बम में यूज विस्फोट और आरोपियों के सही मकसद का पता चलेगा। अभी तक की जांच में पता चला है कि वारदात में देसी बम का यूज किया था। घटनास्थल से मिला सफेद पाउडर ये इशारा कर रहा है कि ये कच्चा बम था जिसे पुलिस की भाषा में क्रूड भी कहा जाता है।

ये भी पढ़ें: महाविकास अघाड़ी की बैठक में 10 घंटे तक मंथन, इन 12 सीटों पर नहीं बनी सहमति; उद्धव नाराज

Advertisement

बम की मार तेज करने के लिए छोटे तारों का यूज किया गया

ये कच्चा बम अमोनिया, फॉस्फेट और अन्य कुछ कैमिकल मिलाकर बनाया जाता है। अभी तक की जांच में घटनास्थल से एफएसएल, सीआरपीएफ और एनएसजी ने साक्ष्य एकत्रित किए हैं। घटनास्थल से पुलिस को कुछ छोटे तार भी मिले हैं, जो बम की मार को तेज करते हैं। फिलहाल पुलिस अधिकारियों का कहना है कि मामले की जांच जारी है, जांच रिपोर्ट के बाद ही विस्फोटक के कारण और दोषियों के बारे में कुछ स्पष्ट होगा।

किसी को डराना था मकसद? इस ऐप पर जांच एजेंसी की नजर 

सीआरपीएफ स्कूल में सीआरपीएफ ऑफिसर्स और अन्य केंद्रीय कर्मचारियों के बच्चे पढ़ते हैं। रविवार छुट्टी के दिन विस्फोट के पीछे मकसद आरोपी किसी को डराने या संदेश देना चाहते थे कि वह कुछ भी कर सकते हैं। सुबह मौका ए वारदात पर अधिक भीड़ भी नहीं थी। इसके अलावा पुलिस सोशल मीडिया फ्लेटफॉर्म टेलिग्राम और अन्य ऐप खंगाल केस से संबंधित साक्ष्य तलाश रही है।

ये भी पढ़ें: Maharashtra Election : नागपुर साउथ वेस्ट से देवेंद्र फडणवीस को टिकट, BJP की पहली लिस्ट में कौन-कौन?

Open in App
Advertisement
Tags :
Delhi Blast News
Advertisement
Advertisement