होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

दिल्ली कैबिनेट का बड़ा फैसला,10 से बढ़कर 15 करोड़ हुआ विधायक फंड

Delhi Cabinet Meeting: दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी ने कैबिनेट मीटिंग के बाद बड़ा ऐलान किया है। आतिशी ने बताया कि कैबिनेट की बैठक विधायकों के फंड बढ़ाने के प्रस्ताव पर मुहर लग गई है।
07:54 PM Oct 10, 2024 IST | Deepti Sharma
Delhi CM Atishi
Advertisement

Delhi Cabinet Meeting: दिल्ली कैबिनेट ने गुरुवार की एक बड़ा फैसला लेते हुए दिल्ली में विधायक फण्ड को प्रतिवर्ष 10 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 15 करोड़ रुपये करने का फैसला लिया है। इस विषय में प्रेस-कॉन्फ्रेंस के जरिए साझा करते हुए मुख्यमंत्री आतिशी ने कहा कि अब दिल्ली में विधायकों को प्रतिवर्ष विधायक फण्ड में 15 करोड़ रुपये मिलेंगे।

Advertisement

उन्होंने कहा कि, ये देश बाक़ी राज्यों से कई गुना ज़्यादा है। सीएम आतिशी ने कहा कि, पिछले 10 साल से दिल्ली सरकार ने अरविंद केजरीवाल जी के मार्गदर्शन में दिल्ली वालों की बेहतरी के लिए काम किया और ये आगे भी जारी रहेगा।

सीएम आतिशी ने साझा करते हुए कहा कि, आज दिल्ली सरकार के कैबिनेट की महत्वपूर्ण बैठक में विधायक फण्ड से जुड़ा हुआ बहुत बड़ा फैसला लिया गया। विधायक फंड लोकतंत्र में बेहद महत्वपूर्ण होता है, जिसके द्वारा से जनता अपने क्षेत्र में छोटे-बड़े विकास कार्य अपने विधायक के माध्यम से करवा सकते है। अपना काम करवाने के लिए विधायक फण्ड जनता की आवाज है। उन्होंने कहा कि आज दिल्ली सरकार की कैबिनेट ने बहुत बड़ा फैसला लिया है और दिल्ली में विधायक फण्ड को सालाना 10 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 15 करोड़ रुपये प्रतिवर्ष कर दिया है।

राज्य में इतना विधायक फण्ड किसी भी सरकार ने नहीं दिया- सीएम आतिशी

सीएम आतिशी ने कहा कि, पूरे देश में किसी भी राज्य में इतना विधायक फण्ड किसी भी सरकार ने नहीं दिया है। आंकड़े देखे तो गुजरात में प्रति विधानसभा विधायकों को सालाना 1.5 करोड़ रुपये विधायक फण्ड मिलता है।

Advertisement

आंध्र प्रदेश-कर्नाटक में सालाना 2 करोड़ रुपये। ओड़िशा, तमिलनाडु और मध्य-प्रदेश में 3 करोड़ रुपये सालाना और महाराष्ट्र, केरल, झारखंड, उत्तराखंड, राजस्थान, तेलंगाना में प्रति विधानसभा विधायकों को सालाना 5 करोड़ रुपये विधायक फण्ड के रूप में मिलते है। उन्होंने कहा कि, अब दिल्ली में प्रतिवर्ष विधायकों को 15 करोड़ रुपये विधायक फण्ड के रूप में मिलेंगे। ये न सिर्फ़ देश में सबसे ज़्यादा है बल्कि अन्य राज्यों से कई गुना ज़्यादा है।

अरविंद केजरीवाल जी के मार्गदर्शन में हुआ सभी का काम- सीएम आतिशी

सीएम आतिशी ने कहा कि, पिछले 10 साल से दिल्ली सरकार अरविंद केजरीवाल जी के मार्गदर्शन में दिल्ली के लोगों के लिए काम करती आई है। चाहे वो झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले लोग हो, अनाधिकृत कॉलोनियों में रहने वाले लोग हो या फिर बड़ी-बड़ी कोठियों में रहने वाले हो दिल्ली सरकार ने सभी के लिए काम किया है और आगे भी इनकी बेहतरी के लिए काम करती रहेगी।

सीएम आतिशी ने एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा कि दिल्ली कैबिनेट ने आज दिल्ली में विधायक फंड को 10 करोड़ से बढ़ाकर 15 करोड़ करने का निर्णय लिया है। ये देशभर के बाक़ी राज्यों से कई गुणा ज़्यादा है। इस फैसले के बाद अब अरविंद केजरीवाल जी के मार्गदर्शन में दिल्लीवालों के काम दोगुनी रफ्तार से होंगे।

शहरी विकास मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि, इस साल दिल्ली में बहुत बारिश हुई। बारिश के कारण सड़कों में टूट-फूट देखने को मिली, पार्कों की दीवारों में, वॉक-वे में भी टूट-फूट देखने को मिला है। ज़्यादा बारिश के कारण बहुत सी जगहों पर सीवर संबंधित समस्याएं भी देखने को मिली है।

उन्होंने कहा कि इन समस्याओं को लेकर सभी विधायक चाहे वो आम आदमी पार्टी से हो या फिर भाजपा से हो मुजसे मिल रहे थे कि अगर विधायक निधि की बढ़ा दिया जाए तो इन समस्याओं पर फौरी राहत मिल सकती है।

शहरी विकास मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि विधायक फण्ड को इसलिए ही बनाया गया था कि, यदि विधायक अपने क्षेत्र में जाए और उन्हें कोई समस्या देखने को मिले जिसे वो तुरंत हल कर सके। दिल्ली में भी वर्तमान में इस फण्ड को बढ़ाने का उद्देश्य यही है कि, विभागों से मिलने वाले सैंक्शन में किसी कारणवश देरी होने से काम लेट न हो और विधायक अपने फ़ंड से समस्या को दूर कर सके ताकि लोगों को फ़ौरी राहत मिले।

ये भी पढ़ें-  एक लाख का इनामी…बेचता था कबाड़; जावेद मीरपुरिया दुबई से लौटते ही दिल्ली एयरपोर्ट पर क्यों हुआ गिरफ्तार?

Open in App
Advertisement
Tags :
Delhi CM Atishi MarlenaDelhi News
Advertisement
Advertisement