खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

अलर्ट! दिल्ली में फिर डेंगू की दस्तक, 2 लोगों की मौत; अब भी न संभले तो फैल जाएगी महामारी!

Delhi Dengue Case: दिल्ली में एक बार फिर से डेंगू अपने पैर पसारने लगा है। लगातार इसके मामले बढ़ रहे हैं। हाल ही में राजधानी में डेंगू से दो मौतें हो गई हैं। इस बार सरकार के इससे निपटने के लिए क्या इंतजाम हैं?
07:31 AM Sep 16, 2024 IST | Shabnaz
Advertisement

Delhi Dengue Case: दिल्ली में इस बार डेंगू के मामले बढ़ने लगे हैं। इस सीजन में डेंगू से दो लोगों की मौत होने की खबर सामने आई है। इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, एक मौत लोक नायक अस्पताल में और दूसरी सफदरजंग अस्पताल में दर्ज की गई है। ऐसे वक्त में जब डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है, ये मौत की खबर परेशान करने वाली है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 1 जनवरी से 10 सितंबर तक दिल्ली में डेंगू के कुल 675 मामले दर्ज किए गए हैं।

Advertisement

सूत्रों ने कहा कि सबसे ज्यादा मामले अगस्त में सामने आए। सबसे अधिक 103  मामले नजफगढ़ क्षेत्र में सामने आए। इसके बाद शाहदरा उत्तरी क्षेत्र में 84 मामले दर्ज किए गए। इसके साथ ही 1 जनवरी से 10 सितंबर तक मलेरिया के 260 और चिकनगुनिया के 32 मामले भी सामने आए।

ये भी पढ़ें... हो जाएं अलर्ट, Covid का नया वेरिएंट XEC आया सामने, इस रास्ते इंडिया आने का खतरा

दिल्ली में डेंगू से 2 की मौत

रविवार को मच्छर जनित बीमारी डेंगू से पहली मौत का मामला सामने आया। अधिकारियों ने बताया कि लोक नायक अस्पताल में पिछले सप्ताह डेंगू से पीड़ित 54 वर्षीय एक शख्स की मौत हो गई। वहीं, दूसरी मौत सफदरजंग अस्पताल में हुई। डॉक्टरों ने कहा कि संक्रमण की गंभीरता कम है, लेकिन इस बार मानसून के सीजन में हुई ज्यादा बारिश को देखते हुए मामले बढ़ सकते हैं। सफदरजंग अस्पताल में शनिवार को पिछले 24 घंटों में 15 डेंगू के मरीज और संदिग्ध रोगी सामने आए। एक जुलाई से अब तक कुल 70 मरीजों को भर्ती किया गया है।

Advertisement

दक्षिणपूर्वी दिल्ली के होली फैमिली अस्पताल में सितंबर के पहले सप्ताह में हर दिन डेंगू के दो-तीन मामले सामने आए। दूसरे सप्ताह में यह थोड़ा बढ़कर प्रति दिन चार-पांच मामले तक पहुंच गया। दिल्ली सरकार के सबसे बड़े अस्पताल, लोक नायक में चिकित्सा निदेशक डॉ. सुरेश कुमार ने कहा कि इस बार मानसून के सीजन में हुई ज्यादा बारिश के कारण मामले बढ़ सकते हैं।

डेंगू से पिछले साल कितनी मौत?

साल 2023 की बात करें तो दिल्ली में डेंगू के लगभग 16866 मामले सामने आए थे। जिसमें 19 मौतें दर्ज की गईं। हर साल मानसून आते ही दिल्ली में डेंगू के मामले बढ़ने लगते हैं। इससे बचाव के लिए वैक्सीन भी बनाई गई थी। जिसका नाम DengiAll रखा गया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि आईसीएमआर और पैनेशिया बायोटेक ने भारत में डेंगू का टीका विकसित करने के लिए तीसरे चरण का क्लिनिकल परीक्षण शुरू कर दिया है। इस डेंगू वैक्सीन, DengiAll, को पैनेशिया बायोटेक ने बनाया है।

ये भी पढ़ें... केजरीवाल ने क्यों किया इस्तीफे का ऐलान, अब कौन बनेगा CM, समझिए AAP की रणनीति

Open in App
Advertisement
Tags :
Delhi Dengue Casedelhi dengue deathsDengue Case
Advertisement
Advertisement