होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

दिल्ली सरकार 6000 बच्चों पर कराएगी साइकोलॉजिक टेस्ट, क्या है प्रोजेक्ट अभिषिक्त?

Delhi Government Psychological Test: दिल्ली सरकार सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों पर साइकोलॉजिकल टेस्ट कराएगी। इससे होनहार बच्चों को आगे आने का मौका मिलेगा। क्या है ये खास प्रोजेक्ट, आइए जानते हैं...
09:23 PM Sep 20, 2024 IST | Pushpendra Sharma
फाइल फोटो।
Advertisement

Delhi Government Psychological Test: हर स्कूल में ऐसे कई बच्चे होते हैं, जो होनहार होते हैं, लेकिन कई बार उनकी प्रतिभा को निखरने का मौका नहीं मिल पाता। ऐसे में वे बच्चे कहीं न कहीं पीछे रह जाते हैं। दिल्ली सरकार ने ऐसे होनहार बच्चों के लिए बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने सरकारी स्कूलों के करीब 6000 बच्चों को उनकी एकेडमिक परफॉर्मेंस के आधार पर साइकोलॉजिकल टेस्ट के लिए चुना है। ये छठी और नौवीं क्लास के बच्चे हैं। इसे 'प्रोजेक्ट अभिषिक्त' नाम दिया गया है। इस टेस्ट का उद्देश्य 'गिफ्टेड स्टूडेंट्स' की पहचान करना है।

Advertisement

इस तरह होंगे पहले और दूसरे राउंड

अधिकारियों का कहना है कि टेस्ट के पहले राउंड में कल्चर फेयर इंटेलीजेंस टेस्ट आयोजित किया जाएगा। जोकि बच्चों की इंटेलेक्चुअल एबिलिटी की पहचान करेगा। इस टेस्ट को 28 सितंबर को आयोजित किया जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि CFIT टेस्ट में जिन छात्रों ने 80 प्रतिशत से ऊपर का स्कोर किया है, उन्हें दूसरे राउंड के लिए चुना जाएगा। दूसरे राउंड में आईक्यू टेस्ट होगा।

ये भी पढ़ें: Arvind Kejriwal का इस्तीफा AAP के लिए संकट या मौका? Rajeev Ranjan से समझिए

15 विशेष स्कूलों में पढ़ने का मिलेगा मौका

इसके बाद आईक्यू टेस्ट पास करने वाले स्टूडेंट्स को दिल्ली के 15 विशेष स्कूलों में ट्रांसफर किया जाएगा। इन स्कूलों में बच्चे थ्योरिटिकल और प्रैक्टिकल नॉलेज हासिल कर सकेंगे। इन स्टूडेंट्स को एनसीईआरटी करिकुलम के तहत विभिन्न विषय पढ़ाए जाएंगे। जिसमें हिंदी, इंग्लिश, मैथ्स, नेचुरल साइंस, डोमेस्टिक साइंस, सोशल स्टडीज, कम्प्यूटर साइंस, फिजिकल एजुकेशन, संस्कृत और फाइन आर्ट्स शामिल हैं।

Advertisement

बच्चों को मिलेंगी अतिरिक्त सुविधाएं

अधिकारियों का कहना है कि इन स्टूडेंट्स को एडिशनल रिसोर्सेज भी दिए जाएंगे। जिसमें साइंस एक्सपेरिमेंट के लिए फ्री मैटेरियल, म्यूजियम विजिट, फील्ड ट्रिप और विलेज टूर शामिल रहेंगे। इसी के साथ स्टूडेंट्स की राइटिंग स्किल्स को बेहतर बनाने के लिए भी काम किया जाएगा। दिल्ली सरकार का कहना है कि ये प्रयास होनहार बच्चों को आगे लाने के लिए किया गया है।

ये भी पढ़ें: क्या स्मृति ईरानी होंगी दिल्ली में BJP का मुख्यमंत्री चेहरा? प्रचार अभियान में उतारने की तैयारी तेज 

Open in App
Advertisement
Tags :
Delhi
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो