खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

इस MBBS छात्र को दिल्ली सरकार देगी 25 लाख, पहले दिया था राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार

Delhi Govt Give Financial Assistance to MBBS Student Akshit Sharma: दिल्ली अरविंद केजरीवाल सरकार से राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार पाने वाले MBBS के स्टूडेंट अक्षित शर्मा को अब 25.55 लाख रुपये का फाइनेंशियल असिस्टेंस मिलेगा।
04:59 PM Jul 26, 2024 IST | Pooja Mishra
Advertisement

Delhi Govt Give Financial Assistance to MBBS Student Akshit Sharma: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की सरकार द्वारा राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार पाने वाले MBBS के स्टूडेंट अक्षित शर्मा को 25.55 लाख रुपये का फाइनेंशियल असिस्टेंस मिलेगा। दिल्ली की उच्च शिक्षा मंत्री आतिशी ने इसे मंज़ूरी दे दी। उच्च शिक्षा मंत्री आतिशी ने राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार प्राप्त करने वाले छात्र अक्षित और अक्षिता से मुलाक़ात भी की। दोनों को साल 2017 में राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार मिला था और पिछले सालों में भी केजरीवाल सरकार अपने स्कीम के तहत इन दोनों छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए अनुदान देती आई है।

Advertisement

इस मौके पर उच्च शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा कि, केजरीवाल सरकार देश-समाज के लिए बहादुरी दिखाने वाले बच्चों के साथ खड़ी है। इन बच्चों की बहादुरी पूरे देश के लिए मिसाल है।

पहले दिया था राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार

बता दें कि, केजरीवाल सरकार अपने स्कीम के तहत राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार पाने वाले दिल्ली निवासी छात्रों को उनके उच्च शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करती है। इस स्कीम के अन्तर्गत आने वाले छात्रों को जो देश के किसी उच्च शिक्षा संस्थान में पढ़ रहे है, उन्हें उनके कोर्स का शत प्रतिशत ट्यूशन फ़ीस अनुदान में मिलता है ताकि वो बिना किसी आर्थिक बाधा के अपनी उच्च शिक्षा पूरी कर सके।

Advertisement

यह भी पढ़ें: DDA Housing Scheme: क्या दिल्ली में कम होंगे 1BHK-2BHK फ्लैट्स के दाम? जानें DDA का क्या है नया प्लान?

स्पेशल फाइनेंशियल असिस्टेंस

साथ ही इन छात्रों को सालाना स्टेशनरी के लिए 5000 रुपये भी मिलते है। साथ ही इस स्कीम में उन छात्रों को एक स्पेशल फाइनेंशियल असिस्टेंस के तहत प्रतिमाह 2500 रुपये दिए जाते है, जिनके पेरेंट्स की वार्षिक आय 2 लाख रुपये से कम है।

दिल्ली हाईर एजुकेशन एंड ट्रस्ट

केजरीवाल सरकार के दिल्ली हाईर एजुकेशन एड ट्रस्ट के तहत छात्रों को ये अनुदान दिया जाता है। इसी के अंतर्गत दिल्ली निवासी अक्षित शर्मा, जिन्हें उनकी बहादुरी के लिए राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार दिया गया था। उन्हें एमबीबीएस की फ़ीस और स्टेशनरी के लिए 25.55 लाख रुपये का अनुदान देने को मंज़ूरी मिली है। साथ ही हाल ही में एलएलएम पूरा करने वाली उनकी बहन अक्षिता शर्मा को भी केजरीवाल सरकार ने ट्यूशन फ़ीस के लिए पिछले सालों में अनुदान देते आई है।

Advertisement
Tags :
Delhi
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement