चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

गाजियाबाद-नोएडा में वोटिंग खत्म, दिल्ली में कब होगा चुनाव?

Delhi Lok Sabha Election Date : देश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान संपन्न हो गया। राजनीतिक दलों ने चुनाव प्रचार में अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। राष्ट्रीय राजधानी से सटे गाजियाबाद और गौतमबुद्ध नगर में वोटिंग खत्म हो गई। आइए जानते हैं कि दिल्ली में कब चुनाव होगा?
09:40 PM Apr 26, 2024 IST | Deepak Pandey
Delhi Election Date
Advertisement

Delhi Lok Sabha Election 2024 : देश में लोकतंत्र का सबसे बड़ा महापर्व लोकसभा चुनाव चल रहा है। दूसरे चरण की वोटिंग संपन्न हो गई। सेकंड फेज में दिल्ली से सटे गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद में शुक्रवार को शांतिपूर्वक मतदान खत्म हो गया। आइए जानते हैं कि अब दिल्ली में कब चुनाव होगा?

Advertisement

दिल्ली से गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद सीमा साझा करता है। दोनों जिलों में भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच वोट डाले गए। अगर यूपी की 8 लोकसभा सीटों की बात करें तो शाम 6 बजे तक 53.02 प्रतिशत वोटिंग हुई। गाजियाबाद में 48 फीसदी और गौतमबुद्ध नगर में 51.92 फीसदी मतदान हुआ।

यह भी पढ़ें :क्या अनंतनाग-राजौरी सीट पर टलेगा चुनाव? दो पूर्व सीएम ने EC से की ये अपील

दिल्ली में 25 मई को होगा मतदान

Advertisement

दिल्ली में लोकसभा की कुल सात सीटें हैं, जहां एक ही चरण में मतदान होगा। राष्ट्रीय राजधानी में छठवें चरण में 25 मई को वोट डाले जाएंगे। इससे पहले चुनाव आयोग 29 अप्रैल को नोटिफिकेशन जारी करेगा। उम्मीदवार 6 मई तक अपना नामांकन पर्चा भर सकते हैं, जबकि नाम वापस लेने की तारीख 9 मई तय की गई है।

यह भी पढ़ें : ‘पहले चरण की वोटिंग से BJP में घबराहट’, News 24 से बातचीत में क्या बोले मल्लिकार्जुन खरगे

AAP-कांग्रेस मिलकर रही चुनाव

नई दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, उत्तर पश्चिम, उत्तर पूर्वी, चांदनी चौक, दक्षिणी दिल्ली और पश्चिमी दिल्ली सीटों पर एक साथ 25 मई को वोटिंग होगी। पिछले चुनाव 2019 में भारतीय जनता पार्टी ने क्लीन स्वीप किया था। इस बार दिल्ली में एनडीए और इंडिया गठबंधन के बीच चुनावी मुकाबला होगा। इंडिया गठबंधन के तहत आम आदमी पार्टी और कांग्रेस मिलकर दिल्ली में लोकसभा चुनाव लड़ रही है।

Advertisement
Tags :
Delhi Lok Sabha ElectionDelhi Newslok sabha election 2024
Advertisement
Advertisement