होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

दिल्ली में बारिश ने बदली Air Quality, इस साल आज सबसे साफ रही हवा; कितना रहा AQI?

Delhi NCR AQI Latest Update: दिल्ली एनसीआर को बारिश के कारण न केवल गर्मी से राहत मिली है। बल्कि वायु प्रदूषण से भी छुटकारा कई दिन के लिए मिल गया है। रविवार को एक्यूआई साल में सबसे अच्छा दर्ज किया गया है। इन दिनों में आमतौर पर दिल्ली का प्रदूषण चरम पर होता है। लेकिन इस बार बारिश ने लोगों को राहत दी है।
10:10 PM Jul 07, 2024 IST | Parmod chaudhary
Delhi-NCR Air Quality
Advertisement

Delhi NCR AQI Update: दिल्ली एनसीआर में बारिश के कारण लोगों को गर्मी और प्रदूषण से दोहरी राहत मिली है। रविवार को दिल्ली का एक्यूआई सिर्फ 56 दर्ज किया गया। जो काफी अच्छा माना जाता है। इस बार जुलाई के पहले सप्ताह में दिल्ली को अच्छी साफ हवा नसीब हुई है। मौसम विभाग ने भी तापमान में गिरावट दर्ज की है। अब दिल्ली की आबोहवा बेहद साफ हुई है। साल का सबसे कम एक्यूआई रविवार को दर्ज किया गया है। जुलाई का पहला सप्ताह भी अगर देखा जाए तो दिल्ली के लिए काफी संतोषजनक रहा है।

Advertisement

विशेषज्ञों के अनुसार इससे पहले जून में पहले सात दिन तक एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 100 से ऊपर दर्ज किया गया था। लेकिन जुलाई की शुरुआत के साथ ही दिल्ली एनसीआर में बारिश देखने को मिल रही है। जिसकी वजह से एक्यूआई में सुधार देखा जा रहा है।

यह भी पढ़ें:आंध्र प्रदेश की सीमेंट फैक्टरी में विस्फोट, 1 की मौत; 16 लोग झुलसे…10 की हालत बेहद नाजुक

सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की ओर से रविवार शाम 6 बजे डाटा जारी किया गया है। जिसके अनुसार एक्यूआई 56 दर्ज हुआ है। 1-7 जुलाई के बीच का एक्यूआई संतोषजनक माना गया है। वहीं, रविवार को 2024 का अब तक का सबसे कम एक्यूआई दर्ज किया गया है। नोएडा के सेक्टर 62 की बात करें तो वहां का एक्यूआई 57 रिकॉर्ड हुआ है।

Advertisement

यह भी पढ़ें:Jammu Kashmir के हनुमान मंदिर में तोड़फोड़, आरोपी गिरफ्तार; रंजिश या काला जादू, वजह क्या?

गर्मी अगले सात दिन नहीं सताएगी

विभाग के अनुसार दिल्ली के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। रविवार को दिल्ली का अधिकतम 35.8 डिग्री सेल्सियस टेंपरेचर दर्ज किया गया है। जो ऐवरेज से 0.8 डिग्री सेल्सियस कम है। वहीं, न्यूनतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस रहा है। जो ऐवरेज से 2 डिग्री कम है। विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में भी बादल छाए रहने का अनुमान है, जिससे गर्मी पर लगाम लगेगी। विभाग के अनुसार अगले सात दिन तक दिल्ली में हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिलेगी। 13 जुलाई तक यही स्थिति रहेगी।

एक्यूआई का स्तर

1. शून्य से 50 अच्छा
2. 51-100 संतोषजनक
3.100-200 मध्यम
4.201-300खराब
5.301-400बहुत खराब
6.401-500गंभीर

Open in App
Advertisement
Tags :
Delhi Air Pollution AQI Level Update
Advertisement
Advertisement