खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Delhi के लोग नहीं झेल पा रहे जहरीली हवा, बाहर घूमने के लिए करा रहे बड़ी तादाद में होटल बुक

Delhi people booking hotels rapidly: दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण से छुटकारा पाने के लिए दिवाली के मौके पर लोग बाहर का रुख कर रहे हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली और दिल्ली एनसीआर से होटल बुकिंग के मामले में तेजी देखी जा रही है।
12:33 PM Nov 07, 2023 IST | khursheed
Advertisement

Delhi people booking hotels rapidly: दिल्ली में मंगलवार को मामूली गिरावट के साथ AQI 441 दर्ज किया गया है। दिल्ली की बेहद खराब हवा के चलते दिल्ली और दिल्ली एनसीआर के लोग जहरीली हवा में घुटन के साथ जीने को मजबूर हैं। इसके साथ ही दिल्ली एनसीआर की एयर क्वालिटी भी गंभीर बनी हुई है। बता दें कि नोएडा में AQI 507, मुजफ्फरनगर 354, गाजियाबाद 468 और बुलंदशहर में 261 AQI दर्ज किया गया है, जो दिल्ली एनसीआर के लोगों के स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है। इसी के साथ एक रिपोर्ट सामने आई है कि दिल्ली और दिल्ली एनसीआर के ज्यादातर लोग जहरीली हवा से छुटकारा पाने के लिए बाहर घूमने निकल रहे हैं, ऐसे में होटल बुकिंग में बहुत तेजी देखी गई है।

Advertisement

उत्तराखंड में कॉर्बेट और नैनीताल में करा रहे बुकिंग

लीजर होटल्स ग्रुप के प्रमुख शहजाद असलम ने कहा कि उनके होटल चेन की सभी 29 प्रोपर्टी में दिवाली के दौरान बुकिंग में काफी ‘उछाल’ देखा जा रहा है, खासकर उत्तराखंड में कॉर्बेट और नैनीताल जैसे स्थानों में। उन्होंने कहा कि आमतौर पर भारतीय त्योहार के मौके पर घर पर ही रहते हैं। हालांकि, हम इस बार होटल की बुकिंग के मामले में असामान्य रूप से ज्यादा डिमांड दिख रही है, खासकर उत्तर भारत की खराब वायु गुणवत्ता से बचने के लिए लोग यात्रा कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: Air India पैसेंजर्स के लिए खबर, Delhi-Punjab के एयरपोर्ट में एंट्री का नया नियम, उल्लंघन महंगा पड़ेगा

Advertisement

दिल्ली के प्रदूषण के चलते लोग कर रहे बाहर का रुख

शहजाद असलम ने आगे कहा कि स्कूल भी बंद हैं या ऑनलाइन कक्षाओं में बदलाव हो रहा है, जिससे अधिक परिवारों को इस दिवाली छुट्टी लेने का मौका मिल रहा है। हमने अपने गेस्ट के लिए स्पेशल डेस्टिनेशन पैकेज तैयार किया है ताकि वह अपने प्रियजनों के साथ दिवाली का त्योहार अपने फेवरेट डेस्टिनेशन पर अनुभव कर सकें। वहीं, विंडहैम होटल्स एंड रिसॉर्ट्स में यूरेशिया के बाजार प्रबंध निदेशक निखिल शर्मा ने कहा कि उदयपुर, मसूरी, गोवा और कसौली जैसी डेस्टिनेशन के लिए बुकिंग में काफी बढ़ोतरी दर्ज की गई। महाप्रबंधक अजय शर्मा ने कहा कि ताज कॉर्बेट रिजॉर्ट एंड स्पा में वर्तमान में मांग में ‘असाधारण’ वृद्धि देखी जा रही है। यह बढ़ी हुई मांग विशेष रूप से दिवाली के त्योहार के दौरान स्पष्ट होती है, और यह छुट्टियों की अवधि के बाद भी बनी रहती है। इसका एक कारण दिल्ली में मौजूदा प्रदूषण की स्थिति है, जो गेस्ट को आठ रातों की यात्रा करने का मौका दे रही है।

पिछले साल की तुलना में इस साल होगी ज्यादा संख्या में बुकिंग

इसके अलावा विला और बंगला किराये की कंपनी स्टेविस्टा के को फाउंडर अमित दमानी ने कहा कि दिल्ली एनसीआर क्षेत्र से दिवाली के मौके पर बुकिंग में तेज वृद्धि हुई है। दमानी ने कहा कि हम 8 नवंबर से अधिक डिमांड देख रहे हैं। लोग गोवा के लिए उड़ान भर रहे हैं, और कसौली और भीमताल जैसी डेस्टिनेशन के लिए यात्रा में तेजी देखी जा रही है। वहीं, फाउंडर देवेन पारुलेकर ने कहा कि रानीखेत, देहरादून, मुक्तेश्वर, नैनीताल और भीमताल में सैफ्रनस्टेज की प्रोपर्टी दिल्ली-एनसीआर से ट्रैफिक के कारण इस हफ्ते के अंत में बिक गईं। द फर्न होटल्स एंड रिसॉर्ट्स में सेल्स एंड मार्केटिंग (उत्तर और पूर्वी भारत) के एसोसिएट वाइस प्रेसिडेंट मोहित शरद ने कहा कि त्योहार अवधि के लिए पैकेज तेजी से बिकने शुरू हो गए हैं। हमें उम्मीद है कि इस साल दिल्ली के पास हमारे सभी रिसॉर्ट्स में पिछले साल की तुलना में अधिक बुक रहेंगे।

ये भी पढ़ें: Air India के पैसेंजर्स के लिए ताजा अपडेट, 30 नवंबर तक इस देश के लिए कैंसिल रहेंगी उड़ानें

(canadianpharmacy365.net)

Advertisement
Tags :
Delhi Air QualityDelhi-NCRDiwaliHotel BookingIncrease in Hotel BookingPollutiontoxic air
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement