चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Excise Policy Case: ED ने AAP के कम्यूनिकेशन इंचार्ज विजय नायर, कारोबारी अभिषेक को हिरासत में लिया

11:35 AM Nov 14, 2022 IST | Om Pratap
ईडी ने आप नेताओं के घरों पर मारा छापा।
Advertisement

Excise Policy Case: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने दिल्ली आबकारी नीति घोटाले के सिलसिले में आम आदमी पार्टी के संचार प्रभारी विजय नायर और व्यवसायी अभिषेक बोइनपल्ली को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है। सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

Advertisement

एजेंसी नायर और बोइनपल्ली को एक विशेष अदालत के समक्ष पेश करेगी और उनकी हिरासत की मांग करेगी। ED ने दोनों आरोपियों को तिहाड़ जेल से हिरासत में लिया है। दोनों आरोपियों को हिरासत में लेने के बाद ईडी दिल्ली एक्साइज पॉलिसी 2021-22 मनी लॉन्ड्रिंग मामले में चल रही जांच के सिलसिले में उनसे पूछताछ करेगी।

27 सितंबर को नायर को किया गया था गिरफ्तार

दिल्ली सरकार की आबकारी नीति से संबंधित अनियमितताओं में कथित भूमिका के लिए नायर को 27 सितंबर को केंद्रीय जांच ब्यूरो ने गिरफ्तार किया था। एलजी वीके सक्सेना द्वारा सीबीआई जांच की सिफारिश करने के बाद प्राथमिकी दर्ज की गई थी।

सीबीआई ने आरोप लगाया है कि नायर अन्य सह-आरोपियों और शराब निर्माताओं के साथ-साथ वितरकों के साथ-साथ हैदराबाद, मुंबई और दिल्ली के विभिन्न होटलों में हवाला ऑपरेटरों के माध्यम से अवैध धन की व्यवस्था करने में शामिल थे। सीबीआई जांच से यह भी पता चला है कि बोइनपल्ली दिल्ली, मुंबई और हैदराबाद में शराब व्यवसायियों सहित मामले के अन्य आरोपी व्यक्तियों के साथ बैठकों का हिस्सा थे।

Advertisement

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में कारोबारी की हुई थी गिरफ्तारी

केंद्रीय एजेंसी ने एक अदालत को बताया था कि बोइनपल्ली एक अन्य आरोपी शराब व्यवसायी समीर महेंद्रू के साथ मनी लॉन्ड्रिंग की साजिश का हिस्सा था, जिसे पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है और वर्तमान में वह तिहाड़ जेल में बंद है।

अब ईडी मामले में नायर और बोनीपल्ली दोनों से पूछताछ करेगी। एजेंसी की यह कार्रवाई फार्मा कंपनी के प्रमुख शरथ चंद्र रेड्डी के बीच दो कारोबारियों को गिरफ्तार करने के कुछ दिनों बाद आई है।

अक्टूबर में ईडी ने तीन दर्जन स्थानों पर की थी छापेमारी

अक्टूबर में, ईडी ने मामले में दिल्ली के जोर बाग स्थित शराब वितरक इंडोस्पिरिट ग्रुप के प्रबंध निदेशक समीर महेंद्रू की गिरफ्तारी के बाद दिल्ली और पंजाब में लगभग तीन दर्जन स्थानों पर छापेमारी की थी।

मामले में आरोपी व्यक्तियों में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, तत्कालीन आबकारी आयुक्त अरवा गोपी कृष्ण, उपायुक्त आनंद तिवारी और सहायक आयुक्त पंकज भटनागर शामिल थे।

अन्य अभियुक्तों में पर्नोड रिकार्ड के पूर्व कर्मचारी मनोज राय, ब्रिंडको सेल्स के निदेशक अमनदीप ढल, बडी रिटेल के निदेशक अमित अरोड़ा और दिनेश अरोड़ा, महादेव शराब के अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता सनी मारवाह, अरुण रामचंद्र पिल्लई और अर्जुन पांडे शामिल थे।

ईडी और सीबीआई ने लगाया ये आरोप

ईडी और सीबीआई ने आरोप लगाया है कि आबकारी नीति को संशोधित करते समय अनियमितताएं की गईं, लाइसेंस धारकों को अनुचित लाभ दिया गया, लाइसेंस शुल्क माफ या कम किया गया और सक्षम प्राधिकारी की मंजूरी के बिना एल-1 लाइसेंस बढ़ाया गया। लाभार्थियों ने आरोपी अधिकारियों को अवैध लाभ दिया और पता लगाने से बचने के लिए अपने खाते की पुस्तकों में गलत एंट्री कीं।

(Provigil)

Advertisement
Tags :
Aam Aadmi PartyAAPDelhi Excise Policy scamDelhi GovernmentExcise Policyexcise policy scam caseLG VK SaxenaLiquor Policy
Advertisement
Advertisement