चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

पूर्व विदेश सचिव मुचकुंद दुबे का 90 वर्ष की उम्र में निधन, कई महत्वपूर्ण भूमिकाओं को निभाया

Former Foreign Secretary Muchkund Dubey: पूर्व विदेश सचिव मुचकुंद दुबे का देहांत हो गया है। 90 वर्षीय दुबे हाल में दिल्ली में रह रहे थे। वे कई गंभीर बीमारियों से पीड़ित थे। उनके निधन पर कई हस्तियों ने शोक व्यक्त किया है। उनका अंतिम संस्कार 27 जून को होगा।
10:24 PM Jun 26, 2024 IST | Parmod chaudhary
मुचकुंद दुबे। फाइल फोटो
Advertisement

Muchkund Dubey: (डॉ. एम रहमतुल्लाह, नई दिल्ली) पूर्व विदेश सचिव मुचकुंद दुबे का 90 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है। वे एक प्रतिष्ठित राजनयिक और विद्वान माने जाते थे। जिन्होंने दिल्ली में अंतिम सांस ली। वे कई गंभीर बीमारियों का सामना कर रहे थे। 1933 में अखंड बिहार में जन्मे दुबे ने विदेश सेवा और शिक्षा में एक अद्वितीय यात्रा की शुरुआत की थी। उन्होंने 1957 में भारतीय विदेश सेवा में शामिल होकर एक उत्कृष्ट करियर की शुरुआत की। जिन्होंने कई महत्वपूर्ण भूमिकाओं को निभाया। अपने राजनयिक करियर के दौरान दुबे ने भारत के उच्चायुक्त के रूप में बांग्लादेश और संयुक्त राष्ट्र में स्थायी प्रतिनिधि के रूप में महत्वपूर्ण योगदान किया।

Advertisement

पटना विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में ली थी डिग्री

उनका अंतरराष्ट्रीय प्रभाव यूनेस्को के कार्यनिर्वाहक मंडल के सदस्य के रूप में दिखा था। शैक्षिक दृष्टिकोण से प्रेरित दुबे के पास पटना विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री थी। उन्होंने बाद में ऑक्सफोर्ड और न्यूयॉर्क विश्वविद्यालयों में अर्थशास्त्र में अध्ययन किया था। उन्होंने कोलकाता विश्वविद्यालय से डीलिट का उपाधि भी हासिल की थी। उन्होंने वैश्विक अर्थव्यवस्था, अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा, विकास सहयोग, खासकर दक्षिण एशियाई सहयोग और भारत में सामाजिक और आर्थिक विकास से संबंधित विभिन्न विषयों पर व्यापक अध्ययन किया था।

यह भी पढ़ें:Indian Army में 30 जून के बाद कौन-कौन से महत्वपूर्ण बदलाव? न्यूज24 के पास एक्सक्लूसिव डिटेल

Advertisement

भारतीय विदेश सेवा से निवृत्त होने के बाद दुबे ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में एक प्रोफेसर के रूप में लगभग आठ वर्षों तक शिक्षा प्रदान की। उनके शिक्षण और शोध ने न केवल ज्ञान को आकार दिया, बल्कि अंतरराष्ट्रीय संबंधों और विकास मुद्दों पर लिखी और संपादित कई पुस्तकों के माध्यम से साहित्य को भी महत्वपूर्ण योगदान दिया। दुबे की पत्नी बसंती दुबे और बेटियां मेधा दुबे और मधु दुबे हर समय उनके साथ खड़ी रहीं। उनका अंतिम संस्कार 27 जून को दोपहर 4 बजे लोधी रोड के श्मशान घाट पर किया जाएगा। उनको राजनयिकता और शिक्षा में गहरा प्रभाव छोड़ने के लिए हमेशा याद किया जाएगा।

Advertisement
Tags :
Delhi News
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement