खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

गौतम गंभीर नहीं तो पूर्वी दिल्ली से अब कौन लड़ेगा चुनाव? इन तीन नामों पर हो रही चर्चा

Gautam Gambhir East Delhi: गौतम गंभीर के राजनीति छोड़ने के ऐलान के बाद यह बड़ा सवाल है कि पूर्वी दिल्ली से अब कौन लोकसभा चुनाव लड़ेगा। अभी कई नामों पर चर्चा हो रही है, जिसमें बीजेपी के राष्ट्रीय मीडिया प्रमुख अनिल बलूनी का भी नाम शामिल है।
12:11 PM Mar 02, 2024 IST | Achyut Kumar
Advertisement

Gautam Gambhir East Delhi Lok Sabha Seat:  पूर्वी दिल्ली से लोकसभा सांसद गौतम गंभीर ने शनिवार को राजनीति छोड़ने का ऐलान किया। उन्होंने बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से राजनीतिक जिम्मेदारियों से मुक्त करने का आग्रह किया ताकि वे क्रिकेट पर अपना पूरा फोकस कर सकें। ऐसे में सवाल उठता है कि अब पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से कौन चुनाव लड़ेगा। आइए, इस बारे में विस्तार से जानते हैं....

Advertisement

अनिल बलूनी समेत तीन नेता टिकट के दावेदार

पूर्वी दिल्ली से इस समय बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा के नाम की चर्चा हो रही है कि उन्हें टिकट दिया जा सकता है। इसके अलावा, महामंत्री हर्ष मल्होत्रा और राष्ट्रीय मीडिया प्रमुख अनिल बलूनी भी टिकट के दावेदारों में शामिल हैं। बता दें कि गौतम गंभीर ने पूर्वी दिल्ली में कांग्रेस प्रत्याशी अरविंदर सिंह लवली को 3 लाख 91 हजार 222 वोटों से शिकस्त दी थी।

किस सांसदों के कट सकते हैं टिकट?

गौरतलब है कि बीजेपी की केंद्रीय चुनाव की गुरुवार को हुई बैठक के बाद यह कयास लगाए जा रहे थे कि दिल्ली के 7 सांसदों में 4 के टिकट काटे जा सकते हैं। इसमें गौतम गंभीर के अलावा, पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन, मीनाक्षी लेखी और हंस राज हंस भी शामिल हैं।  कयास लगाए जा रहे हैं कि बीजेपी नई दिल्ली से बांसुरी स्वराज या केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, चांदनी चौक से विजय गोयल या प्रवीण खंडेलवाल और उत्तर पश्चिमी दिल्ली से राष्ट्रीय महामंत्री दुष्यंत गौतम या प्रीता हरित को टिकट दे सकती है। अभी नई दिल्ली से केंद्रीय राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी, चांदनी चौक से डॉ. हर्षवर्धन और उत्तर पश्चिमी दिल्ली से हंस राज हंस सांसद हैं।

Advertisement

यह भी पढ़ें:  गौतम गंभीर स‍ियासी प‍िच से आउट, नड्डा से किया आग्रह- मुझे राजनीतिक जिम्मेदारियों से मुक्त कर दीजिए

तीन सीटों पर अपने उम्मीवारों को बरकरार रख सकती है बीजेपी

बीजेपी तीन सीटों पर अपने उम्मीदवारों को तीसरी बार उतारने की तैयारी कर रही है। इसमें उत्तर पूर्वी दिल्ली से मनोज तिवारी, पश्चिम दिल्ली से प्रवेश साहिब सिंह वर्मा और दक्षिणी दिल्ली से रमेश बिधूड़ी शामिल हैं। पिछली बार 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में प्रवेश साहिब सिंह वर्मा ने कांग्रेस प्रत्याशी महाबल मिश्रा को 5 लाख 78 हजार 486 वोटों से हराया था। वहीं,  मनोज तिवारी ने पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को 3 लाख 66 हजार 102 मतों से, जबकि रमेश बिधूड़ी ने आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी राघव चड्ढा को 3 लाख 67 हजार 43 मतों से हराया था।

यह भी पढ़ें: भाजपा, लोकसभा और जन रसोई, जिसमें एक रुपये में खाएं भरपेट खाना; देखें Gautam Gambhir का पॉलिटिकल करियर

Advertisement
Tags :
Gautam Gambhirgautam gambhir newslok sabha election 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement