चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Ghazipur Landfill Fire: 13 घंटे, 10 गाड़ियां, नहीं बुझ पाई आग...जहरीली हुई दिल्ली-NCR की हवा

Ghazipur Landfill Site Fire Viral Videos: दिल्ली की हवा जहरीली हो गई है। पिछले 13 घंटे से धधक रहे डंपिंग ग्राउंड से निकल रहा जहरीला धुंआ खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसे में लोगों से अपील है कि वे आज बॉर्डर की तरफ गाजीपुर एरिया में न जाएं।
06:57 AM Apr 22, 2024 IST | Khushbu Goyal
Ghazipur Landfill Site Fire
Advertisement

Ghazipur Landfill Site Fire Viral Videos: 13 घंटे से आग धधक रही है। फायर ब्रिगेड की 10 गाड़ियां सोमवार सुबह तक भी आग को नहीं बुझा पाईं है। गीला बदबूदार कूड़ा जलने से इलाके की हवा जहरीली हो गई है, जिसमें सांस लेने से दम घुट सकता है। अस्थमा और दिल की बीमारियों से जूझ रहे लोगों के लिए यह जहरीली हवा और ज्यादा खतरनाक है।

Advertisement

इसलिए दिल्ली-NCR के लोग आज गाजीपुर इलाके की तरफ न जाएं तो सही रहेगा, क्योंकि रविवार शाम से दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के गाजीपुर शहर में बने डंपिंग ग्राउंड में आग लगी हुई है। काले बदबूदार धुएं के गुबार से आसमान भरा हुआ है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में आग की भयावहता और इससे होने वाले नुकसान का अंदाजा लगाया जा सकता है।

 

Advertisement

क्या है आग लगने की वजह?

एक्सपर्ट्स की मानें तो डंपिंग ग्राउंड में आग गर्म और शुष्क मौसम के कारण लगी। गीले कबाड़ में हीट पैदा होने से गैस बनी, जो पहले धुएं में तब्दील हुई और हवाओं के चलते चिंगारी बनकर आग में बदल गई। दिल्ली नगर निगम के अधिकारियों की मानें तो कूड़े के ढेर में आग लगने से किसी तरह का जानी नुकसान नहीं हुआ है, लेकिन हवा जहरीली हुई है।

आग बुझाने में समय लग सकता है, इसलिए डंपिंग ग्राउंड का इलाका सील कर दिया है। घेराबंदी करके लोगों को एरिया में आने से रोका जा रहा है, क्योंकि बेशक बाहर से आग बुझी नजर आएगी, लेकिन अंदर दबी चिंगारियां किसी भी समय मुसीबत खड़ी कर सकती हैं। डंपिंग ग्राउंड से सटी सड़क भी ब्लॉक करा दी गई है।

 

लोगों ने सुनाई आपबीती, झेलनी पड़ रही परेशानियां

गाजीपुर डंपिंग ग्राउंड के आस-पास रहने वाले लोगों ने अपनी परेशानियां मीडिया कर्मियों को बताई। इलाके में रहने वाली नाजरा ने बताया कि आग लगने के बाद जो धुंआ उठ रहा है, वह काफी बदबूदार है। इस वजह से सांस लेने में दिक्कत हो रही है। आंखों में जलन होने की समस्या से कई लोग परेशान हो रहे हैं।

घर के बाहर खड़ा होना मुश्किल हो गया है। कई बार सरकार और प्रशासन से एरिया खाली कराने की अपील कर चुके हैं, लेकिन आज तक समस्या का समाधान नहीं हो पाया। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस डंपिंग ग्राउंड को खाली कराने का वादा किया था, लेकिन अब तो वे खुद ही जेल में हैं। ऐसे में हमारी समस्याओं का समाधान कैसे होगा?

 

Advertisement
Tags :
Delhi Ncr newsfire newsGhazipurViral Videos
Advertisement
Advertisement