खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

दिल्ली में टूट गया 85 वर्षों का गर्मी का रिकॉर्ड, जानिये- कैसे है 'पाकिस्तान' जिम्मेदार; IMD ने जताई चिंता

06:44 AM Sep 06, 2023 IST | jp Yadav
Delhi Beats Heat Record
Advertisement

Delhi Beats Heat Record Indian Meteorological Department: देश की राजधानी दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर के शहरों में भी रिकॉर्डतोड़ गर्मी जारी है। उमस और गर्मी के बीच पिछले कुछ दिनों से लगभग रोजाना नए-नए रिकॉर्ड ध्वस्त हो रहे हैं। कुछ दिन पहले ही दिल्ली में गर्मी का 14 वर्षों का रिकॉर्ड टूटा था। इस बीच सितंबर में गर्मी का 85 वर्ष का रिकॉर्ड टूट गया है। इसके पीछे अल नीनो के चलते शुष्क मौसम को बड़ा और अहम कारण बताया जा रहा है।

Advertisement

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) के अनुसार, 4 सितंबर को 123 वर्ष का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया। इस दिन अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया। इस तरह गर्मी ने 85 वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, 4 सितंबर को 85 वर्षों यानी 1938 से लेकर 2023 तक रिकॉर्ड टूटा है।

पड़ोसी मुल्क से आ रहीं गर्म हवाओं ने बढ़ाई गर्मी

सितंबर में पड़ रही अप्रत्याशित गर्मी से मौसम विज्ञानी भी हैरान हैं। वहीं, स्काईमेट वेदर में जलवायु और मौसम विज्ञान के उपाध्यक्ष महेश पलावत का कहना है कि दिल्ली में बढ़ रही गर्मी के पीछे पाकिस्तान की ओर से आ रही गर्म हवा भी जिम्मेदार है। यही वजह है कि सितंबर में गर्मी बढ़ रही है।

G-20 Summit 2023: दिल्ली की इस मार्केट में 50% तक का ऑफर, चंदन का टीका लगाकर होगा स्वागत

Advertisement

1938 में सितंबर में 40 के पार गया था पारा

IMD के वैज्ञानिकों के अनुसार, शुष्क मौसम और अलनीनो के प्रभाव के चलते दिल्ली में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ रही है। 16 सितंबर, 1938 को सबसे अधिक 40.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था। इसके बाद 1901 से लेकर अब तक यानी 2023 तक 123 वर्ष के अंतराल में पहली बार 16 सितंबर, 1938 को अधिकतम 40 डिग्री सेल्सियस के पार गया था।

Weather Update Today : बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र, जानें कहां-कहां होगी बारिश

बढ़ा ओजोन का स्तर

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में पड़ रही रिकॉर्डतोड़ गर्मी के चलते सितंबर में ओजोन का स्तर भी बढ़ने लगा है। पहली बार ऐसा हो रहा है जब सितंबर में इस कदर ओजोन का स्तर बढ़ा है। आगामी 9 और 10 सितंबर को जी-20 सम्मेलन के दौरान ओजोन का स्तर यही रहा तो विदेशी मेहमानों को परेशानी हो सकती है।

 

(Diazepam)

Advertisement
Tags :
Delhi Beats Heat RecordIndian Meteorological Department
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement