Advertisement

कमलजीत सहरावत को बीजेपी ने यूं ही नहीं बनाया उम्मीदवार, ये हैं बड़ी वजहें

Who Is Kamaljeet Sehrawat: बीजेपी ने पश्चिम दिल्ली से इस बार कमलजीत सहरावत को प्रत्याशी बनाया है। उन्हें प्रवेश साहिब सिंह वर्मा की जगह टिकट दिया गया है। सहरावत कौन हैं और उन्हें ही क्यों टिकट दिया गया है, आइए जानते हैं...

Kamaljeet Sehrawat West Delhi Lok Sabha Seat: भारतीय जनता पार्टी ने 2 मार्च को लोकसभा चुनाव 2024 के लिए 195 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की। इस लिस्ट में कई नए चेहरों को मौका दिया गया है। ऐसा ही एक चेहरा है- कमलजीत सहरावत। सहरावत को बीजेपी ने पश्चिम दिल्ली सीट से प्रवेश साहिब सिंह वर्मा की जगह प्रत्याशी बनाया है। आइए, जानते हैं कि कमलजीत सहरावत कौन हैं और बीजेपी ने किन वजहों से उन्हें उम्मीदवार बनाया...

कौन हैं कमलजीत सहरावत?

  • कमलजीत सहरावत का जन्म 29 सितंबर 1972 को हुआ। उन्होंने बी.कॉम और एम.कॉम किया है। इसके साथ ही उनके पास बीएड और लॉ की डिग्री भी है। उन्होंने कम्यूटर एप्लीकेशन में डिप्लोमा भी किया हुआ है।
  • सहरावत जाट समाज से आती हैं। वे दिल्ली बीजेपी की महासचिव भी हैं। उन्हें पार्टी में काम करने का सालों का अनुभव है।
  • कमलजीत सहरावत 2007 से 2009 तक नजफगढ़ बीजेपी की अध्यक्ष रह चुकी हैं। उन्होंने 2008 में मटियाला विधानसभा से चुनाव भी लड़ा था। इसके अलावा, वे 2009 से 2014 तक बीजेपी की राज्य सचिव भी रहीं।
  • सहरावत मौजूदा समय में द्वारक-बी वार्ड से पार्षद हैं। वे 2018 में दक्षिण दिल्ली नगर निगम की महापौर भी रह चुकी हैं।
  • सहरावत 2014-16 तक दिल्ली बीजेपी महिला मोर्चा की अध्यक्ष रहीं। वे 2016-17 तक प्रदेश उपाध्यक्ष भी रहीं।

कमलजीत सहरावत को ही टिकट क्यों?

कमलजीत सहरावत को टिकट देने से बीजेपी ने एक तीर से कई निशाने साधे हैं। सहरावत को टिकट देकर बीजेपी ने नारी सशक्तीकरण के अपने वादे को पूरा किया है। वहीं, पश्चिम यूपी, हरियाणा और राजस्थान में जाटों को साधने की भी कोशिश की गई है। यह कदम बीजेपी के इस बार 400 के पार सीटें जीतने के लक्ष्य को भी मजबूती प्रदान करेगा, क्योंकि बीजेपी लगातार तीसरी बार केंद्र की सत्ता पर काबिज होने के लिए कोई जोखिम नहीं उठाना चाहती।

यह भी पढ़ें: प्रज्ञा ठाकुर, रमेश बिधूड़ी और प्रवेश साहिब को क्यों नहीं मिला टिकट, क्या संदेश देना चाहती है भाजपा?

दिल्ली से किन-किन सांसदों का टिकट कटा?

बीजेपी ने दिल्ली से 4 सांसदों का टिकट काटा है। इनमें नई दिल्ली से मीनाक्षी लेखी, पश्चिम दिल्ली से प्रवेश साहिब सिंह वर्मा, दक्षिण दिल्ली से रमेश बिधूड़ी और चांदनी चौक से डॉ. हर्षवर्धन शामिल हैं। बीजेपी की लिस्ट के मुताबिक, नई दिल्ली से बांसुरी स्वराज, पश्चिम दिल्ली से कमलजीत सहरावत, चांदनी चौक से प्रवीण खंडेलवाल और दक्षिण दिल्ली से रामवीर सिंह बिधूड़ी को प्रत्याशी बनाया गया है।

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: भाजपा की हाईप्रोफाइल सीटें, टिकट मिलने पर क्या बोले कैंडिडेट्स

Open in App
Tags :