चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

दिल्ली में AAP लोकसभा उम्मीदवारों का ऐलान, नई दिल्ली से सोमनाथ भारती तो पूर्वी दिल्ली से कुलदीप लड़ेंगे चुनाव

Lok sabha election 2024: आम आदमी पार्टी दिल्ली में कांग्रेस गठबंधन के साथ चुनाव लड़ रही है। आप के चार सीटों और कांग्रेस के तीन सीटों पर अपना प्रत्याशी उतारने पर रजामंदी बनी है। सीएम अरविंद केजरीवाल के आवास पर बैठक के बाद आज आप ने अपने प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी है। नई दिल्ली लोकसभा सीट से सोमनाथ भारती को प्रत्याशी बनाया गया है।
04:04 PM Feb 27, 2024 IST | Amit Kasana
दिल्ली में आप के लोकसभा प्रत्याशी
Advertisement

Lok sabha election 2024: आम आदमी पार्टी ने दिल्ली की चार लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से कुलदीप कुमार तो नई दिल्ली से सोमनाथ भारती को प्रत्याशी बनाया गया है। इसके अलावा हरियाणा की कुरुक्षेत्र लोकसभा सीट से आप ने सुशील गुप्ता को अपना प्रत्याशी चुना है। नामों के ऐलान से पहले दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के आवास पर आप की पॉलिटिकल अफेयर्स कमेटी की बैठक हुई। बैठक में कमेटी की आखिरी मुहर लगने के बाद उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की गई है। आपको बता दें कि दिल्ली में सात लोकसभा सीट हैं। इन सीटों पर आप और कांग्रेस गठबंधन के तहत चुनाव लड़ रही हैं। आप दिल्ली की सात लोकसभा सीटों में से 4 सीटों पर चुनाव लड़ेगी और तीन पर कांग्रेस अपना प्रत्याशी उतारेगी।

Advertisement

किस सीट पर कौन उम्मीदवार

पूर्वी दिल्ली- कुलदीप कुमार
पश्चिम दिल्ली- महाबल मिश्रा
दक्षिण दिल्ली- सहीराम पहलवान
नई दिल्ली- सोमनाथ भारती

Advertisement

साल 2019 लोकसभा चुनावों के नतीजे

जानकारी के अनुसार साल 2019 लोकसभा चुनावों में पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार गौतम गंभीर जीते थे। उन्हें 696156 वोट मिले थे। नई दिल्ली से बीजेपी उम्मीदवार मिनाक्षी लेखी जीती थीं, उन्हें 504206 वोट मिले थे। दक्षिणी दिल्ली में विजयी रहे बीजेपी के रमेश बिधूड़ी को कुल 687014 वोट मिले थे और पश्चिमी दिल्ली में बीजेपी के प्रवेश साहब सिंह वर्मा को कुल 865648 वोट मिले थे।

हमारी है चारों सीटें 

आप नेता गोपाल राय ने कहा कि इंडिया गठबंधन को मजबूत करना है। दिल्ली में विधानसभा और नगर निगम में हमारी सरकार है ऐसे में ये चारों लोकसभा सीट एक तरह से हमारी ही हैं बस उन्हें जीतना है और आप का बनाना है। आप नेता आतिशी ने कहा कि केवल आप पार्टी ही अपने जमीनी कार्यकर्ता को टिकट देती है। उनका कहना था कि पूर्वी दिल्ली से कुलदीप कुमार हमारे ऐसे ही एक प्रत्याशी हैं। पहले वह निगम पार्षद, फिर विधायक बने और अब सांसद का चुनाव लड़ेंगे।

ये भी पढ़ें: अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट में क्यों मांगी माफी? यूट्यूबर ध्रुव राठी से क्या कनेक्शन

Advertisement
Tags :
Arvind Kejriwallok sabha election 2024
Advertisement
Advertisement