चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

BSP के राज कुमार आनंद सबसे अमीर, कांग्रेस के कन्हैया सबसे गरीब; जानिए दिल्ली के उम्मीदवारों की संपत्ति

New Delhi Lok Sabha Election 2024: नई दिल्ली की 7 लोकसभा सीटों पर वोटिंग 25 मई को होनी है। बीजेपी और बीएसपी की ओर से सभी सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान किया गया है। चुनाव आयोग ने जो आंकड़ा जारी किया है। उसके मुताबिक कई लोगों ने अपना नामांकन दाखिल कर दिया है। जिसमें अपनी प्रॉपर्टी को लेकर भी पूरा ब्योरा दिया गया है।
03:22 PM May 07, 2024 IST | News24 हिंदी
दिल्ली की सीटों पर 25 मई को वोटिंग होगी।
Advertisement

Lok Sabha Election 2024: राजधानी दिल्ली की सातों लोकसभा सीटों पर 25 मई को वोटिंग होगी। इससे पहले सोमवार को यहां से नामांकन करने की आखिरी तारीख थी। जिसके बाद निर्वाचन कार्यालय की ओर से आंकड़ा जारी कर दिया गया है। कार्यालय की ओर से बताया गया है कि 268 उम्मीदवारों ने 367 दस्तावेज आयोग के सामने जमा करवाए हैं। 7 मई को दस्तावेजों की जांच होगी। इसके बाद 9 मई को जो प्रत्याशी अपना नामांकन वापस लेना चाहेंगे, ले सकेंगे। सोमवार को नामांकन दाखिल करने वालों में राज कुमार आनंद भी शामिल हैं। जो अप्रैल में दिल्ली के मंत्री पद से रिजाइन कर चुके हैं। पहले वे आम आदमी पार्टी में थे।

Advertisement

अभी दिल्ली के सीएम केजरीवाल जेल में हैं। जिसके कारण उनका रिजाइन स्वीकार नहीं हो सका है। उत्तर पूर्वी दिल्ली से कांग्रेस उम्मीदवार कन्हैया कुमार ने भी सोमवार को नामांकन किया है। दिल्ली से बसपा ने राज कुमार आनंद को उम्मीदवार बनाया है। हलफनामे के अनुसार वे दिल्ली के सभी उम्मीदवारों में सबसे अमीर प्रत्याशी हैं, जिन्होंने अपनी संपत्ति 84 करोड़ बताई है। उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट पर सबसे अधिक 50 लोग चुनाव लड़ रहे हैं।

यह भी पढ़ें: अरविंद केजरीवाल आदतन अपराधी नहीं…दिल्ली CM की जमानत पर सुप्रीम कोर्ट की अहम टिप्पणियां

कन्हैया कुमार ने अपनी चल और अचल संपत्ति सिर्फ 11 लाख रुपये दिखाई है। इस हिसाब से वे सबसे गरीब प्रत्याशी हैं। पूर्व और उत्तर पश्चिम सीटों पर 39-39 कैंडिडेट लड़ रहे हैं। पश्चिम और नई दिल्ली सीट पर 38-38 कैंडिडेट हैं। चांदनी चौक से 37 लोगों ने अपना नामांकन किया है। दक्षिण दिल्ली सीट से सबसे कम 28 लोगों ने नामांकन भरा है। बात करें, तो इस बार 2014 और 2019 चुनाव से अधिक उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया है। 2019 में दिल्ली निर्वाचन कार्यालय को 347 नामांकन मिले थे। जो जांच और नाम वापसी के बाद सिर्फ 164 रह गए थे। 2017 में 207 लोगों ने आवेदन किया था। लेकिन बाद में सिर्फ 150 लोग ही बचे।

Advertisement

1.51 करोड़ लोग करेंगे उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला

कई बार प्रमुख दलों की ओर से कई दावेदार कागजात के कई सेट दाखिल कर देते हैं। जो बाद में वापस ले लिए जाते हैं। इसलिए सटीक संख्या कितनी रहेगी? इस बारे में अभी नहीं कहा जा सकता। गैर मान्यता प्राप्त दलों के कई लोग एक सीट पर दावेदारी जता देते हैं। दिल्ली में सातों सीटों पर लगातार दो चुनाव से भाजपा का कब्जा रहा है। इस बार भाजपा और बसपा सभी सीटों पर लड़ रही हैं। जबकि कांग्रेस ने 3 और आप ने 4 सीटों पर कैंडिडेट्स का ऐलान सीट शेयरिंग फॉर्मूले से किया है। आयोग के अनुसार दिल्ली में वोटरों की तादाद 1.51 करोड़ है। माना जा रहा है कि दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी मंगलवार को अपडेट वोटर लिस्ट जारी कर सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Delhi Lok Sabha election 2024
Advertisement
Advertisement