Advertisement

News24 की दो सशक्त महिला पत्रकारों को मिला 'समाचार4मीडिया 40 अंडर 40’ का अवार्ड

News24 two Female Journalists Honored 40 Under 40 Award: 'समाचार4मीडिया पत्रकारिता 40 अंडर 40’ के कार्यक्रम में न्यूज24 की 2 महिला पत्रकार पूजा राठौर शर्मा (न्यूज एंकर) और दिव्या अग्रवाल (सीनियर कॉरेस्पोंडेंट) को भी सम्मानित किया गया।

News24 two Female Journalists Honored 40 Under 40 Award: एक्सचेंज4मीडिया (Exchange4Media) ग्रुप की हिंदी वेबसाइट 'समाचार4मीडिया' (Samachar4Media) की तरफ से तैयार की गई 'समाचार4मीडिया पत्रकारिता 40 अंडर 40’ (40 Under 40)' की लिस्ट रिलीज कर दी गई है। यह लिस्ट 12 अगस्त 2024 को रिलीज की गई। 'समाचार4मीडिया पत्रकारिता 40 अंडर 40’ के विजेताओं के लिए दिल्ली के ‘इंडिया इंटरनेशनल सेंटर’ (IIC) के मल्टीपर्पज हॉल में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। एक कार्यक्रम में 40 अंडर 40 के लिस्ट के सभी प्रतिभाशाली पत्रकारों को सम्मानित किया गया। इस कार्यक्रम में न्यूज24 की 2 महिला पत्रकार पूजा राठौर शर्मा (न्यूज एंकर) और दिव्या अग्रवाल (सीनियर कॉरेस्पोंडेंट) को भी सम्मानित किया गया।

सम्मान बहुत है और मेहनत भी बहुत है

कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए। उन्होंने सभी विजेताओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में मीडिया संवाद के दौरान डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कहा कि डॉ अनुराग बत्रा की तरफ से आयोजित होने वाले 'समाचार4मीडिया पत्रकारिता 40 अंडर 40’ हिंदी पत्रकारिता जगता के लिए बहुत ही प्रतिष्ठित कार्यक्रम है। तीन साल पुराने कार्यक्रम का इंतजार हमारे सभी साथियों को रहता है। उन्होंने कहा कि प्रतिदिन 8-10 कार्यक्रमों में जाने का मौका मिलता है, लेकिन ऐसे कार्यक्रम में जाने का शायद ही कभी मिला हो। उन्होंने आगे कहा कि नए पत्रकार साथियों से कहना चाहूंगा कि उनका प्रोफेशन बहुत ही चुनौती भरा है, जैसे IAS के विद्यार्थी से इंटरव्यू में उम्मीद की जाती है कि उन्हें सभी तरह की जानकारी होगी। ठीक वैसे ही पत्रकारों से भी उम्मीद की जाती है कि उनको भी सबकुछ याद होगा। कोई फील्ड ऐसी नहीं है, जिसके बारे में पत्रकारों को पता न हो। सब कुछ पत्रकारों को पता होना चाहिए। क्योंकि आपने ऐसे प्रोफेशन में कदम रखा है, जहां सम्मान तो बहुत है, लेकिन मेहनत भी बहुत है। हर समय आपको अलर्ट रहना है।

राष्ट्र हित में हो संपादकीय रुचि

इस दौरान एक्सचेंज4मीडिया ग्रुप के चेयरमैन व एडिटर-इन-चीफ डॉ. अनुराग बत्रा ने कहा, ‘मैं मानता हूं पत्रकारिता और सिविल सोसायटी में हर तरह के विचारों को रखना चाहिए, लेकिन कुछ ऐसे भी विषय होते हैं, जो राष्ट्रीय सुरक्षा और देश की संप्रभुता से जुड़े होते हैं, यानी जो देश के मुद्दे होते हैं, उस पर हम सभी को एकमत होना पड़ेगा। वैसे हम सब संपादकीय दृष्टिकोण की बहुलता और उसकी उपयोगिता के बारे में जानते हैं, लेकिन मुझे लगता कि कुछ मुद्दों को लेकर हमें एक आवाज बनना होगा। हमारी रुचि राष्ट्र हित में होनी चाहिए।

नियमों की घोषणा

वहीं, समाचार4मीडिया पत्रकारिता 40 अंडर 40’ कार्यक्रम से जुड़े तीन नियमों की घोषणा करते हुए उन्होंने कहा कि इस साल हमने दो नए नियम बनाए थे और अगले साल से लागू कर रहे हैं, जिसमें से पहले दो नियम थे कि जो इस कार्यक्रम के विजेता रह चुके हैं, वह इस कार्यक्रम में दोबारा से रजिस्ट्रेशन नहीं कर सकते हैं, क्योंकि ज्यादा से ज्यादा नए प्रतिभागियों को इस कार्यक्रम से जुड़ने का मौका मिल सके। वहीं, दूसरा नियम ये बनाया गया है कि हम एंट्री फीस नहीं लेगें और वह इसलिए क्योंकि बड़े संस्थान तो ज्यादा एंट्रीज भेज सकते हैं, लेकिन कई छोटे संस्थान इस कार्यक्रम का हिस्सा नहीं बन पाते थे। इसलिए हमने एंट्री फीस को समाप्त कर दिया है और इसका असर भी देखने को मिला है, क्योंकि पिछले साल के विजेता दस संस्थानों ने प्रतिनिधित्व करते थे और लेकिन इस बार के विजेता सत्रह संस्थानों का प्रतिनिधित्व करते हैं।

वहीं, अगले साल से हम तीसरा नियम लाने जा रहे हैं कि कोई भी संस्थान पंद्रह से ज्यादा एंट्रीज नहीं भेज सकेंगे। पहले हम दस एंट्रीज करना चाहते थे, लेकिन फिर हम सबने देखा कि कई बड़े संस्थानों के अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स हैं, इसलिए हमने पंद्रह एंट्रीज का नियम बनाया। हम चाहते हैं कि पूरी मीडिया इंडस्ट्री की इसमें व्यापक भागीदारी हो, ताकि ज्यादा से ज्यादा नए चेहरे उभरें।

96 पत्रकारों हुए शॉर्टलिस्ट

बता दें कि यह इस कार्यक्रम का तीसरा एडिशन था। अपने दूसरे साल में ही हमें प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल से जुड़े युवा पत्रकारों की ओर से तमाम एंट्रीज प्राप्त हुई थीं। अलग-अलग मापदंडों के आधार पर इनमें से करीब 96 पत्रकारों को शॉर्टलिस्ट किया गया था। इसके बाद 27 जुलाई 2024 को हुई वर्चुअल ‘जूरी मीट’ में हमारे प्रतिष्ठित जूरी सदस्यों ने तमाम स्तर पर मूल्यांकन के बाद समाचार4मीडिया ‘पत्रकारिता 40 अंडर 40’ सूची के लिए इनमें से 40 पत्रकारों का चयन किया था, जिनके नामों की घोषणा 12 अगस्त को आयोजित कार्यक्रम में की गई।

जूरी सदस्यों की लिस्ट

पिछले दो एडिशंस की तरह ही इस बार भी जूरी की अध्यक्षता ‘हिन्दुस्तान’ के एडिटर-इन-चीफ शशि शेखर ने की थी। वहीं, जूरी सदस्यों में ‘बिजनेसवर्ल्ड ग्रुप’ और ‘एक्सचेंज4मीडिया’ के चेयरमैन व एडिटर-इन-चीफ डॉ. अनुराग बत्रा, 'न्यूज24' की एडिटर-इन-चीफ और 'बीएजी फिल्म्स एंड मीडिया' की चेयरपर्सन अनुराधा प्रसाद, सीनियर न्यूज एंकर और ‘आजतक’ में कंसल्टिंग एडिटर सुधीर चौधरी, ‘एबीपी नेटवर्क’ में एग्जिक्यूटिव वाइस प्रेजिडेंट (स्पेशल प्रोजेक्ट्स) रजनीश आहूजा, ‘एनडीटीवी’ में कंसल्टिंग एडिटर सुमित अवस्थी, ‘एबीपी न्यूज’ के सीनियर वाइस प्रेजिडेंट (न्यूज और प्रॉडक्शन) संत प्रसाद राय, भोपाल स्थित माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. (डॉ) के.जी सुरेश, इंडिया डेली लाइव के एडिटर-इन-चीफ राहुल महाजन, वरिष्ठ पत्रकार वाशिंद्र मिश्र, अमर उजाला के सलाहकार संपादक विनोद अग्निहोत्री, अमर उजाला (डिजिटल) के संपादक जयदीप कर्णिक, वरिष्ठ पत्रकार शमशेर सिंह और शिक्षाविद, स्तंभकार व इतिहासकार डॉ. सैयद मुबीन ज़ेहरा का नाम शामिल रहा।

पिछली बार की तरह इस लिस्ट में मीडिया जगत से जुड़े 40 साल से कम उम्र वाले ऐसे पत्रकारों को शामिल किया गया, जिन्होंने अपने काम के जरिए इंडस्ट्री में खास पहचान बनाई है और शिखर पर पहुंचे हैं। इसमें प्रिंट, टीवी और डिजिटल मीडिया से जुड़े पत्रकारों को शामिल किया गया है।

Open in App