खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

दिल्ली-एनसीआर में औंधे मुंह गिरेंगे टमाटर के दाम, अब सिर्फ इतने रुपये किलो बिकेगा

03:39 PM Aug 10, 2023 IST | jp Yadav
Tomato price
Advertisement

Tomato Price Relief: दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में प्याज के दाम आसमान छू रहे हैं। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्याज 200 प्रति किलोग्राम बिक रहा है और कमोबेश यही स्थिति नोएडा और गाजियाबाद समेत एनसीआर के शहरों की है। इस बीच केंद्र सरकार की ओर से एक राहत भरी खबर आ रही है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने घोषणा की है कि दिल्ली-एनसीआर में अब टमाटर 70 रुपये प्रति किलोग्राम बेचा जाएगा। इसके साथ ही यह जानकारी भी दी है कि कब से देश भर में टमाटर की दामों में कमी आएगी।

Advertisement

सप्ताह के अंत मिलने लगेंगे सस्ते टमाटर

निर्मला सीतारमन की घोषणा के बाद बताया जा रहा है कि इस सप्ताह के अंत तक दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद समेत एनसीआर के शहरों में सस्ते टमाटर मिलने शुरू हो जाएंगे। निर्मला सीतारमन ने कहा कि नेशनल कॉआपरेटिव कंज्यूमर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनसीसीएफ) इस सप्ताह के अंत में एनसीआर में सस्ते टमाटर यानी 30 रुपये प्रति बेचना शुरू कर देगा। इसके लिए महाराष्ट्र के अलावा, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक से एनसीसीएफ सस्ते टमाटर खरीद रहा है। अब इसमें और तेजी लाई जाएगी।

पूरी दिल्ली में मिलेगा सस्ता टमाटर

केंद्रीय वित्त मंत्री के अनुसार, फिलहाल दिल्ली-एनसीआर के चुनिंदा इलाकों/केंद्रों पर ही 70 रुपये प्रति किलोग्राम टमाटर की बिक्री की जाएगी। यह बिक्री मोबाइल वैन के जरिये होगी और इसके लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। इसके अलावा, आने वाले दिनों में पूरी दिल्ली में सस्ता टमाटर बेचा जाएगा। इसके अंतर्गत पूरी दिल्ली को कवर किया जाएगा।

निर्मला सीतारमन के अनुसार, नेपाल से भी टमाटर को आयात किया जा रहा है, ऐसे में जल्द ही इसके दाम काबू में आने के आसार हैं। गौरतलब है कि यह प्रत्येक वर्ष ऐसा होता है। ऐसे में मौसम बीतने के साथ ही टमाटर के दाम में अपने आप कमी आ जाएगी।

Advertisement

यहां पर बता दें कि महंगाई के कारण घरों में किचन से टमाटर गायब ही हो गया है। दिल्ली-एसीआर में कुछ महीने पहले 20 रुपये किलो मिलने वाला टमाटर इन दिनों 140 रुपये किलो बिक रहा है। बाजार में अचानक उछाल से करीब-करीब सभी सब्जियों के दाम आसमान पर पहुंच गए हैं, लेकिन टमाटर के भाव ने सबको हैरान कर रखा है। जायका बढ़ाने वाला टमाटर इन दिनों 140 रुपये किलो तक बिक रहा है। सब्जी विक्रेताओं के मुताबिक आगे से आपूर्ति नहीं होने के कारण टमाटर इतना महंगा हुआ है।

(www.sweet-factory.com)

Advertisement
Tags :
Delhi tomato price newsDelhi topDelhi-NCR Tomato PriceTomato Price Reliefunion govt
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement