ये हैं दिल्ली के टॉप 5 अस्पताल जहां 5 रुपये में होता है कैंसर का इलाज

Top 5 Hospitals In Delhi: इस लेख में दिल्ली के उन अस्पतालों के बारे में बताया गया है जहां कैंसर का इलाज 5 रुपये में किया जाता है। ये अस्पताल सरकारी हैं और यहां गरीब मरीजों को रियायती या मुफ्त इलाज मिलता है। कैंसर के इलाज की लागत बहुत ज्यादा हो सकती है, इसलिए इन अस्पतालों का ऑप्शन बहुत यूजफुल हो सकता है।

featuredImage

Advertisement

Advertisement

Top 5 Hospitals In Delhi: दिल्ली का मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर ना सिर्फ देशभर में बल्कि विदेशों में भी अपनी अच्छी सुविधाओं के लिए जाना जाता है। लेकिन, इतनी सारी सुविधाओं के बावजूद, अक्सर लोगों को समझ में नहीं आता कि किसी भी मेडिकल इमरजेंसी या सामान्य चेकअप के लिए कौन से अस्पताल में जाएं। खासकर जब बात गंभीर बीमारियों की हो, जैसे कि कैंसर, तब सही अस्पताल चुनना और भी इम्पोर्टेन्ट हो जाता है। अच्छी बात यह है कि दिल्ली के कई सरकारी अस्पतालों में कैंसर जैसी बीमारियों का इलाज केवल 5 रुपये की मामूली पर्ची में भी संभव है।

इस आर्टिकल में हम आपको दिल्ली के ऐसे पांच अस्पतालों के बारे में बताएंगे, जहां न केवल बेहतर इलाज मिलता है, बल्कि इलाज की लागत भी बेहद कम होती है। चाहे आप नियमित चेकअप करवाना चाहते हों या फिर किसी बड़ी बीमारी का इलाज, इन अस्पतालों में आपको हाई क्वालिटी की चिकित्सा सेवाएं सस्ती रेट्स पर मिलेंगी।

यह भी पढ़े: अमेरिका के पास क्या सच में ‘एलियन’? इंटरनेट पर बहस, पूर्व पेंटागन जासूस के दावे से सनसनी

1. दिल्ली एम्स (AIIMS)

दिल्ली एम्स (AIIMS) भारत का सबसे प्रतिष्ठित हॉस्पिटल है, जिसकी स्थापना 2 जून 1956 को हुई थी। यह हॉस्पिटल गरीब से लेकर अमीर तक हर किसी के लिए इलाज की सुविधा प्रदान करता है। खास बात यह है कि यहां कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का इलाज भी 5 रुपए की मामूली पर्ची में करवाया जा सकता है। यहां इलाज करवाने के लिए आपको पहले अपॉइंटमेंट लेनी होती है और मरीजों की पर्ची बनानी पड़ती है। यह अस्पताल दुनिया भर से इलाज के लिए आने वाले मरीजों के लिए जाना जाता है।

2. सफदरजंग अस्पताल

सफदरजंग अस्पताल, दिल्ली एम्स के पास स्थित, दिल्ली का दूसरा सबसे बड़ा अस्पताल है। इसकी स्थापना 1942 में हुई थी और यह वर्धमान महावीर मेडिकल कॉलेज से जुड़ा हुआ है। यहां भी कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का सस्ता और हाई क्वालिटी वाला इलाज होता है। सफदरजंग अस्पताल में 1550 से अधिक बेड हैं और इसकी वार्षिक ओपीडी में 10 लाख से अधिक मरीज आते हैं।

3. राम मनोहर लोहिया अस्पताल

नई दिल्ली के कनॉट प्लेस में स्थित राम मनोहर लोहिया अस्पताल की स्थापना 1954 में हुई थी। यह दिल्ली के प्रमुख सरकारी अस्पतालों में से एक है और यहां भी कैंसर का इलाज सस्ते में किया जा सकता है। इस हॉस्पिटल में बेहतरीन सुविधाएं हैं जैसे विशेष विभाग, ऑपरेटिंग थिएटर, और रेडियोलॉजी सेवाएं। यहां कुल 1532 बेड हैं और आप निशुल्क पर्चा बनाकर इलाज करवा सकते हैं।

यह भी पढ़े: क्या बिजली मीटर में चुंबक लगाने से बिल में हेराफेरी की जा सकती है? जानें

4. लोकनायक हॉस्पिटल

लोकनायक हॉस्पिटल, नई दिल्ली गेट के पास जवाहरलाल नेहरू मार्ग पर स्थित है और दिल्ली के प्रमुख अस्पतालों में से एक है। यहां देशभर से हजारों मरीज इलाज के लिए आते हैं और यह बिल्कुल मुफ्त रहता है। इसके अलावा, यहां कैंसर के मरीजों को भी सस्ती और क्वालिटीपूर्ण चिकित्सा सुविधा दी जाती है। इसकी स्थापना 10 जनवरी 1930 को हुई थी।

5. इंदिरा गांधी अस्पताल

इंदिरा गांधी अस्पताल, दिल्ली के द्वारका में स्थित एक नया और सबसे बड़ा सरकारी अस्पताल है। हाल ही में इसमें एक मेडिकल कॉलेज भी खुल गया है और इसका निर्माण कार्य जारी है। यह अस्पताल दिल्ली के निवासियों के लिए महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करता है, जिनमें कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का सस्ता इलाज भी शामिल है।

दिल्ली के इन प्रमुख हॉस्पिटल्स की जानकारी से आप आसानी से तय कर सकते हैं कि किस हॉस्पिटल में जाकर आप अपना मेडिकल चेकअप करवाएं। खासतौर पर यदि आपको कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का इलाज कराना हो, तो यहां 5 रुपये की मामूली पर्ची में भी इलाज संभव है।

वीडियो से समझे :

Open in App
Tags :