होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Vegetable Price Today: टमाटर सस्ता तो महंगे हुए मटर! जानें दिल्ली की गाजीपुर मंडी में सब्जियों का क्या है रेट?

Aaj Ke Sabjiyon Ke Bhav: देशभर में महंगाई के चलते जहां दालें महंगी हैं, वहीं सब्जियां भी काफी महंगी हैं। दिल्ली की मंडी में सब्जियों की रेट लिस्ट सामने आई है। गाजीपुर मंडी में आज कुछ सब्जियां सस्ती मिल रही हैं तो कुछ महंगी हैं। रेट लिस्ट देखकर ही सब्जी खरीदने का प्लान बनाएं।
09:39 AM Oct 18, 2024 IST | Khushbu Goyal
Vegetables Price Hike
Advertisement

Vegetable Price Today 18 October: पेट्रोल-डीजल की तरह देशभर में सब्जियों के दाम भी तय होते हैं। पेट्रोल-डीजल की तरह सब्जियां भी हर रोज की और हर घर की जरूरत हैं। महंगी हो या सस्ती, लोगों को सब्जी खरीदनी ही पड़ती है। हालांकि सब्जी सस्ती होना फायदेमंद होता है, लेकिन सब्जी महंगी होने पर गृहणियों की जेब ज्यादा ढीली होती है। ऐसे में कई महिलाएं सब्जियों के रेट देखकर की सब्जी खरीदती हैं। आजकल सब्जियां दालों की तरह काफी महंगी हैं, क्योंकि देशभर में महंगाई का दौर चल रहा है। इसलिए लोगों का हर रोज का सब्जी-दाल का खर्च भी बढ़ गया है।

Advertisement

यह भी पढ़ें:क्या रिलायंस के स्टोर में सस्ती मिलेंगी दालें? केंद्र सरकार की Reliance कंपनी से खास अपील, जानें क्या है मामला?

दिल्ली की गाजीपुर मंडी में सब्जियों के रेट

आज के सब्जियों के रेट की बात करें तो दिल्ली की गाजीपुर मंडी में सब्जियों के दामो में थोड़ी मंदी आई, लेकिन अभी भी कई सब्जियां महंगी हैं। टमाटर का रेट पिछले हफ्ते के मुकाबले 20 से 30 रुपए कम हुआ है। वहीं मटर और गोभी महंगी हुई है। टमाटर जो पिछले हफ्ते 100 से 110 रुपये प्रति किलो बिक रहा था, वह अब 70 से 80 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। प्याज 50 से 55 रुपये प्रति किलो, लहसुन 350 से 370 रुपये प्रति किलो, आलू 30 रुपये प्रति किलो, मटर 100 से 120 रुपये प्रति किलो, गोभी 60 से 70 रुपये प्रति किलो, पालक 30 और मेथी 60 रुपये प्रति किलो बिक रही है।

यह भी पढ़ें:Noel Tata टाटा ग्रुप में क्या भूमिका निभाएंगे? वे क्यों नहीं बन सकते कंपनी और ट्रस्ट दोनों के चेयरमैन

Advertisement

सब्जियां महंगी होने का क्या कारण?

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, रेटिंग एजेंसी क्रिसिल लिमिटेड ने एक रिपोर्ट में कहा कि सब्जियों की बढ़ती कीमतों के कारण घर में बनने वाली शाकाहारी थाली की कीमत सितंबर में 11% बढ़ गई। शाकाहारी भोजन की लागत में इस वृद्धि को प्याज, आलू और टमाटर सहित प्रमुख सब्जियों की कीमतों में तेज वृद्धि के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, जो लागत का लगभग 37% है। सब्जियों की कीमतों में सितंबर में मिला जुला रुझान दिखाई दिया। क्रिसिल रिपोर्ट में कहा गया है कि प्याज और आलू की कम आवक और भारी बारिश के कारण आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र में टमाटर के उत्पादन पर असर पड़ा। इसके कारण साल-दर-साल प्याज की कीमतों में 53%, आलू में 50% और टमाटर में 18% की वृद्धि हुई है।

यह भी पढ़ें:क्या थी रतन टाटा की आखिरी ख्वाहिश? जानें वसीयत में किन्हें सौंपी गई इच्छा पूरी करने की जिम्मेदारी

Open in App
Advertisement
Tags :
vegetable price hikeVegetable Price Todayvegetable prices
Advertisement
Advertisement