खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

दिल्ली के लिए अलर्ट, भीषण गर्मी पड़ने के आसार, UP में पारा 46 पार, जानें इस हफ्ते कैसा रहेगा मौसम?

Aaj Ka Mausam : दिल्ली में दो दिनों की राहत के बाद एक बार फिर आसमान से आग के गोले बरसेंगे, जिससे लोगों का हाल बेहाल रहेगा। तापमान भी बढ़ेगा और दिन में झुलसा देने वाली भीषण गर्मी पड़ेगी। राजधानी का अधिकतम तापमान रविवार को 43.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।
06:45 AM Jun 03, 2024 IST | Deepak Pandey
Weather Forecast Latest Update
Advertisement

Weather Forecast : दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में एक बार फिर भीषण गर्मी पड़ने के आसार हैं। शनिवार को हल्की बारिश के बाद रविवार को गर्मी कम थी, लेकिन एक बार फिर आसमान से आग बरसेगी। तापमान में फिर उछाल देखने मिलेगा और लू भी चलेगी। बीता दिन देश का सबसे गर्म शहर यूपी का फतेहपुर रहा। आइए जानते हैं कि इस हफ्ते कैसा रहेगा मौसम?

Advertisement

दिल्ली का मौसम

दिल्ली एनसीआर के लिए भीषण गर्मी को लेकर अलर्ट जारी है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, राजधानी और आसपास के जिलों में एक बार फिर लू चलने के आसार हैं। दिन में तेज धूप से लोग परेशान रहेंगे, जबकि रात में हल्की बारिश होने के आसार हैं। तेज धूप और चिलचिलाती गर्मी के बीच 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से हवाएं भी चल सकती हैं।

यह भी पढ़ें : Monsoon Latest Update : भीषण गर्मी से UP-बिहार को कब मिलेगी राहत, कितने दिन में पहुंचेगा मानसून, कब-कहां होगी बारिश?

Advertisement

इस हफ्ते कैसा रहेगा मौसम?

आईएमडी के अनुसार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और मध्य प्रदेश के मध्य भाग में अलग-अलग स्थानों पर लू की स्थिति बनी रहेगी, जबकि दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, जम्मू संभाग, राजस्थान, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में इस हफ्ते हीटवेव की स्थिति रहने की संभावना है। झारखंड के कुछ हिस्सों में 6 जून तक भीषण गर्मी पड़ने के आसार हैं।

इन राज्यों में 45-46 डिग्री के बीच रहा पारा

यूपी के फतेहपुर में सबसे अधिक तापमान 46.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि दूसरे नंबर पर राजस्थान का श्रीगंगानगर था, जहां 45.4 डिग्री पारा रहा। हरियाणा के सिरसा में 45.4 डिग्री, मध्य प्रदेश के पृथ्वीपुर में 45.1 और महाराष्ट्र के यवतमाल में 45.0 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा।

दिल्ली-पंजाब में कितना रहा तापमान

दिल्ली में रविवार को सबसे गर्म शहर लोधी रोड रहा, जहां अधिकतम तापमान 43.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पंजाब के अमृतसर में 43.5 डिग्री, छत्तीसगढ़ के रायपुर में 43.0 डिग्री और ओडिशा के टिटलागढ़ में 42.5 डिग्री सेल्सियस पारा रहा।

यह भी पढ़ें : Monsoon अब कहां मचाएगा ‘तबाही’, केरल के बाद देश के अन्य राज्यों में कब होगी मानसून की बारिश?

एमपी में बारिश होने के आसार

मध्य प्रदेश में मौसम विभाग ने बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। 35 जिलों में धूल भरी आंधी चलने के आसार हैं और तेज गरज के साथ बादल भी बरसेंगे, जिससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलेगी।

Advertisement
Tags :
Aaj Ka MausamDelhi weather updateHeatwave NewsIMD Alert
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement