कौन हैं AAP नेता बलबीर सिंह जाखड़, BJP में हुए शामिल, क्या होगा फायदा?

Balbir Singh Jakhar Joins BJP: आम आदमी पार्टी दिल्ली के नेता बलबीर सिंह जाखड़ ने लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी जॉइन कर ली है। उन्होंने पिछले लोकसभा चुनाव में AAP उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ा था, हालांकि उन्हें हार का सामना करना पड़ा। वे तीसरे स्थान पर रहे थे।

featuredImage
Balbir Singh Jakhar

Advertisement

Advertisement

Balbir Singh Jakhar Joins BJP: लोकसभा चुनाव से पहले कई बड़े नेता इधर-उधर हो रहे हैं। मंगलवार को आम आदमी पार्टी (AAP) के नेता बलबीर सिंह जाखड़ ने भी लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी का दामन थाम लिया। बलबीर सिंह आम आदमी पार्टी से लंबे समय से जुड़े थे। आइए जानते हैं कि बलबीर सिंह कौन हैं और उनके बीजेपी में शामिल होने से पार्टी को क्या फायदा होगा?

पिछले लोकसभा चुनाव में तीसरे नंबर पर रहे थे

बलबीर सिंह जाखड़ आम आदमी पार्टी (AAP) दिल्ली के नेता रहे थे। वह पेशे से वकील हैं। वह इससे पहले द्वारका कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष रह चुके हैं। पश्चिमी दिल्ली से उन्होंने 2019 के लोकसभा चुनाव में ताल ठोकी थी, लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि उन्हें अच्छे खासे वोट मिले थे। तीसरे स्थान पर रहे बलबीर जाखड़ को 2,51,873 वोट मिले थे।

उन्होंने दूसरे स्थान पर रहे कांग्रेस के महाबल मिश्रा को कड़ी टक्कर दी थी। महाबल को 2,87,162 वोट मिले थे। जबकि प्रवेश वर्मा को 8,65,648 वोट पाकर जीत मिली थी। हालांकि इस बार प्रवेश वर्मा का टिकट भी काट दिया गया है। दो बार के सांसद और पूर्व सीएम साहिब सिंह वर्मा के बेटे प्रवेश सिंह वर्मा की जगह कमलजीत सहरावत को मैदान में उतारा गया है।

बीजेपी को क्या होगा फायदा? 

बलबीर सिंह जाखड़ के बीजेपी में शामिल होने से निश्चित तौर पर पार्टी को मजबूती मिलेगी। पश्चिमी दिल्ली के तहत तिलकनगर, विकासपुरी और राजौरी गार्डन जैसे इलाके आते हैं। यहां पंजाबी और जाट मतदाताओं की अच्छी खासी संख्या है। उत्तम नगर, नजफगढ़ और विकासपुरी का क्षेत्र भी गांव बाहुल्य है। ऐसे में बलबीर सिंह जाखड़ के बीजेपी में शामिल होने से जाट वोटों को साधने में मदद मिलेगी। बलबीर सिंह के लाखों वोटरों पर बीजेपी की पैनी नजर रहेगी।

ये भी पढ़ें: कौन हैं राजेश मिश्रा, जिन्होंने UP में कांग्रेस को दिया बड़ा झटका; थामा BJP का दामन

बेटे ने लगाए थे आरोप 

आपको बता दें कि बलबीर सिंह जाखड़ के बेटे उदय जाखड़ ने 2019 में पिता और AAP पर गंभीर आरोप लगाए थे। उन्होंने कहा था कि बलबीर सिंह जाखड़ ने लोकसभा टिकट के लिए आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल और राजनीतिक मामलों की समिति के सदस्य गोपाल राय को 6 करोड़ रुपये दिए थे। हालांकि आम आदमी पार्टी और खुद बलबीर सिंह ने इसका खंडन किया था। बलबीर सिंह ने कहा था कि बेटा लंबे समय से उनसे दूर है। वह उनके संपर्क में नहीं है।

ये भी पढ़ें: Anupriya Patel ने अचानक Amit Shah से क्यों की मुलाकात? सामने आई बड़ी वजह

Open in App
Tags :