whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

किसान आंदोलन के चलते CBSE परीक्षाएं होंगी स्थगित? क्या है वायरल नोटिफिकेशन का सच

CBSE Class 12 Exam Date Change Viral Post: वायरल पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि किसान आंदोलन के चलते 12वीं की परीक्षाओं को स्थगित किया जाएगा।
05:45 PM Feb 16, 2024 IST | Pushpendra Sharma
किसान आंदोलन के चलते cbse परीक्षाएं होंगी स्थगित  क्या है वायरल नोटिफिकेशन का सच
CBSE Alerts Fake Information Class 12 Exam Date Change Due to Farmers Protest

CBSE Class 12 Exam Date Change Viral Post: किसान आंदोलन के चलते जनजीवन पर इसका असर दिखना शुरू हो गया है। दिल्ली, पंजाब, हरियाणा समेत पड़ोसी राज्यों में जगह-जगह जाम की स्थिति बनने लगी है। इस बीच केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से किसान आंदोलन को लेकर एक नोटिफिकेशन वायरल हो रहा है। जिसमें दावा किया जा रहा है कि किसान आंदोलन के चलते 12वीं की परीक्षाएं टाल दी गई हैं। आइए जानते हैं इस वायरल नोटिफिकेशन का सच...

CBSE के नाम से वायरल हो रहा नोटिफिकेशन फर्जी है

किसान आंदोलन के चलते सीबीएसई के नाम पर वायरल हो रहा ये नोटिफिकेशन फर्जी है। सीबीएसई ने इसके बारे में स्टूडेंट्स को अलर्ट जारी किया है। सीबीएसई की ओर से आगाह करते हुए कहा गया है कि किसान आंदोलन के चलते 12वीं कक्षा की परीक्षा तिथियों में बदलाव के बारे में अफवाहों और फर्जी सूचनाओं के खिलाफ जागरूक रहें। इस तरह का कोई भी नोटिफिकेशन बोर्ड की ओर से जारी नहीं किया गया है। बोर्ड ने कहा है कि यह सर्कुलेशन भ्रामक है और बोर्ड ने ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया है।

सीबीएसई ने किया पोस्ट

सीबीएसई ने अपने नोटिस में लिखा है कि बोर्ड के संज्ञान में आया है कि किसान प्रदर्शन के कारण बोर्ड को कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। वे स्कूलों में उपस्थित होने में असमर्थ हैं, इसलिए सरकारी दिशानिर्देशों के अनुसार 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। जल्द ही आपको नई तारीखों के बारे में सूचित किया जाएगा। सीबीएसई ने अपने पोस्ट में कहा है कि ये सूचना पूरी तरह से फर्जी है।

चलाए जा रहे हैं फेक एक्स हैंडल

हाल ही में बोर्ड ने एक और नोटिस जारी किया था। जिसमें कहा गया था कि सीबीएसई के नाम पर कुछ एक्स हैंडल चलाए जा रहे हैं। ये पूरी तरह से फेक हैं। सीबीएसई के मुताबिक, ये सोशल मीडिया हैंडल बोर्ड के नाम और उसके लोगो का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं। बोर्ड ने लगभग 30 एक्स हैंडल को लिस्ट किया है, जो बोर्ड का आधिकारिक अकाउंट होने का दावा करते हैं।

आपको बता दें कि सीबीएसई कक्षा 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हो गई हैं। ये परीक्षाएं 2 अप्रैल तक चलेंगी। परीक्षा एक ही शिफ्ट में सुबह 10:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक आयोजित की जा रही हैं। कुछ विषयों की परीक्षा केवल दो घंटे की होती है।

ज्यादा जानकारी के लिए देखें आधिकारिक वेबसाइट

जानकारी के अनुसार, परीक्षाओं के बाद बोर्ड मई में सीबीएसई 12वीं का परिणाम घोषित करेगा। सीबीएसई जुलाई 2024 में कक्षा 12 की कंपार्टमेंट परीक्षा आयोजित करेगा। इसका परिणाम अगस्त 2024 में घोषित किया जाएगा। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024 की ज्यादा जानकारी के लिए छात्र और अभिभावक बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://www.cbse.gov.in/ चेक कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: JEE Main Result 2024 का इंतजार खत्म, ताजा अपडेट आया सामने, जानें कैसे कर पाएंगे चेक?

ये भी पढ़ें: 10वीं-12वीं के अभ्यर्थी जरूर पढ़ें CBSE का नया फरमान, किसान आंदोलन को लेकर जारी नई एडवाइजरी

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो