whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

आज से शुरू हुआ DU का मिशन एडमिशन, यहां पढ़ें पूरी डिटेल्स

11:46 AM Aug 01, 2023 IST | Sunil Sharma
आज से शुरू हुआ du का मिशन एडमिशन  यहां पढ़ें पूरी डिटेल्स

नई दिल्ली। Delhi University में अंडरग्रेजुएट कोर्स की पहली सूची आज जारी होगी और इसके साथ ही विश्वविद्यालय में दाखिला प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। आपको बता दें पिछले साल से Delhi University में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत सीयूएटी यानी सेंट्रल यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के आधार पर ही दाखिले हो रहे हैं। इस एग्जाम के रिजल्ट्स के आधार पर ही देश भर के बच्चों को यूनिवर्सिटी में एडमिशन दिया जाता है। यह टेस्ट सबको समान अधिकार दिलाता है यानी कि आप किसी भी बोर्ड से परीक्षा पास करके आए हैं लेकिन आपको विश्वविद्यालय में एंट्री के लिए सेंट्रल यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट देना होगा। इस साल पिछले साल की अपेक्षा 80,000 से अधिक छात्रों ने दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए आवेदन किया है।

एक बार फिर डीयू बना पहली पसंद

वर्ष 2023 -24 में दाखिले के लिए आवेदन करने वाले छात्रों की संख्या में इजाफा हुआ है। वर्ष 2021 में आवेदन की संख्या मात्र 2,29,264 थी, वही 2022 में यह घटकर संख्या 1,65,473 रह गई थी। परन्तु इस वर्ष एक बार फिर एडमिशन लेने के इच्छुक छात्रों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है और इस साल आवेदन करने वाले छात्रों की संख्या 2,45,206 तक पहुंच गई है।

इसकी कई वजह हो सकती हैँ, जैसे क्वालिटी ऑफ़ एजुकेशन, दिल्ली विशविद्यालय के कॉलेज की रैंकिंग और पढ़ाई का माहौल। दरअसल पिछले सालों में CUET के लागू होने की वजह से एडमिशन प्रोसेस में कुछ देरी हुई जिसके बाद छात्रों ने दूसरी विकल्प को चुन लिया था। परन्तु इस बार यूनिवर्सिटी में एक बार फिर से दाखिले समय पर हो रहे हैं जिसकी वजह से छात्र दूसरे कॉलेजों के मुकाबले इसे चुन रहे हैं।

यह भी पढ़ें: JNU PG Admission 2023: जेएनयू में पीजी कोर्सेज के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें कैसे करें अप्लाई क्या है प्रोसेस?

कैसे होगा एडमिशन

दिल्ली विश्वविद्यालय में सीटों के लिए अंडरग्रेजुएट कोर्स की पहली सूची 1 अगस्त को जारी हो जाएगी और इसके साथ ही मिशन एडमिशन शुरू हो जाएगा। पहली सूची के लिए छात्र अलग-अलग कॉलेजेज में 4 अगस्त 2023 को शाम 5:00 बजे तक दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं। एक से 5 अगस्त तक छात्रों के आवेदनों की जांच के बाद सीट अप्रूव कर दी जाएगी। सीट मिलने के बाद 6 अगस्त तक छात्र अपनी फीस जमा करा सकेंगे। दिल्ली विश्वविद्यालय ने कहा है कि सभी कॉलेजों में सभी प्रोग्रामों के लिए केवल आवंटन के पहले दौर में यू आर ओबीसी एनसीएल और ईडब्ल्यूएस श्रेणियों में 20 फीट जी और SC-ST पी डब्लू डी डी श्रेणियों में 30 फ़ीसदी अतिरिक्त सीटों का आवंटन किया जा सकता है।

(contentbeta.com)

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो