whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

MPBSE MP Board Result 2024: 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी, परिणाम देखने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

MPBSE MP Board Result 2024: मध्य प्रदेश बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के नतीजे जारी कर दिया है। एमपी बोर्ड ने मोबाइल ऐप के जरिए रिजल्ट सार्वजनिक किया है। हालांकि रिजल्ट आने से पहले विद्यार्थियों के लिए कुछ बातें जान लेना जरूरी है।
02:50 PM Apr 15, 2024 IST | Sakshi Pandey
mpbse mp board result 2024  10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी  परिणाम देखने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

MPBSE MP Board Result 2024: मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) के 10वीं और 12वीं के नतीजे जोरी हो गए हैं। एमपी बोर्ड से 10th और 12th की परीक्षा देने वाले 16 लाख विद्यार्थी परिणामों का इंतजार कर रहे हैं। हालांकि रिजल्ट आने से पहले सभी छात्र-छात्राओं के लिए कुछ बातें जान लेना बेहद जरूरी है, जिससे आपको रिजल्ट देखने में कोई परेशानी नहीं आएगी।

MP Board Result Kab Ayega- कब आएंगे परिणाम?

मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं और 12वीं के नतीजे आज यानी 24 अप्रैल को जारी हुए हैं। पिछले काफी दिनों से खबरें आ रही थीं कि बोर्ड 15 अप्रैल तक परिणाम जारी कर सकता है। मगर अब इसपर नया अपडेट आ गया है, जिसके अनुसार एमपी बोर्ड के नतीजे आज शाम को 4 बजे तक घोषित किए जाएंगे। वहीं एमपी बोर्ड स्कूल शिक्षा विभाग की प्रमुख सचिव रश्मि अरुण शमी ने परिणाम घोषित किए हैं।

MP Board 10th and 12th Result 2024 Updates चेक करने के लिए यहां क्लिक करें

How to Check Result Online- कैसे देखें परिणाम

एमपी बोर्ड का रिजल्ट देखने के लिए सभी विद्यार्थियों को अपना प्रवेश पत्र साथ रखना अनिवार्य है। ऐसे में आपको बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट mpresults.nic.in या mpbse.nic.in पर जाना है। वेबसाइट खुलने के बाद MP Board 10th and 12th Results 2024 का विकल्प सामने आएगा। इस पर क्लिक करने के बाद प्रवेश पत्र में लिखे रोल नम्बर सहित अन्य जानकारियां भरें और सबमिट बटन दबा दें। बस आपका रिजल्ट तुरंत स्क्रीन पर खुल जाएगा।

MPBSE MP Board Result Official Website पर जाने के लिए यहां क्लिक करें

MP Board Passing Marks- कैसे होंगे पास?

मध्य प्रदेश बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा कुल 100 नंबरो की थी, जिसमें से 80 नंबर लिखित पेपर और 20 नंबर प्रैक्टिकल के थे। बता दें कि बोर्ड के परिणाम जारी होने के बाद सभी विषयों में 33 नंबर लाने वाले बच्चे पास होंगे। बशर्ते प्रैक्टिकल में बच्चों के कम से कम 8 नंबर और लिखित पेपर में 25 नंबर लाना जरूरी है।

MP Board Compartment Exam Date- कौन होगा फेल?

बोर्ड की परीक्षा में जो विद्यार्थी दो से अधिक विषयों में फेल होगा तो उसे फेल ही माना जाएगा। हालांकि सिर्फ दो विषय में फेल होने वाले छात्र-छात्राओं को कम्पार्टमेंट एग्जाम देने का मौका मिलेगा, जिसकी मदद से दोबारा परीक्षा देकर विद्यार्थी अपना नंबर बढ़वा सकते हैं। बोर्ड रिजल्ट के साथ ही कंपार्टमेंट एग्जाम की तारीख भी घोषित कर सकता है।

यह भी पढ़ें - MP Board Result 2024: किस दिन जारी होंगे एमपी बोर्ड 10वीं 12वीं के रिजल्ट? जानें क्या है लेटेस्ट अपडेट

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो