whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

NEET Result 2022: जल्द जारी होंगे नीट के परिणाम, जानें इस बार क्या रहेगा रैंकिंग क्राइटेरिया

10:39 AM Aug 16, 2022 IST | Niharika Gupta
neet result 2022  जल्द जारी होंगे नीट के परिणाम  जानें इस बार क्या रहेगा रैंकिंग क्राइटेरिया
NEET UG 2022 Result

NEET Result 2022: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, NTA द्वारा राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा, नीट 2022 रिजल्ट अगस्त के महीने में जारी होने की उम्मीद है। परिणाम आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर घोषित किए जाएंगे। छात्रों को अखिल भारतीय रैंकिंग, AIR दी जाएगी जो छात्रों द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर होगी। छात्रों की रैंकिंग के आधार पर विभिन्न कॉलेजों में दाखिले होंगे।

इस साल, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, एनटीए ने पेपर के लिए मार्किंग स्कीम के साथ नीट 2022 के लिए रैंकिंग क्राइटेरिया में रिवाइज्ड किया है। NTA ने न केवल सभी प्रश्नों के लिए नेगेटिव मार्किंग की शुरुआत की है, बल्कि टाई-ब्रेकिंग क्राइटेरिया भी बदल दिए हैं।

बता दें नए टाई-ब्रेकिंग क्राइटेरिया के अनुसार, प्रत्येक उम्मीदवार को एक यूनिक रैंक अलॉटमेंट की जाएगी। NEET 2022 परिणाम के लिए रिवाइज्ड रैंकिंग क्राइटेरिया नीचे समझाया गया है। NEET परिणाम कब घोषित किया जाएगा, इसके लिए NTA की ओर से अभी तक कोई पुष्टि नहीं की गई है। अधिकारियों ने का कहना है कि आंसर-की जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जारी की जाएगी। नीट रिजल्ट एनटीए द्वारा नीट आंसर-की जारी होने के 10-15 दिनों के भीतर जारी होने की उम्मीद है।

NEET Result 2022: रिवाइज्ड रैंकिंग क्राइटेरिया

-रिवाइज्ड रैंकिंग क्राइटेरिया, अनिवार्य रूप से, तत्वों पर जोड़ा गया है। उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों के संदर्भ में पहले कुछ क्राइटेरिया समान रहते हैं।

-जीव विज्ञान (Biology) (वनस्पति विज्ञान (Botony) और प्राणीशास्त्र (zoology), रसायन विज्ञान (Chemistry) और भौतिकी (Physics) में उच्च अंक / प्रतिशत अंक उस क्रम में होंगे।

– इस साल सभी विषयों में अंक समान हैं, तो कम अनुपा में गलत प्रश्नों के प्रयास करने वाले छात्रों को उच्च रैंक दिया जाएगा और उसके बाद बायोलॉजी, केमिस्ट्री और फिजिक्स में गलत प्रश्नों का अनुपात कम होगा।

-बता दें यदि ये सभी अंक भी मेल खाते हैं, तो उम्र में बड़े उम्मीदवारों को उच्च रैंक दिया जाएगा।

-अगर उम्मीदवार अपना जन्मदिन साझा करते हैं, तो जिस उम्मीदवार ने पहले NEET परीक्षा के लिए आवेदन किया है, उसे उच्च रैंक (आरोही क्रम में आवेदन संख्या) प्राप्त होगी।

छात्र कृपया ध्यान दें कि फाइनल रिजल्ट और आंसर-की जारी होने और आपत्तियों के बाद ही जारी किया जाएगा। एनटीए द्वारा NEET 2022 आंसर-की अब किसी भी दिन अपेक्षित है। अधिकारियों ने साझा किया है कि आंसर-की 18 अगस्त तक आने की उम्मीद है। उसी पर लेटेस्ट अपडेट के लिए neet.nta.nic.in चेक करते रहें।

(pharmacy websites) (cheap canadian pharmacy online)
Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो