चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

कितने पढ़े-लिखे हैं टॉप 5 UPSC Toppers? किसी को पहली तो किसी को छठे प्रयास में मिली कामयाबी

UPSC Top 5 Toppers Education Qualification: सिविल सेवा परीक्षा 2023 के टॉपर्स की चर्चा हर तरफ हो रही है। हालांकि अगर टॉप 5 टॉपर्स की बात करें तो किसी ने पहले प्रयास में ही UPSC पास कर ली है तो किसी को छठे प्रयास में कामयाबी मिली है। तो आइए जानते हैं कि टॉप 5 टॉपर्स की एजुकेशन क्वालिफेकेशन क्या है?
04:26 PM Apr 17, 2024 IST | Sakshi Pandey
Advertisement

UPSC Top 5 Toppers Education Qualification: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने मंगलवार को सिविल सेवा परीक्षा 2023 के परिणाम घोषित कर दिए हैं। इस परीक्षा में 1016 लोगों ने बाजी मारी है, जिनमें से 180 IAS, 37 IFS और 200 IPS ऑफिसर्स चुने गए हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि UPSC की टॉप 10 लिस्ट में शामिल लोगों ने कितनी पढ़ाई की है?

Advertisement

UPSC Topper AIR 1 आदित्य श्रीवास्तव

उत्तर प्रदेश के लखनऊ में रहने वाले आदित्य श्रीवास्तव ने सिविल सेवा परीक्षा में पहला स्थान प्राप्त किया है। आदित्य श्रीवास्तव ने IIT कानपुर से बीटेक और एमटेक की पढ़ाई पूरी की। आदित्य गोल्डमैन सैक्स बैंक में जॉब करते थे। 2022 में उन्होंने UPSC परीक्षा में 236वीं रैंक हासिल की थी, जिसके कारण उन्हें भारतीय पुलिस सेवा (IPS) मिली थी।

यह भी पढ़ें- लखनऊ में जन्म, IIT Kanpur से पढ़ाई; कौन हैं आदित्य श्रीवास्तव जो बने UPSC टॉपर?

Advertisement

UPSC Topper AIR 2 अनिमेष प्रधान

उड़ीसा से ताल्लुक रखने वाले अनिमेष पटेल ने पहले की प्रयास में सिविल सेवा परीक्षा पास कर ली। कम्प्यूटर साइंस से बीटेक करने के बाद उन्होंने कई सालों तक कॉर्पोरेट सेक्टर में जॉब की। अनिमेष इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन में इन्फोर्मेंशन सिस्टम ऑफिसर के पद पर थे और अब वो IAS बन गए हैं।

UPSC Topper AIR 3 डोनरु अनन्या रेड्डी

दिल्ली विश्वविद्यालय के मिरिंडा हाउस से ग्रेजुएशन करने के बाद अनन्या रेड्डी ने 2021 में सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी। उन्होंने अपने घर हैदराबाद में रहकर परीक्षा की तैयारी की और 2023 में पहले ही प्रयास के साथ उन्होंने UPSC में तीसरी रैंक हासिल कर ली है।

यह भी पढ़ें- UPSC 2023 Result: इस बार देश को मिले कितने IAS-IPS? जानिए किस सेवा में कितने नए अधिकारी

UPSC Topper AIR 4 पीके सिद्धार्थ रामकुमार

केरल विश्वविद्यालय से पढ़ने वाले पीके सिद्धार्थ रामकुमार ने चौथे प्रयास में चौथी रैंक हासिल की है। 2019 में ग्रेजुएशन करने के बाद उन्होंने UPSC की परीक्षा दी थी। मगर उन्हें मनचाही रैंक नहीं मिली। तीन बार UPSC की परीक्षा पास करने के बावजूद रामकुमार IAS नहीं बन सके थे। तीसरे प्रयास में 121वीं रैंक के साथ रामकुमार को IPS मिला था।

UPSC Topper AIR 5 रुहानी

दिल्ली में पली-बढ़ी रुहानी ने इस साल UPSC में पांचवी रैंक हासिल की है। ये रुहानी का छठा अटेंप्ट था। 2 साल तक नीति आयोग के साथ काम करने के बाद पांचवे प्रयास में रुहानी IPS ऑफिसर बनीं और इस बार उनका नाम टॉपर्स की लिस्ट में जुड़ गया।

यह भी पढ़ें- IAS बनने के लिए तीन बार क्रैक किया UPSC, प्रेरणादायक है 5वीं टॉपर रुहानी के संघर्ष की कहानी

Advertisement
Tags :
UPSCUpsc Resultupsc success storyupsc toppers
Advertisement
Advertisement