चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

UPSC Success Story: पोते को पढ़ाने के लिए दादी ने लगाया सब्जी का ठेला, कॉन्सटेबल की नौकरी छोड़ अफसर बना पोता

Udhaya Krishna Reddy: आंध्र प्रदेश पुलिस में कॉन्स्टेबल के पद पर रहे उदय कृष्ण रेड्डी ने इस साल सिविल सेवा परीक्षा में 780वीं रैंक हासिल की है। हालांकि उदय की सक्सेस स्टोरी किसी बड़े कमाल से कम नहीं है। सीनियर द्वारा अपमानित करने पर उन्होंने कॉन्सटेबल के पद से इस्तीफा दिया और 30 साल की उम्र में UPSC पास करके सभी को हैरान कर दिया।
07:00 AM Apr 22, 2024 IST | Sakshi Pandey
Advertisement

Udhaya Krishna Reddy: 16 अप्रैल को संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा परीक्षा 2023 के परिणाम घोषित किए थे, जिसमें 1016 लोगों ने बाजी मारी है। हर बार की तरह इस बार भी UPSC की टॉपर्स लिस्ट में कामयाबी की कुछ शानदार कहानियां मौजूद हैं। ऐसी ही एक कहानी है उदय कृष्ण रेड्डी की। आंध्र प्रदेश के मामूली कॉन्सटेबल से सिविल सेवा परीक्षा में सफलता हासिल करने वाले उदय कृष्ण रेड्डी का जज्बा कमाल का है। इस साल 780वीं रैंक लाने वाले उदय यहीं नहीं रुकेंगे, उन्होंने दोबारा एग्जाम देने का मन बना लिया है।

Advertisement

दादी ने सब्जी बेचकर पढ़ाया

उदय कृष्ण रेड्डी ने बेहद छोटी उम्र में माता-पिता को खो दिया था, जिसके बाद उनकी दादी ने उन्हें पाल पोस कर बड़ा किया। घर का खर्च चलाने के लिए दादी ने सब्जी का ठेला लगाना शुरू किया। सब्जी बेचकर ही उन्होंने उदय को पढ़ाया-लिखाया और इस काबिल बनाया कि आज वो ऑफिसर बन चुके हैं।

आंध्र पुलिस में बने कॉन्सटेबल

उदय कृष्ण रेड्डी की सक्सेस स्टोरी साल 2013 में शुरू हुई थी। तब उदय 19 साल के थे और उनका सेलेक्शन आंध्र प्रदेश पुलिस में बतौर कॉन्सटेबल हो गया। हालांकि उदय ने नौकरी के साथ पढ़ाई जारी रखते हुए बड़ा अफसर बनने का सपना देखा था। उदय के इस सपने की भनक उनके सीनियर अफसर को लग गई। उदय के अनुसार सीनियर ने उन्हें परेशान करना शुरू कर दिया और जानबूझकर मुश्किल टास्क देने लगे, जिससे उदय की पढ़ाई में बाधा उत्तपन्न हो सके।

Advertisement

60 लोगों के सामने किया अपमान

उदय ने इस किस्से का जिक्र करते हुए बताया कि एक दिन वो ऑफिस देर से पहुंचे और सीनियर को उनपर चिल्लाने का मौका मिल गया। उन्होंने उदय को अपमानित करते हुए कहा कि ऐसे लोग IAS और IPS बनने का ख्वाब देखते हैं। उदय के माफी मांगने के बावजूद सीनियर ने उदय को खूब लताड़ लगाई और एक घंटे की कड़ी सजा दी।

उदय ने दिया इस्तीफा

सीनियर की हरकतों से तंग आकर उदय ने शाम को अपना इस्तीफा सौंप दिया। मगर सीनियर ने उनका इस्तीफा स्वीकार करने से मना कर दिया और उन्हें रोज नौकरी पर आने की सख्त हिदायत दी। इस्तीफा नामंजूर होने पर उदय ने छुट्टी के लिए अप्लाई किया और UPSC की तैयारी में लग गए। हालांकि इस्तीफे के एक साल बाद 2019 में उदय को ड्यूटी के दौरान गैरमौजूद रहने के सिलसिले में नोटिस मिला।

2019 में पास किया प्रीलीम्स

उदय के अनुसार 2019 में उन्होंने UPSC की परीक्षा दी और उन्होंने प्रीलीम्स पास कर लिया। ऐसे में मेन्स का फॉर्म भरने के लिए उदय को नो ऑबजेक्शन सर्टिफिकेट (NOC) की जरूरत थी और सीनियर उन्हें वो देने को राजी नहीं थे। इसलिए उदय ने यूनिट ऑफिसर सिद्धार्थ कौशल से मिलकर पूरी बात बताई और NOC लेकर मेन्स की परीक्षा भी दी।

2023 में मिली कामयाबी

5 साल बाद उदय ने UPSC की परीक्षा पास कर ली और उन्हें 780वीं रैंक मिली है। ऐसे में उदय IRS ऑफिसर बन सकते हैं। मगर 30 साल के हो चुके उदय ने IAS बनने का सपना देखा है। इसलिए उदय जब तक अच्छी रैंक के साथ IAS नहीं बन जाते, वो आगे भी UPSC की परीक्षा देते रहेंगे।

Advertisement
Tags :
IAS success storyupsc success story
Advertisement
Advertisement