खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

This Plane has been Hijacked... जब Captain Devi Sharan ने यात्रियों को दी Kandahar Hijack की खबर

IC 814: The Kandahar Hijack: 26 हजार फीट की ऊंचाई पर रेंग रहा था भारतीय विमान IC 814 और फिर कैप्टन का दिखा कुछ ऐसा कि.... आइए आपको बताते हैं कि आखिर कौन हैं आईसी 814 भारतीय विमान के कैप्टन, जिन्होंने अपनी सूझ-बूझ से बढ़ाया बंधक यात्रियों का हौंसला।
07:14 AM Mar 03, 2024 IST | Nancy Tomar
Advertisement

नैन्सी तोमर,

Advertisement

IC 814: The Kandahar Hijack: भारतीय विमान के 'हाईजैक' होने की वो कहानी, जिसे 25 साल बाद भी नहीं भुला पाया देश। भारत का वो विमान जो 26 हजार फीट की ऊंचाई पर काठमांडू से दिल्ली के लिए उड़ान भरता है, लेकिन कुछ ही देर बाद विमान के कैप्टन को एक आदमी मंकी कैप में नजर आता है, जिसके पास एक हैंड ग्रेनेड और एक रिवॉल्वर थी और कैंप्टन को समझ आ गया था कि कुछ तो गड़बड़ है।

कौन थे IC 814 विमान के कैप्टन?

इंडियन एयरलाइंस IC 814 के कैप्टन का नाम है, देवी शरण.... जिन्होंने अपनी सूझ-बूझ से बंधक यात्रियों का हौंसला बढ़ाए रखा। देवी शरण ने ही विमान के यात्रियों को इस प्लेन के हाईजैक होने की खबर दी थी। कैप्टन देवी शरण ने जैसे ही मंकी कैप वाले आदमी को देखा तो उन्हें तुरंत समझ में आ गया कि 'ये प्लेन हाईजैक' हो चुका है। IC 814 जब हाईजैक हुआ तो किडनैपर्स ने कैप्टन को आदेश दिया कि वो प्लेन को लाहौर में लैंड कराएं, लेकिन कैप्टन शरण ने ऐसा करने से मना कर दिया।

Captain Devi Sharan, image credit- Google

Advertisement

किडनैपर्स ने देवी शरण से क्या कहा?

दरअसल, जब भारतीय विमान IC 814 के हाईजैकर्स ने कैप्टन शरण को आदेश दिया कि इस विमान की लैंडिंग लाहौर में करें, तो कैप्टन ने कहा कि वो वहां नहीं जा सकते। कैप्टन के इस जवाब पर उनमें से एक हाईजैकर ने पूछा कि यहां से वैकल्पिक एयरपोर्ट कौन-सा है, तो कैप्टन ने जवाब दिया कि मुंबई। इस पर हाईजैकर्स ने कहा कि अगर इस प्लेन को मुंबई में लैंड कराया जा सकता है, तो लाहौर क्यों नहीं जो दिल्ली के बेहद करीब है?

बेहद चालाक थे हाईजैकर्स 

हाईजैकर्स के इस बयान पर देवी शरण को समझ आ गया था कि उन्हें इतनी आसानी से बेवकूफ नहीं बनाया जा सकता। हालांकि बाद में कैप्टन ने उन्हें समझा लिया और उन्होंने विमान को अमृतसर में उतारा, लेकिन हाईजैकर्स बेहद चालाक थे और उनके पास सैटेलाइट फोन भी थे, जिससे उन्हें पता चल गया था कि कमांडो के साथ एक विमान दिल्ली से उड़ान भर चुका है और इसलिए वो वहां से जल्द से जल्द निकलना चाहते थे। इसके बाद विमान ने उड़ान भरी और वो लौहार जाकर उतरा।

तीन आतंकियों को छोड़ने का फैसला

इसके बाद आईसी 814 ने लौहार से दुबई के लिए उड़ान भरी और फिर कंधार में इसे उतारा गया। बाद में भारत सरकार ने हाईजैकर्स के साथ समझौता किया और आखिर में तीन आतंकियों को छोड़ने के फैसले पर मुहर लगी। इसके बाद इन तीनों को रिहा करके 'देशवासियों' को अपने वतन लाया गया।

This is your Caption Speaking...

अब IC 814: The Kandahar Hijack नाम की एक सीरीज आ रही है। इस सीरीज में इस घटना को करीब से दिखाया जाएगा कि कैसे प्लेन के यात्रियों को कैप्टन ने कहा कि This is your Caption Speaking, i regret to infrom you कि ये प्लेन 'हाईजैक' हो चुका है। मुझ पर भरोसा करें, मैं पूरी कोशिश कर रहा हूं कि हम जल्द से जल्द अपने घर पहुंच सकें, शुक्रिया। ये इस सीरीज के टीजर का वॉइसओवर है, जिसमें कैप्टन की आवाज में जो दर्द है वो साफ दिख रहा है।

यह भी पढ़ें- 25 साल पहले के वो 8 दिन, जब गायब नहीं ‘हाईजैक’ हुआ था IC 814, क्या है Kandahar Hijack की कहानी?

Advertisement
Tags :
IC 814: The Kandahar Hijackindian airlinesNetflix
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement