होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

मिस वर्ल्ड बनने का सपना है? जानें ब्यूटी कॉन्टेस्ट में कैसे लें हिस्सा, क्या होगी एलिजिबिलिटी और बाकी डिटेल्स

Miss World Eligibility: भारत की धरती पर 71वीं मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता का फिनाले आज होने वाला है। आप भी मिस वर्ल्ड बनने का ख्याब देख रही हैं और इस प्रतियोगिता में शामिल होना चाहती हैं तो हम आपको बताएंगे कि आप कैसे मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में शामिल हो सकती हैं। साथ ही जानेंगे इसके सिलेक्शन प्रोसेस के बारे में...
04:22 PM Mar 09, 2024 IST | Jyoti Singh
Miss World Eligibility.
Advertisement

Miss World Eligibility: 28 साल के लंबे इंतजार के बाद भारत की धरती पर मिस वर्ल्ड 2024 हो रहा है। 71वें मिस वर्ल्ड का फिनाले आज शनिवार को मुंबई में होगा जिसपर सभी की नजरें हैं। भारत की तरफ से सिनी शेट्टी ब्यूटी पेजेंट को रिप्रजेंट कर रही हैं। जाहिर है कि मिस वर्ल्ड बनने का सपना अधिकतर लड़कियों का होता है। हालांकि कई बार जानकारी के अभाव में लोग इस प्रतियोगिता में शामिल नहीं हो पाते हैं।

Advertisement

अगर आपका सपना भी मिस वर्ल्ड बनने का है तो आपको बता दें कि सिर्फ सुंदरता की आपको इस मुकाम तक नहीं ले जाएगी। इस ब्यूटी पेजेंट का हिस्सा बनने के लिए तीन राउंड होते हैं। तीनों राउंड को क्रॉस करने वाले कंटेस्टेंट्स ही मिस वर्ल्ड बनने की रेस में शामिल होते हैं। आइए जानते हैं...

मिस वर्ल्ड बनने की एलिजिबिलिटी

 

Advertisement

अगर आप मिस वर्ल्ड बनने के बारे में सोच रही हैं तो आपको जान लेना चाहिए कि इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाली कंटेस्टेंट की उम्र 18-25 साल के बीच होनी चाहिए। एप्लिकेंट शादीशुदा नहीं होनी चाहिए और न ही इंगेजमेंट हुई हो। वहीं आपकी हाइट 5'3 इंच या उससे ज्यादा होनी चाहिए।

कैसे कर सकते हैं अप्लाई

अगर आप इंटरनेशनल लेवल पर इस प्रतियोगिता का हिस्सा बनना चाहती हैं तो आपको अप्लाई करने से पहले अपने देश में राष्ट्रीय निदेशक के जरिए आवेदन करना होगा। वहीं नेशनल लेवल पर होने वाले कंपटीशन का विनर बनना होगा। इसमें आपको रैंप वॉक और इंटरव्यू के जरिए खुद को अट्रैक्टिव, इंटेलीजेंट और कॉन्फिडेंट दिखाना जरूरी होगा।

तीन राउंड को करना होगा पार

मिस वर्ल्ड बनने के लिए आपको शुरुआती तीन राउंड को पार करना होगा। सबसे पहले बात करते हैं पहले राउंड की जिसके अंतर्गत कैंडिडेट्स को स्विम सूट या फिर एथलेटिक सूट पहनना होगा। शाम को कैंडिडेट्स इवनिंग गाउन पहनती हैं। इस राउंड के जरिए कैंडिडेट्स के फिजिकल लुक और फीचर्स को जज किया जाता है।

फिर होता है इंटरव्यू राउंड

इवनिंग गाउन सेगमेंट के जरिए 6 कैंडिडेट्स को सिलेक्ट किया जाता है। इसके बाद इंटरव्यू राउंड होता है। इस राउंड के जरिए कैंडिडेट्स के आंसर देखे जाते हैं और उन्हीं के आधार पर विनर का फैसला किया जाता है। सभी राउंड्स को क्लियर करने के बाद लास्ट में एक विनर का नाम अनाउंस किया जाता है, जो मिस वर्ल्ड बनती है।

यह भी पढ़ें: मशहूर एक्ट्रेस ने सुनाई गुड न्यूज, बेबी बंप के साथ तस्वीरें वायरल, डेढ़ साल पहले हुई थी शादी

Open in App
Advertisement
Tags :
71st Miss WorldMiss World 2024
Advertisement
Advertisement