खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Oscar में कब-कब कॉन्ट्रोवर्सीज? किसी ने अवॉर्ड लेने से किया इनकार, तो किसी ने भाई को किया लिप किस

Oscars 2024: जो अवॉर्ड फिल्म इंडस्ट्री का सबसे बड़ा अवॉर्ड है उसका विवादों से गहरा नाता है। आइए आपको बताते हैं कि 'ऑस्कर' की कॉन्ट्रोवर्सीज..
02:19 PM Mar 10, 2024 IST | Nancy Tomar
Advertisement

Oscars 2024: एक बार फिर से वो पल आ रहा है, जिसका सिनेमा से जुड़ा हर सितारा बेहद बेसब्री से इंतजार करता है। इंतजार होना भी लाजिमी है क्योंकि ‘ऑस्कर’ फिल्म इंडस्ट्री का सबसे बड़ा पुरस्कार जो है। बीते साल इस अवॉर्ड समारोह में फिल्म ‘RRR’ के गाने ‘नाटू-नाटू’ ने धूम मचा दी थी। अब एक बार फिर से ऑस्कर अवॉर्ड्स 2024 का आगाज होने वाला है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि जो अवॉर्ड फिल्म इंडस्ट्री का सबसे बड़ा अवॉर्ड है उसका भी विवादों से गहरा नाता है। आइए आपको बताते हैं कि कब-कब 'ऑस्कर' भी कॉन्ट्रोवर्सीज में फंसा?

Advertisement

विवादों से 'ऑस्कर' का रहा नाता

साल 2000 (भाई को लिप किस)

साल 2000 में 'ऑस्कर' को बड़े विवाद का सामना करना पड़ा था। जी हां, जब फिल्म 'गर्ल इंट्रप्टेड' के लिए एंजेलिना जॉली को बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवॉर्ड दिया गया, तो उस दौरान जॉली ने कुछ ऐसा कर दिया, जिससे हंगामा हो गया। दरअसल, एंजेलिना जॉली ने 'ऑस्कर' के रेड कार्पेट पर ही अपने भाई को सबके सामने लिप किस कर दिया और तुरंत हंगामा मच गया। जॉली से इस हरकत की उम्मीद किसी को नहीं थी, लेकिन उनके ऐसा करने से खूब बवाल मच गया था।

साल 1973 (अवॉर्ड लेने से ही कर दिया इंकार)

'ऑस्कर' के लिए साल 1973 में भी खूब बवाल हुआ था, जब फिल्म 'द गॉडफादर' के लिए मार्लन ब्रैंडो को बेस्ट एक्टर के अवॉर्ड से नवाजा जाना था। दरअसल, मार्लन ब्रैंडो ने अवॉर्ड को लेने से साफ मना कर दिया। हालांकि मार्लन ब्रैंडो के बाद इस अवॉर्ड के सम्मान को देखते हुए इससे नेटिव अमेरिकन एक्टिविस्ट सेचिन लिट्लफेदर को नवाजा गया।

Advertisement

controversies of Academy Award

साल 2017 (गलत फिल्म का नाम किया अनाउंस)

ना सिर्फ लिप किस विवाद और अवॉर्ड लेने से इंकार 'ऑस्कर' के विवादों का कारण बना बल्कि एक बार तो इस इवेंट में बेस्ट फिल्म के लिए गलत फिल्म का नाम भी अनाउंस कर दिया गया था। जी हां, साल 2017 में फिल्म ‘ला ला लैंड’ का नाम गलती से बेस्ट पिक्चर के लिए अनाउंस किया गया। इसके बाद इस गलती का सुधार करते हुए ऐलान किया गया कि प्रेजेंटर्स को गलती से गलत लिफापा दे दिया गया, जिससे ये चूक हुई और फिर ‘मूनलाइट’ को इस अवॉर्ड से नवाजा गया।

साल 2022 (जड़ा जोरदार तमाचा)

साल 2022 की इस घटना को तो शायद ही कोई भूल पाया होगा। जी हां, साल था 2022 और 'ऑस्कर' के होस्ट थे क्रिस रॉक। इस अवॉर्ड समारोह में क्रिस रॉक ने अपने मजाकिया अंदाज में विल स्मित का मजाक उड़ा दिया और ये मजाक होस्ट पर बेहद भारी पड़ गया। दरअसल, क्रिस रॉक का मजाक विल स्मित को बिल्कुल रास नहीं आया और उन्होंने स्टेज पर ही होस्ट को झन्नाटेदार तमाचा जड़ दिया। अब इंटरनेट का जमाना है और जैसे ही ये वीडियो सामने आया तो आग की तरह फैल गया।

controversies of Academy Award

यह भी पढ़ें- Krystyna को किस्मत से मिला Miss World 2024 का ताज! Sini Shetty से भी पीछे थीं, जो रहीं रनर-अप

Advertisement
Tags :
96th Academy Awardoscars 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement