खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

8 ऑस्कर जीतने वाली इस फिल्म को Shah Rukh Khan ने कर दिया था रिजेक्ट, क्या थी फिल्म को ठुकराने की वजह?

Oscars Award 2024: 96वें अकादमी अवॉर्ड का समापन हो चुका है। इस साल हॉलीवुड फिल्म 'ओपनहाइमर' ने कई सारे ऑस्कर अपने नाम कर लिए हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि बॉलीवुड एक्टर शाहरुख खान को भी ऑस्कर विनिंग मूवी का ऑफर मिला था। जिसे किंग खान ने रिजेक्ट कर दिया। इस फिल्म ने साल 2009 में एक या दो नहीं बल्कि 8 अकादमी पुरस्कार जीते थे।
02:04 PM Mar 11, 2024 IST | News24 हिंदी
Oscars Awards Shah Rukh Khan
Advertisement

Oscars 2024: अकादमी पुरस्कार को लेकर पूरी दुनिया में धूम मची है। अमेरिका के लॉस एंजिल्स में 96वें अकादमी पुरस्कार (Oscars Awards 2024) का आयोजन हुआ था, जिसमें हॉलीवुड मूवी 'ओपनहाइमर' (Oppenheimer) ने बाजी मार ली। 'ओपनहाइमर' को 33 कैटगरी में नॉमिनेट किया गया था, जिसमें बेस्ट फिल्म, बेस्ट एक्टर और बेस्ट डायरेक्टर सहित कई अवॉर्ड इस फिल्म ने अपने नाम कर लिए। वैसे तो ऑस्कर को लेकर भारत में भी काफी क्रेज है। मगर आपको जानकर हैरानी होगी कि बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान ने ऑस्कर जीतने वाली फिल्म को ही रिजेक्ट कर दिया था।

Advertisement

शाहरुख ने रिजेक्ट की फिल्म

मशहूर ब्रिटिश ड्रामा फिल्म 'स्लमडॉग मिलियनेयर' (Slumdog Millionaire) का नाम तो आपने जरूर सुना होगा। ब्रिटिश फिल्ममेकर डैनी बॉयल के निर्देशन में बनने वाली इस फिल्म ने साल 2009 में 8 ऑस्कर अवॉर्ड्स अपने नाम किए थे। इस फिल्म में देव पटेल और फ्रीडा पिंटो ने लीड रोल निभाया था। वहीं फिल्म में शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) को भी होस्ट की भूमिका निभाने का ऑफर मिला था, जो कि मिलियनेयर बनना चाहता था। मगर किंग खान ने इस रोल को रिजेक्ट कर दिया था, जिसका खुलासा खुद शाहरुख ने अपने एक शो में किया था।

Advertisement

शाहरुख ने बताई वजह

दरअसल कुछ सालों पहले शाहरुख खान छोटे पर्दे के मशहूर शो 'कौन बनेगा करोड़पति' (Kaun Banega Crorepati) को होस्ट कर रहे थे। ऐसे में शो के दौरान शाहरुख ने बताया कि, उन्हें ऑस्कर विनिंग मूवी 'स्लमडॉग मिलियनेयर' का ऑफर मिला था। शुरुआत में उन्होंने डायरेक्टर डैनी बॉयल के साथ मिलकर इस फिल्म पर काम भी किया। मगर फिर उन्होंने इस फिल्म को रिजेक्ट कर दिया। शाहरुख के अनुसार फिल्म में उन्हें होस्ट की भूमिका निभाने का ऑफर मिला था। वहीं रोल को रिजेक्ट करने का कारण बताते हुए शाहरुख ने कहा कि, वो पहले से एक शो के होस्ट थे और वो फिल्म में भी वही काम नहीं करना चाहते थे। साथ ही फिल्म में उनका रोल छोटा था, जिसके कारण उन्होंने फिल्म करने से इंकार कर दिया था।

अनिल कपूर ने निभाया किरदार

डैनी बॉयल के निर्देशन में बनी इस फिल्म ने 2009 में एक दो नहीं बल्कि 8 ऑस्कर अवॉर्ड्स अपने नाम किए थे। इस फिल्म की कहानी मुंबई के एक बच्चे पर आधारित थी, जो मुंबई के स्लम एरिया में रहता था और करोड़पति बनने का सपना देख रहा था। फिल्म में इरफान खान ने पुलिस इंस्पेक्टर की भूमिका निभाई थी। तो वहीं शाहरुख के फिल्म से किनारा करने के बाद बॉलीवुड अभिनेता अनिल कपूर ने होस्ट का रोल अदा किया था। इस रोल के लिए अनिल कपूर की काफी सराहना हुई थी। अकादमी अवॉर्ड्स के अलावा इस फिल्म ने बाफ्टा (BAFTA) और गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड (Golden Globe Award) भी अपने नाम कर लिया था।

Advertisement
Tags :
96th Academy Awardsoscars 2024oscars awardsShah Rukh Khan
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement