होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

बॉलीवुड में रिलीज से पहले बैन हो गईं थीं ये 8 फिल्में, OTT पर धड़ल्ले से देख रहे लोग

Ban Movies Available On OTT: इंडियन सिनेमा में कई ऐसी फिल्में बन चुकी हैं, जिन्हें सिनेमाघरों में रिलीज होने का मौका ही नहीं मिला। कुछ फिल्मों की कहानी तो कुछ के आपत्तिजनक सीन रिलीज न होने की वजह बन गई। हालांकि अब ये फिल्में ओटीटी पर मौजूद हैं।
10:44 AM Jun 18, 2024 IST | Jyoti Singh
Ban Movies Available On OTT.
Advertisement

Ban Movies Available On OTT: इंडिया में हर हफ्ते अलग-अलग भाषाओं में फिल्में रिलीज की जाती हैं। इनमें से कुछ फिल्में सिनेमाघरों में रिलीज होती हैं, जबकि कुछ फिल्मों को सीधे OTT प्लेटफॉर्म पर स्ट्रीम किया जाता है। वहीं कुछ फिल्में ऐसी हैं, जिन्हें बनाने में मेकर्स की बहुत मेहनत लगी लेकिन इन फिल्मों को सिनेमाघरों में रिलीज नहीं मिल सकी। इसकी कारण था इन फिल्मों में आपत्तिजनक सीन या कुछ अतरंगी सीन होना जिसके चलते इन्हें बैन कर दिया गया। हालांकि बैन होने के बावजूद ये फिल्में OTT प्लेटफॉर्म पर मौजूद हैं, जिन्हें आप आसानी से देख सकते हैं। आइए जानते हैं कि इस लिस्ट में ऐसी कौन-कौन सी फिल्में शामिल हैं।

Advertisement

Angry Indian Goddesses

साल 2015 में रिलीज हुई फिल्म 'एंग्री इंडियन गॉडेसेस' को सिनेमाघरों में रिलीज करने से पहले बैन कर दिया गया था। इस फिल्म की कहानी 7 महिलाओं पर बेस्ड है, जिनकी अपनी-अपनी कहानी होती है। ये फिल्म नेटफ्लिक्स पर मौजूद है।

Fire

शबाना आजमी और नंदिता दास की फिल्म 'फायर' समलैंगिकता पर आधारित फिल्म है, जिसमें बोल्ड सीन्स की भरमार है। 1996 में बनाई गई इस फिल्म को उस जमाने की सबसे बोल्ड फिल्मों में से माना जाता है। ये फिल्म यूट्यूब पर मौजूद है।

Advertisement

Water

फिल्म 'वाटर' की कहानी विधवा की जिंदगी को दर्शाती है, जिसे अपनी और अपने बच्चे की जिंदगी का गुजारा करने के लिए तरह-तरह के काम करने पड़ते हैं। फिल्म की शूटिंग के दौरान ही इसका काफी विरोध होने लगा था। ये फिल्म भी यूट्यूब पर मौजूद है।

Gandu

साल 2010 में आई फिल्म 'गांडू' काफी कंट्रोवर्शियल फिल्म है, जिसकी भाषा और कंटेंट बहुत ही बोल्ड हैं। इस फिल्म को कभी सिनेमाघरों में रिलीज होने का मौका नहीं मिला। हालांकि ये फिल्म अब नेटफ्लिक्स पर मौजूद है।

Loev

समलैंगिकता पर आधारित इस फिल्म को साल 2015 में बनाया गया था। हालांकि इसे कभी थिएटर में रिलीज होने का मौका नहीं मिला। गे कपल पर आधारित इस फिल्म के कुछ सीन्स पर सेंसर बोर्ड को काफी आपत्ति थी। हालांकि अब ये फिल्म नेटफ्लिक्स पर मौजूद है।

Parzania

सच्ची घटना पर आधारित फिल्म 'परजानिया' एक पारसी दंपति पर आधारित है, जिसका बेटा नरसंहार के दौरान गायब हो जाता है। इस फिल्म में धर्म के नाम पर होने वाली कई परेशानियों को उजागर किया गया था। आप इस फिल्म को डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर देख सकते हैं।

Unfreedom

साल 2014 में रिलीज हुई फिल्म 'अनफ्रीडम' भी समलैंगिकता पर आधारित है। इस फिल्म में कई एडल्ट सीन भर-भरकर परोसे गए हैं। सेंसर बोर्ड ने कई सीन को हटाने की सख्त हिदायत भी दी थी। नतीजा ये हुआ कि फिल्म थिएटर में रिलीज नहीं हो सकी। अब ये फिल्म नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध है।

Kissa Kursi Ka

जब 1978 में फिल्म 'किस्सा कुर्सी का' बनी तो कहा गया कि ये फिल्म इंदिरा गांधी और संजय गांधी से इंस्पायर्ड है। इस विवादित फिल्म को थिएटर में रिलीज होने का मौका मिला लेकिन रिलीज होने से पहले ही देश में इमरजेंसी लग गई। अब आप इस फिल्म को OTT पर देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें: मूंगफली और सिगरेट बेची, डिलीवरी बॉय बना, एक रात में किस्मत पलटी और बना सुपरस्टार, पहचाना?

Open in App
Advertisement
Tags :
OTT News
Advertisement
Advertisement