होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

40 करोड़ में बनी इस फिल्म ने कमाए 300 करोड़, गुलमर्ग को मनाली बताने पर हुआ था विवाद

Bollywood Film: आज हम आपको एक ऐसी फिल्म के बारे में बता रहे हैं, जिसका बजट सिर्फ 40 करोड़ रुपये था, लेकिन इसने कमाई के मामले में बॉक्स ऑफिस पर बवाल काट दिया था। आइए जानते हैं कि आखिर किस फिल्म ने ऐसा किया?
10:48 AM Sep 23, 2024 IST | Nancy Tomar
Yeh Jawaani Hai Deewani
Advertisement

Bollywood Film: कुछ फिल्में ऐसी होती हैं, जिनका बजट बहुत बड़ा होता है, लेकिन फिर भी वे बॉक्स ऑफिस पर पिट जाती हैं। हालांकि कुछ फिल्में ऐसी भी होती हैं, जो बेहद कम बजट में बनती हैं, लेकिन जब बात कमाई की आती है तो वे छप्परफाड़ कमाई करने वाली फिल्मों की लिस्ट में शामिल होती हैं।

Advertisement

ऐसी ही एक फिल्म के बारे में हम आज आपको बताने वाले हैं, जिसका बजट तो 50 करोड़ से भी कम था, लेकिम कमाई के मामले में इसने नोटों की मशीन का मुंह ही खोल दिया था और बंपर कमाई की थी।

फिल्म 'ये जवानी है दीवानी'

दरअसल, हम जिस फिल्म की बात कर रहे हैं, वह कोई और नहीं बल्कि अयान मुखर्जी द्वारा निर्देशित साल 2013 में बनी रोमांटिक ड्रामा मूवी 'ये जवानी है दीवानी' थी, जो एक ब्लॉकबस्टर फिल्म बनकर सामने आई थी। इस फिल्म में रणबीर कपूर, दीपिका पादुकोण, कल्कि कोचलिन और आदित्य रॉय कपूर लीड रोल में नजर आए थे।

अनुष्का शर्मा को फिल्म से बाहर किया

हालांकि इस फिल्म में पहले अनुष्का शर्मा को कास्ट किए जाने की चर्चा हुई थी, लेकिन करण जौहर प्रोडक्शन ने एक्ट्रेस को हटा दिया था? आखिर क्यों इस फिल्म से अनुष्का को हटाया गया। साथ ही जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने इस फिल्म पर आपत्ति जताई थी। दरअसल, अनुष्का शर्मा फिल्म में नैना के किरदार में नजर आने वाली थी, लेकिन अयान मुखर्जी की इस फिल्म के लिए दीपिका ने हां कर दी थी। उनके हां करते ही अनुष्का को फिल्म से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया।

Advertisement

उमर अब्दुल्ला ने जताई थी आपत्ति 

कथित तौर पर सामने आया कि दोनों अभिनेत्रियों के बीच कैटफाइट भी हुई थी। उसी के बारे में बात करते हुए एक बार अनुष्का ने एक इंटरव्यू में कहा था कि दीपिका के एक दोस्त ने फोन करके कहा था कि वे 'ये जवानी है दीवानी' कर रही हैं। जब फिल्म साल 2013 में रिलीज हुई थी, तब जम्मू-कश्मीर के तत्कालीन मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने इस पर आपत्ति जताई थी, क्योंकि गुलमर्ग के जिन स्थानों पर फिल्म की शूटिंग हुई थी, उस स्थानों को फिल्म में मनाली के रूप में दिखाया गया था।

धर्मा प्रोडक्शंस ने जारी किया था बयान

उमर अब्दुल्ला ने अपने ट्विटर (जिसे अब एक्स कहा जाता है) अकाउंट पर लिखा था कि यह परेशान करने वाला है, जब हम रेड कारपेट बिछाते हैं और शूटिंग करने की सुविधा देते हैं, जिससे लोगों को विश्वास हो कि यह भारत में है। अब्दुल्ला की नाराजगी पर प्रतिक्रिया देते हुए प्रोडक्शन हाउस धर्मा प्रोडक्शंस ने भी एक बयान जारी किया था।

300 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई

40 करोड़ रुपये के बजट में बनी इस फिल्म ने भारत में 190 करोड़ रुपये की कमाई की थी। दुनियाभर में 320 करोड़ रुपये की कमाई की थी। इसने बॉक्स ऑफिस के कई रिकॉर्ड तोड़ दिए थे और आमिर खान की '3 इडियट्स' और सलमान खान की 'एक था टाइगर' के बाद ग्लोबल बॉक्स ऑफिस पर 300 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार करने वाली तीसरी भारतीय फिल्म बन गई थी।

यह भी पढ़ें- Riya Singha कौन? जिनके सिर सजा Miss Universe India 2024 का ताज

Open in App
Advertisement
Tags :
Yeh Jawaani Hai Deewani
Advertisement
Advertisement