होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

मल्टीस्टारर फिल्म, जिसका प्रोड्यूसर गिरफ्तार, दो क्रू मेंबर्स की मौत,रिलीज होते ही बनी ब्लॉकबस्टर

Bollywood Blockbuster Movie: बॉलीवुड की वो ब्लॉकबस्टर फिल्म जिसका प्रोड्यूसर गिरफ्तार हुआ और 2 क्रू मेंबर की मौत हो गई। फिर भी फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई।
11:27 AM Oct 23, 2024 IST | Jyoti Singh
Advertisement

Bollywood Blockbuster Movie: रिलीज के बाद अक्सर कोई न कोई फिल्म विवादों में घिर जाती है। आज हम आपको बॉलीवुड की उस ब्लॉकबस्टर फिल्म के बारे में बताएंगे जिसमें एक या दो नहीं बल्कि 3 सुपरस्टार्स थे। फिल्म के 2 क्रू मेंबर की मौत हो गई। प्रोड्यूसर पर अंडरवर्ल्ड से पैसे लेने का आरोप लगा जिसके चलते उसे गिरफ्तार किया गया।

Advertisement

इन सब के बावजूद जब फिल्म रिलीज हुई तो बॉक्स ऑफिस पर छा गई। चाहे कहानी हो या फिल्म के गाने.. आज भी यह फिल्म फैंस के दिलों पर राज करती है और इसका नाम है 'देवदास' जिसे संजय लीला भंसाली ने डायरेक्ट किया था।

फिल्म में थे 3 सुपरस्टार्स

साल 2002 में रिलीज हुई इस पीरियड रोमांटिक ड्रामा में शाहरुख खान, ऐश्वर्या राय और माधुरी दीक्षित अहम किरदार में थे। फिल्म को शरत चंद्र चट्टोपाध्याय के 1917 के इसी नाम के बंगाली उपन्यास का तीसरा रीमेक बताया जाता है। इससे पहले 1936 और 1955 में यह फिल्म बन चुकी थी। 1955 में रिलीज हुई देवदास में दिलीप कुमार, सुचित्रा सेन और वैजयंती माला नजर आए थे।

Advertisement

 

यह भी पढ़ें: वो खाना नहीं देगा तो मैं सोने नहीं दूंगी, चाहत पांडेय ने अविनाश संग किया जेल में खेल

प्रोड्यूसर को होना पड़ा गिरफ्तार

संजय लीला भंसाली की देवदास की बात करें तो फिल्म का कुल बजट 50 करोड़ रुपये रखा गया था। यह उस वक्त की सबसे महंगी भारतीय फिल्म थी, जिसे बनाने की शुरुआत 1999 में हुई थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जब फिल्म की शुरुआत हुई तब इसके प्रोड्यूसर भरत शाह को गिरफ्तार कर लिया गया। बताया जाता है कि उन पर फिल्म के लिए अंडरवर्ल्ड से पैसे लेने का आरोप लगा था।

2 क्रू मेंबर की हो गई थी मौत

देवदास को बनाने में आई रुकावट यहीं खत्म नहीं हुई। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सेट पर क्रू मेंबर विशाल 3 बार जल गया। इसके अलावा 2 अलग अलग हादसों में 2 क्रू मेंबर की मौत भी हो गई। यही वजह थी कि संजय लीला भंसाली को फिल्म बनाने में ढाई साल से ज्यादा वक्त लग गया। हालांकि तमाम बाधाओं को पार करने के बाद देवदास का प्रीमियर 2002 में हुए कान फिल्म फेस्टिवल में 23 मई को रखा गया। इसके बाद 12 जुलाई को देवदास दुनियाभर में रिलीज हुई।

 

बॉक्स ऑफिस पर कितनी हुई कमाई?

जब देवदास रिलीज हुई तो देखते ही देखते ब्लॉकबस्टर बन गई। फिल्म में देवदास, पारो और चंद्रमुखी को दर्शकों ने बेशुमार प्यार दिया। वहीं फिल्म के गाने लोगों की जुबां पर आज भी रहते हैं। आलम ये हुआ कि देवदास ने वैश्विक बॉक्स ऑफिस पर 168 करोड़ रुपये का बिजनेस किया और यह बड़ी ब्लॉकबस्टर बन गई।

Open in App
Advertisement
Tags :
devdassanjay leela bhansali
Advertisement
Advertisement