होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

जेल गए, मुस्लिम से हिंदू बने, 22 साल छोटी एक्ट्रेस से शादी; जानें ट्रेजिडी किंग से जुड़ी 5 बातें

Dilip Kumar Death Anniversary: बॉलीवुड में ट्रेजेडी किंग के नाम से फेमस रहे दिग्गज एक्टर दिलीप कुमार की आज डेथ एनिवर्सरी है। आज हम आपको उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें बताएंगे।
07:31 AM Jul 07, 2024 IST | Jyoti Singh
Advertisement

Dilip Kumar Death Anniversary: बॉलीवुड के दिवंगत एक्टर दिलीप कुमार उन स्टार्स में से एक रहे हैं, जो भले ही अब दुनिया में न हों लेकिन अपने पीछे उन्होंने तमाम सारी यादों को छोड़ा है, जो लोगों के जेहन में आज भी जिंदा हैं। एक से बढ़कर एक हिट फिल्में देने वाले दिग्गज एक्टर ने साल 2021 में 98 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया था। आज 7 जुलाई को उनकी डेथ एनिवर्सरी है। वैसे तो एक्टर अपनी पर्सनल लाइफ से ज्यादा पर्सनल लाइफ को लेकर चर्चा में रहे थे, लेकिन आज भी ऐसे बहुत लोग हैं, जिन्हें उनके बारे में कुछ खास पता नहीं है। ऐसे में हम आपको दिलीप कुमार की पर्सनल लाइफ से जुड़ी 5 बातें बताएंगे।

Advertisement

अंग्रेजों के खिलाफ बोलने पर गए जेल

दिलीप कुमार ने अपनी ऑटोबायॉग्रफी 'द सब्सटेंस ऐंड द शेडो' में जिक्र किया था कि वो अपने पिता से झगड़ कर काम की तलाश में पुणे चले गए थे। वहां उन्होंने मिलिट्री कॉन्ट्रैक्टर क्लब में काफी समय तक मैनेजर की नौकरी की थी। कैंटीन में दिलीप कुमार के हाथ की बनाई गई सैंडविच लोग काफी पसंद करते थे। एक बार स्पीच देते वक्त उन्होंने कहा था कि अंग्रेजों के खिलाफ भारत की लड़ाई बिल्कुल ठीक है। अंग्रेजी शासक गलत हैं। इस बात से नाराज होकर अंग्रेजों ने उन्हें येरवडा जेल भेज दिया था।

 

Advertisement

मुस्लिम से बन गए थे हिंदू

बहुत कम लोगों को पता है कि दिलीप कुमार का असली नाम युसूफ खान था। एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि जब वो एक्टिंग सीख रहे थे, उस वक्त बॉम्बे टॉकीज की मालकिन देविका रानी उन्हें फिल्मों में लॉन्च करना चाहती थीं। हालांकि लॉन्च करने से पहले उन्होंने युसूफ खान को नाम बदलकर ‘दिलीप कुमार’ रखने की सलाह दी थी। इसके बाद से उन्हें ‘दिलीप कुमार’ के नाम से पहचान मिलनी शुरू हो गई।

22 साल छोटी एक्ट्रेस से शादी

दिलीप कुमार की लव स्टोरी भी काफी दिलचस्प रही है। उन्होंने अपने से आधी उम्र की एक्ट्रेस से शादी की थी। 1947 में दिलीप कुमार की फिल्म 'जुगनू' रिलीज हुई जो काफी हिट रही। इस फिल्म के बाद से हर लड़की दिलीप कुमार को अपना पति बनाने के सपने देखती थी। उन्हीं में से एक थीं सायरा बानो जो महज 12 साल की उम्र में दिलीप कुमार से शादी करना चाहती थीं। उनके इस सपने को दिलीप कुमार ने पूरा किया। जब दोनों की शादी हुई तो सायरा बानो महज 22 साल की थीं, जबकि दिलीप कुमार 44 साल के थे।

क्यों कहा जाता है ट्रेजेडी किंग?

युसूफ खान से दिलीप कुमार और फिर ट्रेजेडी किंग... दिलीप कुमार को ट्रेजेडी किंग क्यों कहा जाता है, इसके पीछे भी एक कहानी है। दरअसल, एक वक्त था जब दिलीप कुमार ने अपनी फिल्मों में कई गंभीर और ट्रेजेडी किरदार निभाए थे। यहीं से उन्हें ट्रेजेडी किंग की उपाधि मिल गई थी।

दिलीप कुमार से सारा अली खान का कनेक्शन

बहुत कम लोगों को पता होगा कि दिलीप कुमार का सारा अली खान से खास कनेक्शन रहा है। दरअसल, सारा की नानी और अमृता सिंह की मां रुखसाना सुल्ताना की रिश्तेदारी दिलीप कुमार के परिवार से रही है। एक इंटरव्यू में भी सारा ने बताया था कि उनके ननिहाल साइड से दिलीप कुमार के साथ उनकी रिश्तेदारी रही है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Dilip KumarSaira Banu Dilip Kumar Love Story
Advertisement
Advertisement