होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

700 साल पुराना, Heeramandi का एक गाना; अमीर खुसरो से खास कनेक्शन, कहानी भी काफी दिलचस्प

Heeramandi Sakal Ban Song: संजय लीला भंसाली की वेब सीरीज 'हीरामंडी: द डायमंड बाजार' नेटफ्लिक्स पर रिलीज होने के लिए तैयार है। इस सीरीज का गाना 'सकल बन' दर्शकों को काफी पसंद आया है। हालांकि इस गाने के पीछे 700 साल पुराना इतिहास छिपा हुआ है।
09:28 AM Apr 11, 2024 IST | Jyoti Singh
Heeramandi Sakal Ban Song
Advertisement

Heeramandi Sakal Ban Song: संजय लीला भंसाली का नाम आते ही मन में भारी-भरकम फिल्मों के सेट का ख्याल आने लगता है। निर्माता अपनी अधिकतर फिल्मों में इतिहास के पन्नों को पलटकर कहानियां निकालते हैं और फिल्में बनाते हैं। उनकी फिल्मों को फैंस भी काफी पसंद करते हैं। इस बार उन्होंने यह एक्सपेरिमेंट गाने में किया है। दरअसल, वेब सीरीज 'हीरामंडी: द डायमंड बाजार' सीरीज के गाने 'सकल बन' के पीछे 700 साल पुराना इतिहास दफन है।

Advertisement

जाहिर है कि इन दिनों भंसाली अपनी वेब सीरीज 'हीरामंडी: द डायमंड बाजार' को लेकर चर्चा में हैं। तवायफों की मंडी से सजी इस सीरीज का ट्रेलर बीते मंगलवार को रिलीज हुआ है, जिसे फैंस काफी पसंद कर रहे हैं।

गाने में छिपा 700 साल पुराना इतिहास

बता दें कि कुछ दिन पहले 'हीरामंडी' इसका पहला गाना 'सकल बन' रिलीज हुआ था, जिसे लोगों ने काफी पसंद किया। लेकिन क्या आप इस गाने के पीछे छिपा 700 साल पुराना इतिहास जानते हैं? दरअसल, 2 मिनट 45 सेकंड के इस गाने को संजय लीला भंसाली ने अपनी बाकी फिल्मों की तरह ही खूबसूरती से फिल्माया है। शाही सेट पर पीले रंग के कपड़ों में डांस कर रहीं हसीनाएं गाने में काफी खूबसूरत लग रही हैं।

Advertisement

अमीर खुसरो ने लिखा था यह गाना

वेब सीरीज 'हीरामंडी' में 'सकल बन' गाने में पीले रंग को जिस खूबसूरती के साथ पेश किया गया है, उसके पीछे भी एक खास वजह है। यह गाना करीब 700 साल पुराना है, जिसे क्लासिकल सिंगर और कवि अमीर खुसरो ने लिखा था। अमीर खुसरो वहीं हैं, जिन्होंने 'दमादम मस्त कलंदर' और 'छाप तिलक' जैसे खूबसूरत गाने लिखे हैं। अब इस गाने को भंसाली ने अपने अंदाज में पेश किया है।

क्या थी गाने की पीछे की कहानी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कहा जाता है कि बसंत पंचमी पर कुछ लोग पीले फूल हाथ में लेकर मंदिर की ओर जा रहे थे। जब अमीर खुसरो ने उनसे पूछा कि वह कहां जा रहे हैं? इस पर लोगों ने उनसे कहा कि आज बसंत पंचमी है। वह अपने भगवान पर सरसों का फूल चढ़ाने जा रहे हैं। यह बात सुनकर खुसरो ने उनसे एक पीला फूल लिया और गुरू हजरत निजामुद्दीन औलिया के पास गए। उस समय औलिया अपने भतीजे की मौत से दुखी थे।

नेटफ्लिक्स पर रिलीज होगी सीरीज

अमीर खुसरो ने अपने गुरू से कहा कि उन्हें कुछ लोगों ने बताया है कि बसंत पंचमी पर वह अपने भगवान पर पीले रंग के फूल चढ़ाते हैं। इसलिए वह अपने खुदा के लिए पीले फूल लाए हैं। यही वजह है कि दिल्ली की निजामुद्दीन दरगाह पर हर बसंत पंचमी के मौके पर पीले रंग के फूल और चादर चढ़ाई जाती है। बता दें कि भंसाली की 'हीरामंडी' 1 मई को नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम हो रही है।

Open in App
Advertisement
Tags :
HeeramandiHeeramandi The Diamond Bazaarsanjay leela bhansali
Advertisement
Advertisement