इंडियन एयरलाइंस के प्लेन IC 814 का क्या हुआ? स्पेशल फ्लाइट से वापस आए यात्री, तो हाईजैक विमान कहां गया?

IC 814: The Kandahar Hijack: हाल ही में रिलीज हुई सीरीज 'आईसी 814: द कंधार हाईजैक' इस वक्त चर्चा में है। हाईजैकिंग के बाद आईसी 814 के सभी यात्रियों को स्पेशल फ्लाइट से वापस भारत लाया गया था, तो फिर इस हाईजैक हुए विमान का क्या हुआ?

featuredImage
IC 814: The Kandahar Hijack

Advertisement

Advertisement

IC 814: The Kandahar Hijack: हाल ही में रिलीज हुई सीरीज 'आईसी 814: द कंधार हाईजैक' इस वक्त चर्चा में है। सीरीज को लेकर विवाद हुआ, तो इसमें बदलाव किया गया। इस सीरीज में 25 साल पहले हुए भारतीय विमान की हाईजैकिंग की कहानी दिखाई जाती है, जिसको भारत आज तक नहीं भूल पाया है। भारतीय विमान 'आईसी: 814' हाईजैक क्या हुआ कि पूरा भारत सन्न रह गया था। हालांकि इस हाईजैकिंग में जो डिमांड रखी गई कहीं ना कहीं भारत को उसके सामने झुकना पड़ा था और तीन सबसे खूंखार आंतकियों को रिहा करना पड़ा था।

हाईजैक हुआ विमान कहां गया?

अब सवाल ये है कि भारत सरकार ने अपने लोगों को रिहा भी कर लिया और सभी वापस भी आ गए, लेकिन उस विमान का क्या हुआ, जिसे हाईजैक किया गया था। जी हां, भारतीय विमान 'आईसी: 814' के सभी यात्रियों को स्पेशल फ्लाइट के जरिए अपने देश वापस लाया गया और प्लेन वहीं रह गया? क्या इंडिया का ये प्लेन वहीं रहा या भारत ने अपने इस विमान को वापस बुलाया? आइए जानते हैं...

IC 814 का क्या हुआ?

गौरतलब है कि जब भारतीय विमान 'आईसी 814' को हाईजैक किया गया था, तो वो 7 दिन ना सिर्फ लोगों के लिए बल्कि विमान के लिए भी नरक जैसे थे। हाईजैकिंग के उस वक्त के दौरान विमान की हालत इतनी खराब थी कि कोई चाह कर भी वहां नहीं रहना चाहता था। जब इस फ्लाइट के लोगों को रिहा किया गया, तो उनके लिए एक स्पेशल फ्लाइट गई, जो उन्हें कंधार से अपने देख वापस लेकर आई। अब 'आईसी 814' की बात करें तो रिपोर्ट्स में कहा गया है कि इस विमान को उस दिन भारत नहीं लाया गया था बल्कि विमान अगले दिन 1 जनवरी 2000 को अपने वतन वापस आया था।

क्या वापस आने के बाद सेवा में रहा IC 814?

रिपोर्ट्स में कहा गया है कि जब आईसी 814 वापस आया था, तो उसमें पॉयलेट के अलावा कोई नहीं था। कंधार से इस विमान को खाली लेकर आया गया था। इसके बाद प्लेन वापस सेवा में आया या नहीं। दरअसल, कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि आईसी 814 कुछ ही समय के लिए सेवा में रहा और इसके बाद इस विमान को हटा दिया गया था। इसके अलावा कुछ रिपोर्ट्स ये भी दावा करती हैं कि दिसंबर 2013 में इस प्लेन को स्क्रैप कर दिया गया।

यह भी पढ़ें- IC 814 हाईजैकिंग प्लेन में ‘लाल बैग और सूटकेस’ में क्या? ‘रहस्य’ आज तक अनसुलझा

Open in App
Tags :