IC 814 The Kandahar hijack से पहले भी इन 6 फिल्मों में हाईजैक हुए विमान

Bollywood Movies Based On Plane Hijack: नेटफ्लिक्स की वेब सीरीज आईसी 814: द कंधार हाईजैक विमान हाईजैक पर आधारित है। इससे पहले भी हाईजैक पर कई फिल्में बन चुकी हैं।

featuredImage
Bollywood Movies Based On Plane Hijack.

Advertisement

Advertisement

Bollywood Movies Based On Plane Hijack: नेटफ्लिक्स पर हालिया रिलीज हुई वेब सीरीज 'आईसी 814: द कंधार हाईजैक' इस वक्त टॉक ऑफ द टाउन बनी हुई है। इसे लेकर काफी विवाद भी हो रहा है। आरोप लगाए जा रहे हैं कि सीरीज में हाईजैकर्स के नाम छुपाए गए हैं, जिसके चलते सूचना और प्रसारण मंत्री की ओर से नेटफ्लिक्स के कंटेंट हेड को समन तक जारी किया गया। इसके अलावा विजय वर्मा स्टारर सीरीज की स्ट्रीमिंग पर भी रोक लगाने की मांग की जा रही है।

बता दें कि 'आईसी 814: द कंधार हाईजैक' की कहानी 1999 में हुए विमान हाईजैक की सच्ची घटना पर आधारित है। आज हम आपको बॉलीवुड की 6 ऐसी फिल्मों के बारे में बताएंगे जिसमें विमान हाईजैक होते हुए दिखाया गया है। इनमें से कुछ फिल्में सच्ची घटना पर आधारित हैं। आइए डालते हैं एक नजर...

नीरजा

साल 2016 में रिलीज हुई बॉलीवुड फिल्म 'नीरजा' में सोनम कपूर लीड रोल में नजर आई थीं। ये फिल्म 1986 में मुंबई से अमेरिका जा रहे पैन एम विमान 73 पर आधारित है, जिसे कराची में कुछ आतंकियों ने हाईजैक कर लिया था। इस दौरान एयर होस्टेस नीरजा भनोट यात्रियों की जान बचाते हुए शहीद हो गई थीं।

आईबी 71

बॉलीवुड एक्टर विद्युत जामवाल और अनुपम खेर की फिल्म 'आईबी 71' भी सच्ची घटना पर आधारित है। इस फिल्म में 1971 में भारतीय विमान के हाईजैक होने की घटना दिखाई गई थी।

यह भी पढ़ें: तलाक के बाद Hardik से मिलने से खुद को रोक न पाईं Natasa, बेटे के बहाने पूरी हुई दिल की इच्छा

बेल बॉटम

साल 1980 के दौरान खालिस्तानी आतंकवादियों की तरफ से भारत में वास्तविक अपहरण की घटनाओं को दिखाने वाली फिल्म 'बेल बॉटम' साल 2021 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में अक्षय कुमार मुख्य किरदार में थे।

योद्धा

साल 2024 में रिलीज हुई फिल्म 'योद्धा' भी विमान हाईजैक की  कहानी पर आधारित है। वैसे तो ये फिल्म काल्पनिक है लेकिन इसे भारतीय इतिहास में हुए कई विमान हाईजैक की घटनाओं से प्रेरित होकर बनाया गया था। फिल्म में सिद्धार्थ मल्होत्रा, दिशा पाटनी और राशि खन्ना मुख्य भूमिका में हैं।

चोर निकल के भागा

यामी गौतम और सनी कौशल की फिल्म 'चोर निकल के भागा' साल 2023 में रिलीज हुई थी, जिसमें विमान हाईजैकिंग की काल्पनिक कहानी दिखाई गई थी।

जमीन

रोहित शेट्टी के निर्देशन में बनी फिल्म 'जमीन' साल 2003 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म को भी कंधार हाईजैक के ऊपर बनाया गया था।

Open in App
Tags :