चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

ना कोई हीरो, ना कोई विलेन... सिर्फ 25 लाख रुपए में बनी थी भारत की सबसे बड़ी हिट फिल्म

India's Biggest Hit Film: हिंदी सिनेमा ने हमेशा अपने दर्शकों को एक बेहतर कहानी परोसी है, जो दर्शकों के दिलों पर हमेशा राज करती है। आज हम आपको एक ऐसी ही फिल्म के बारे में बताने जा रहे हैं, जो 49 साल पहले रिलीज हुई थी, लेकिन अभी भी लोगों के दिलों में बसी हुई है।
01:05 PM Jun 15, 2024 IST | Nancy Tomar
Jai Santoshi Maa
Advertisement

India's Biggest Hit Film: बात जब हिंदी सिनेमा की होती है, तो कई हिट फिल्मों के नाम जहन में आते हैं। फिर चाहे उसका कोई भी जॉनर क्यों ना हो। हिंदी सिनेमा ने हमेशा ही अपने दर्शकों का दिल जीता है और लोगों में अपनी एक अलग पहचान बना रखी है। हालांकि कई बार हिंदी सिनेमा की बड़े बजट की फिल्मे वो कमाल नहीं कर पाती, जो छोटे बजट की फिल्म कर देती हैं। आज हम आपको हिंदी सिनेमा की एक ऐसी ही फिल्म के बारे में बता रहे हैं, जिसे रिलीज हुए 49 साल बीत गए हैं, लेकिन आज भी इस फिल्म का जलवा बरकरार है। अगर आप भी इस फिल्म के बारे में नहीं जानते हैं, तो आइए आपको बताते हैं...

Advertisement

1975 में रिलीज हुई थी फिल्म

दरअसल, हम बात कर रहे हैं, साल 1975 में रिलीज हुई फिल्म 'जय संतोषी मां' की, जिसे महज 25 लाख रुपये में बनाया गया था। 1975 की भक्ति फिल्म 'जय संतोषी मां' हिंदी सिनेमा के इतिहास की सबसे बड़ी स्लीपर हिट साबित हुई। 'जय संतोषी मां' ने बॉक्स ऑफिस पर 5 करोड़ रुपये की कमाई की थी। एजडेस्टेड फॉर इनफ्लेशन के लिए यह आंकड़ा 1000 करोड़ रुपये के करीब होगा। इसके साथ ही ये फिल्म सबसे ज्यादा प्रोफिट वाली अब तक की भारतीय फिल्म है, जिसका रिकॉर्ड अभी भी कायम है। जी हां, अब तक कोई भी हिंदी फिल्म अकेले घरेलू कमाई में अपने बजट से 20 गुना ज्यादा कमाई नहीं कर पाई है।

फिल्म में नहीं था कोई बड़ा स्टार

बता दें कि इस फिल्म का निर्देशन विजय शर्मा ने किया था। इस फिल्म में संतोषी मां की कहानी दिखाई गई है कि वो कैसे अपने भक्तों पर दया करती हैं। साथ ही उनके चमत्कारों का अनुसरण किया गया है। फिल्म की कास्ट में कोई बड़ा सितारा नहीं था, लेकिन वाबजूद इसके इस फिल्म ने दर्शकों के दिल पर अपनी अमिट छाप छोड़ी है, जो आज भी बनी हुई है।

Advertisement

आज भी कायम है 'जय संतोषी मां' का रिकॉर्ड

इस फिल्म में कोई विलेन नहीं था और ना ही कोई लड़ाई-झगड़ा या हिंसा। इस सबके बाद भी फिल्म ने दर्शकों को खूब प्रभावित किया था। बता दें कि साल 1975 में ही फिल्म 'शोले' भी रिलीज हुई थी, जिसका बजट 'जय संतोषी मां' से 12 गुना अधिक था। शोले ने अपनी शुरुआती कमाई में 15 करोड़ रुपये का कारोबार किया था, लेकिन इसका मुनाफा 400% था, जो जय संतोषी मां से काफी कम था। इतना ही नहीं ​बल्कि बाहुबली 2, दंगल और आरआरआर जैसी फिल्में भी जय संतोषी मां के बॉक्स ऑफिस प्रदर्शन के आगे फीकी है।

यह भी पढ़ें- डेट-वेन्यू से लेकर ड्रेस कोड तक, जानें Sonakshi Sinha-Zaheer Iqbal की शादी की ये बातें

Advertisement
Tags :
Jai Santoshi Maa
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement