होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

हंसे तो जुर्माना, रोए तो जुर्माना...हांशी दाओ कहां? जहां भाई को बचाने 'Jigra' लेकर पहुंची आलिया

Hanshi Dao In Alia Bhatt Jigra: आलिया भट्ट और वेदांग रैना की फिल्म 'जिगरा' में हांशी दाओ की जिक्र हुआ है, जिसे लेकर दर्शक काफी एक्साइटेड हैं और जानना चाहते हैं कि ये देश कहां है? आइए जानते हैं...
02:18 PM Oct 12, 2024 IST | Jyoti Singh
Alia Bhatt Jigra.
Advertisement

Hanshi Dao In Alia Bhatt Jigra: बॉलीवुड एक्ट्रेस आलिया भट्ट और वेदांग रैना की एक्शन ड्रामा फिल्म 'जिगरा' 11 अक्टूबर को सिनेमाघरों में रिलीज हुई। भाई के लिए किसी भी हद तक गुजर जाने वाली बहन की कहानी लेकर आईं आलिया की इस फिल्म को दर्शकों का मिला-जुला रिस्पॉन्स मिल रहा है। भले ही ओपनिंग डे पर 'जिगरा' ने कुछ खास सफलता नहीं पाई हो लेकिन फिल्म की इमोशनल कहानी आपकी आंखों में एक बार आंसू जरूर ला देगी। जाहिर है कि फिल्म की कहानी हांशी दाओ देश की है, जहां ड्रग केस में फंसे अंकुर आनंद को मौत की सजा सुनाई जाती है। आखिर कहां है ये देश?

Advertisement

हंसने और रोने पर भी जुर्माना

फिल्म 'जिगरा' में पूर्वी एशियाई हांशी दाओ (एक छोटा-सा टापू) दिखाया गया है, जहां अंकुर आनंद (वेदांग रैना) अपने कजिन भाई के साथ बिजनेस के लिए जाता है। यहां उस पर ड्रग रखने का आरोप लग जाता है। इस आरोप के बाद उसे गिरफ्तार कर लिया जाता है।

फिल्म के मुताबिक, वकीलों का कहना है कि हांशी दाओ में ड्रग रखने की सिर्फ एक ही सजा है, मौत। अपने भाई को बचाने के लिए सत्या (आलिया भट्ट) हांशी दाओ पहुंचती है और बताती है कि यहां हंसने और रोने पर भी जुर्माना लगता है। कुछ सीन में दिखाया जाता है कि देश में क्रांति और असहमति जैसे शब्दों का इस्तेमाल करने पर भी प्रतिबंध है।

Advertisement

यह भी पढ़ें: 'जिगरा' पहले दिन हुई फेल, 'विक्की विद्या का वो वाला वीडियो' का रहा कैसा हाल?

कहां है हंशी दाओ?

फिल्म 'जिगरा' के मुताबिक, हांशी दाओ मलेशिया के दक्षिण में एक द्वीप के रूप में दिखाया गया है, जिसका असल में कोई अस्तित्व नहीं है। इससे साफ है कि दुनिया में ऐसा कोई देश ही नहीं है लेकिन फिल्म में जिस तरह हांशी दाओ की प्रकृति और भूगोल को दिखाया गया है, वो कई एशियाई देशों का मिश्रण लगता है।

यहां की वास्तुकला काफी हद तक सिंगापुर से मिलती-जुलती दिखाई गई है। यहां जिस तरह ड्रग और तस्करी के लिए कठोर सजा दिखाई गई है। एक बार आपको भी उत्तर कोरिया से मिलती हुई निरंकुश प्रवृत्तियां याद आ जाएंगी।

इंडोनेशिया में मिलती है ऐसी सजा

बेशक आलिया भट्ट और वेदांग रैना की फिल्म 'जिगरा' में एक काल्पनिक देश दिखाया गया है लेकिन इसकी शूटिंग सिंगापुर में हुई है। हांशी दाओ के जितने भी सीन्स को फिल्म में दिखाया गया है, वो एशियाई देशों का मिश्रण है। फिल्म में ड्रग और तस्करी के आरोप में जो कठोर सजा मिलती हुई दिखाई गई है, ऐसा इंडोनेशिया में होता है।

जिगरा की पहले दिन की कमाई

गौरतलब है कि आलिया भट्ट और वेदांग रैना की 'जिगरा' को वसन बाला ने डायरेक्ट किया है। वहीं आलिया और करण जौहर ने मिलकर इस फिल्म को प्रोड्यूस किया है। sacnilk की रिपोर्ट के मुताबिक 'जिगरा' ने पहले दिन 4.25 करोड़ रुपये की कमाई की है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Alia BhattJigra
Advertisement
Advertisement