Advertisement

फिल्म में काम के बदले सेक्स और कम मेहनताना 295 पन्नों की रिपोर्ट ने खोल के रख थी फिल्म इंडस्ट्री की सच्चाई...

Justice Hema committee की रिपोर्ट में बताया गया कि सेट पर निर्माता, निर्देशन और एक्टिंग से जुड़े पुरुष कालाकार नशे में महिला कलाकरों के कमरों में जबरदस्ती घुस जाते हैं।

featuredImage

Hema committee highlighted issues in Malayalam film industry: फिल्म इंडस्ट्री में एक्ट्रेस को काम देने के बदले उससे सेक्स करने की मांग की जाती है। जो अभिनेत्री इसके लिए राजी हो जाती है तो उसका एक 'कोड नेम' रखा जाता है, इसी कोड नेम से इंडस्ट्री के 'माफिया' उसे काम देते या इंडस्ट्री के अन्य लोगों से काम की सिफारिश करते हैं। दरअसल, ये तथ्य मंगलवार को मलयालम फिल्म इंडस्ट्री में महिला कलाकारों के उत्पीड़न को लेकर गठित की गई रिटायर्ड जस्टिस के हेमा कमेटी की रिपोर्ट में सामने आए हैं।

ये 'माफिया' चलाता है इंडस्ट्री

कमेटी की रिपोर्ट में इंडस्ट्री में महिला कलाकारों के साथ यौन उत्पीड़न को लेकर बड़े चौंकाने वाले खुलासे किए गए हैं। 295 पन्नों की इस रिपोर्ट में बताया गया है कि मलयालम फिल्म इंडस्ट्री में निर्माताओं, अभिनेता और निर्देशकों का एक ग्रुप है जो इस पर अपना एकाधिकार चलाता है। इसे यहां 'माफिया' के नाम से जाना जाता है, ये माफिया ही तय करते हैं कि इंडस्ट्री में किस अभिनेत्री को काम देना है? किसे नहीं...? किसका करियर बर्बाद करना और किसे बुलंदियों पर चढ़ाना है?

ये भी पढ़ें: काजोल की जिंदगी में ‘कभी खुशी कभी गम’, अजय संग शादी के बाद मां नहीं बन पा रही थीं एक्ट्रेस

नशे में महिला कलाकरों के कमरों में घुस जाते हैं 

रिपोर्ट में साफ कहा गया है कि यहां महिलाओं का शारीरिक शोषण होता है, जो एक्ट्रेस समझौता करती है उसे काम दिया जाता है और जो यौन शोषण के खिलाफ आवाज उठाती है तो उसे साइड लाइन कर दिया जाता है। रिपोर्ट में बताया गया कि सेट पर निर्माता, निर्देशन और एक्टिंग से जुड़े पुरुष कालाकार नशे में महिला कलाकरों के कमरों में जबरदस्ती घुस जाते हैं रात में नशे में उनके कमरों को खटखटाते हैं। काम के दौरान महिलाओं में डर का माहौल रहता है।

गंदे टॉयलेट और मेहनताना कम 

Justice Hema committee की रिपोर्ट में बताया गया कि महिला कलाकारों के साथ उनके मेहनताना को लेकर भेदभाव किया जाता है। वहीं, केवल कुछ गिनती के बड़ी अभिनेत्रियों को ही लिखित कॉन्ट्रैक्ट दिए जाते हैं। इसके अलावा जो एक्ट्रेस यौन संबंधों को लेकर समझौता करती है केवल उन्हीं ही को पेमेंट की जाती है, वरना महिला कलाकारों की फीस तक रोक दी जाती है। इसके अलावा महिलाओं और जूनियर कलाकारों को गंदे टॉयलेट यूज करने पड़ते हैं।

ये भी पढ़ें: मशहूर एक्ट्रेस को यौन उत्पीड़न करने वाले एक्टर के साथ करना पड़ा इंटिमेट सीन, 17 बार हुए रिटेक

Open in App
Tags :